भारतीय महिलाओं में बनारसी सिल्‍क का क्रेज हमेशा ही देखने को मिल जाता है। यह क्रेज अब केवल बनारसी सिल्‍क साड़ियों तक ही सीमित नहीं रहा है। बाजार में अब बनारसी सिल्‍क के फैंसी दुपट्टे भी आने लगे हैं। इन दुपट्टों की सबसे बड़ी खासियत है कि आप इन्‍हें किसी भी एथनिक ड्रेस के साथ कैरी करके पार्टी लुक पा सकती हैं। 

बनारसी दुपट्टों को अगर आप ढंग से कैरी करें तो आपको बहुत ही अच्‍छा और खूबसूरत लुक मिल सकता है। आप बनारसी दुपट्टों के साथ नए-नए एक्‍सपेरिमेंट करने के लिए बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस के लुक्‍स को रीक्रिएट कर सकती हैं। 

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि केवल एक बनारसी दुपट्टा कैसे आपके पूरे लुक को बदल कर रख सकता है। 

deepika banarasi dupatta

बनारसी दुपट्टे को सूट पर कैसे करें ड्रेप 

  • जरूरी नहीं है कि आप बनारसी सिल्‍क के सूट के ऊपर ही बनारसी दुपट्टा कैरी करें। आप इसे ब्रोकेड, चंदेरी सिल्‍क, साटन आदि फैब्रिक के कुर्ते पर भी कैरी कर सकती हैं। इस तस्‍वीर में ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन ने फैशन डिजाइनर सब्‍यासाची का डिजाइन किया हुआ गोल्‍डन सिल्‍क सूट पहना है और उस पर रेड बनारसी सिल्‍क दुपट्टा पहना है। 
  • बनारसी दुपट्टे को आप कई तरह से सूट पर ड्रेप कर सकती हैं। दीपिका पादुकोण के ही लुक को देख लें। इस तस्‍वीर में उन्‍होंने भी फैशन डिजाइनर सब्‍यासाची का डिजाइन किया हुआ ड्रेस पहना है, जिस पर उन्‍होंने शॉल के अंदाज में रेड बनारसी दुपट्टे को कैरी किया है। आप भी इस तरह से अपने लुक को रीक्रिएट कर सकती हैं। 
  • बनारसी दुपट्टे में आपको बहुत सारी डिजाइन और कलर मिल जाएंगे। आप इसे अपने सलवार सूट के साथ मिक्‍स मैच करके पहन सकती हैं। बनारसी दुपट्टे में आपको एम्‍ब्रॉयडरी और गोटा वर्क वाले दुपट्टे भी मिल जाएंगे, जिन्‍हें आप किसी भी बड़े अवसर पर पहन कर पार्टी लुक पा सकती हैं। 
 
neha dhupia banarasi saree

लहंगे के साथ कैसे पहने बनारसी दुपट्टा 

  • लहंगे के साथ भी आप बनारसी दुपट्टे को कैरी कर सकती हैं। ब्रोकेड के लहंगों का चलन आजकल काफी देखा जा रहा है। आप इस तरह के लहंगे लुक के लिए बनारसी दुपट्टे को चुन सकती हैं। 
  • अगर आप रॉव सिल्‍क, कॉटन सिल्‍क या फिर जॉर्जेट सिल्‍क का लहंगा पहन रही हैं तो उसके साथ भी हैवी डिजाइन वाले बनारसी दुपट्टे को कैरी कर सकती हैं। 
  • बनारसी दुपट्टे को लहंगे के साथ सीधे पल्‍ले, साड़ी के उल्‍टे पल्‍ले, फ्रंट काउल शेप या फिर कंधे पर फॉल स्‍टाइल में ड्रेप किया जा सकता है। 
  • इस बात का ध्‍यान रखें कि जब आप बनारसी दुपट्टे को ड्रेप करें तो उसकी प्‍लेट्स सलीके से बनाएं और उसे पिनअप भी करें। ऐसा न करने पर आपका दुपट्टा ड्रेपिंग स्‍टाइल बिगड़ सकता है। 
 
banarasi dupatta pant saree

बनारसी दुपट्टे को कैसे दें पैंट साड़ी लुक 

आजकल पैंट साड़ी लुक काफी ट्रेंड में है। अगर आपके पास हैवी बनारसी दुपट्टा है तो आप इससे भी यह लुक पा सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे। 

  1. सबसे पहले ब्‍लैक कलर की लेगइन पहने। 
  2. एक डिजाइनर और दुपट्टे से मैच करता हुआ ब्‍लाउज पहनें। 
  3. अब आप दुपट्टे की प्‍लेट्स बना लें। 
  4. दुपट्टे के एक साइड को छोर से पकड़ें और लेगइन में टकइन करके पिनअप कर लें। 
  5. अब आप दुपट्टे की प्‍लेट्स को अच्‍छे से पकड़ते हुए कंधे पर पिनअप कर दें। 
  6. और भी बेहतर लुक पाने के लिए एक डिजाइनर बेल्‍ट या कमरबंध को कल्‍ब करें। 
kareena banarasi dupatta

शरारे के साथ पहने बनारसी दुपट्टा 

  • शरारा हो या अनारकली सूट आप इन दोनों ही ड्रेसेज के साथ बनारसी दुपट्टा पहन सकती हैं। इस तस्‍वीर में करीना कपूर ने भी येलो शरारा सूट के साथ पिंक कलर का दुपट्टा पहना है। आप भी इस तरह से कलर्स को मिक्‍स मैच करके शरारा सूट पहन सकती हैं। 
  • बेस्‍ट होगा कि आप ब्रोकेड फैब्रिक के बने शरारा कुर्ता के साथ ही बनारसी सिल्‍क दुपट्टा पहने क्‍योंकि यह आपको परफेक्‍ट पार्टी लुक देगा। 

उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस तरह के और भी फैशन आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।