बैसाखी 2019 को सेलिब्रेट करने के लिए नॉर्थ इंडिया में हर महिला खासकर पंजाबी महिलाएं काफी एक्साइटिड रहती हैं। बैसाखी का त्योहार नॉर्थ इंडिया में सेलिब्रेट होता है लेकिन पंजाबी पहनावे की बात करें तो इसे भारत के हर राज्य में ही नहीं बल्कि विश्वभर में पसंद किया जाता है। पंजाबी बोली, पंजाबी पहनावे की बात ही अलग होती है। पटियाला सलवार से लेकर फुलकारी दुपट्टे और जैकेट, पंजाबी जुत्तियां और परांदा जैसे ना जाने कितना कुछ होता है जो आपको इंस्टेंट पंजाबी लुक दे देता है। अगर आप इस साल बैसाखी के खास मौके पर अपने पंजाबी लुक को और भी स्टाइलिश बनाना चाहती हैं तो ये फैशन टिप्स आपको जरूर पसंद आएंगे। तो आइए बताते हैं कि आपको एक परफेक्ट पंजाबी कुड़ी लुक कैसे मिलेगा। अगर आप मॉर्डन हैं या फिर वर्किंग वुमेन हैं तो भी आप सिर्फ एक चीज़ को कैरी करते ही पंजाबी वुमेन दिखने लगेंगी। 

पंजाबी पटियाला सलवार सूट

patiala suit punjabi look

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने अपनी फिल्मों में कई बार पटियाला सलवार सूट पहना है। ये एवरग्रीन फैशन है जो हर लड़की के वार्डरॉब में जरूर होना चाहिए। अगर आप ट्रेडिशनल पंजाबी लुक चाहती हैं तो पटियाला सलवार सूट पहनते ही आपको ये लुक मिल जाएगा। पंजाबी आउटफिट में कलर्स की बात करें तो ये लाउड होते हैं येलो, ग्रीन, रेड, मैजेंटा, पिंक जैसे कलर के सलवार सूट आपको ट्रेडिशनल पंजाबी लुक देंगे।

फुलकारी दुपट्टा देगा ट्रेडिशनल लुक

phulkari dupatta punjabi look

फिल्म जब वी मेट की गीत तो सभी को याद होगी। करीना कपूर खान पंजाबी मॉर्डन लड़की के रोल में दिखी थी। फिल्म में उनके लुक को पंजाबी रखने के लिए फुलकारी आउटफिट खूब पहनाए गए थे। अगर आपके वार्डरॉब में एक फुलकारी दुपट्टा भी हो तो आप अपने लुक को स्टाइलिश पंजाबी कुड़ी वाला लुक दे सकती हैं। 

पंजाबी जूती पहनें

jutti footwear punjabi look

पंजाबी लुक फुटवियर के बिना अधूरा है। पंजाबी जुत्ती आपके ट्रेडिशनल सूट से लेकर जींस पेंट तक सबके साथ आसानी से पहनी जा सकती हैं। आप पटियाला सलवार पहनें या फिर चूड़िदार पजामी सभी के साथ पंजाबी जुत्ती जचती है। पंजाबी जुत्ती की तरह के डिज़ाइन में मिलती है। फुलकारी जुत्ती, घूंघरु वाली पंजाबी जुत्ती, पॉम पॉम वाली जूती, मिरर वर्क और फ्लोरल प्रिंट वाली जुत्ती, गोटा पट्टी की कारीगरी वाली जुत्ती बेहद पॉपुलर हैं। आप अपनी आउटफिट के रंग के हिसाब से भी जुत्ती ले सकती हैं। ये काफी आरामदायक होती हैं और आप इसे लहंगे से लेकर साड़ी, सूट जींस या मॉर्डन ड्रेस के साथ भी पहन सकती हैं। 

परांदी वाला पंजाबी हेयर स्टाइल

paranda punjabi look

परांदी वाले हेयरस्टाइल तो सिर्फ लंबे बालों में ही बन सकते हैं। अगर आपके बाल शोल्डर लेंथ के भी हैं तो आप इसमें परांदी लगाकर लंबी चोटी बना सकती हैं। वैसे तो मार्केट में कई मॉर्डन परांदी भी आ चुकी हैं लेकिन ट्रेडिशनल पंरांदी वाली हेयरस्टाइल की बात ही अलग है। 

पंजाबी फुलकारी जैकेट 

phulkari jacket punjabi look

जैकलीन फर्नांडिस की तरह अगर आपके वार्डरोब में भी एक ऐसी फुलकारी जैकेट होगी तो आप भी अपने लुक को इंस्टेंट पंजाबी लुक बना पाएंगी। इस तरह की लॉन्ग जैकेट ना सिर्फ आप लहंगे या स्कर्ट के साथ पहन सकती हैं बल्कि आप इसे किसी भी प्लेन सूट या जींस पेंट के साथ भी आसानी से कैरी कर सकती हैं। 

फुलकारी शब्द 'फूल' और 'कारी' से बना। पंजाबी फुलकारी कढ़ाई दुनियाभर में फेमस है। यह कढ़ाई हाथ से की जाती हैं, जिसमें फ्लॉस सिल्क (floss silk) धागे का इस्तेमाल किया जाता है। पंजाबी कारीगरी की बात करें तो फुलकारी सबसे खास है। ये पंजाब के कई छोटे बड़े शहरों में की जाती है। आपको पंजाबी में फुलकारी वाले आउटफिट वैसे सस्ते दाम पर भी मिलते हैं।