हैवी दुपट्टा देखने में जितना ख़ूबसूरत लगता है, उतना ही कैरी करना मुश्किल होता है। रॉयल लुक के लिए ज़्यादातर महिलाएं अपने दुपट्टे को हैवी रखती हैं। बनारसी, नेट, और ख़ूबसूरत डिज़ाइनों में बने इन हैवी दुपट्टों को किस तरह कैरी करना है, यह समझना बेहद ज़रूरी है। बॉलीवुड में कई ऐसी एक्ट्रेसेस हैं, जो हैवी दुपट्टे में नज़र आ चुकी हैं। आप चाहें तो दुपट्टे स्टाइल करने के उनके तरीकों को रिक्रिएट कर सकती हैं। इसे स्टाइल करना बेहद सिंपल है, बस ओकेशन और लुक को ध्यान में रखते हुए इसे चूज करें। ख़ास बात है कि अनारकली, एलाइन कुर्ती या फिर पटियाला सूट हर किसी भी हैवी दुपट्टा कैरी किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे हैवी दुपट्टे को कैरी करने के डिफरेंट स्टाइल के बारे में...

बनारसी हैवी दुपट्टा

deepika padukone dupatta

दीपिका पादुकोण का ये तस्वीर उनकी वेडिंग के बाद की है। इस तस्वीर में वह बनारसी हैवी दुपट्टे में नज़र आ रही हैं। बनारसी दुपट्टा इन दिनों ख़ूब पसंद किया जा रहा है, व्हाइट, क्रीम या फिर किसी लाइट कलर के सूट के साथ इसे मैच किया जा सकता है। इस तस्वीर में दीपिका ने बनारसी दुपट्टा शॉल की तरह लपेट लिया है, आप उनके इस स्टाइल को आसानी से रिक्रिएट कर सकती हैं।

टिप: बनारसी दुपट्टे को आप किसी के साथ मिसमैच कर कैरी कर सकती हैं। अगर अनारलकली सूट पहना है तो इसे एक साइड से कैरी करें, क्योंकि अपने इस दुपट्टे की ख़ूबसूरती को छिपाएं नहीं बल्कि दिखाए।

नेट का हैवी दुपट्टा

net heavy dupatta

अगर आप सिंपल तरीके के बजाय थोड़ा ट्विस्ट देना चाहती हैं तो कीर्ति सुरेश के इस स्टाइल को कॉपी कर सकती हैं। दुपट्टा कैरी करने का यह अंदाज़ काफ़ी पुराना है, लेकिन रॉयल लुक के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है।

टिप: कई बार इस तरह के दुपट्टे कैरी करते वक़्त इनके बार-बार गिरने का डर रहता है। इसलिए आप इस दुपट्टे को एक जगह फिक्स करना चाहती हैं तो बेल्ट कैरी कर सकती हैं। दुपट्टे का स्टाइल यही रखें बस इसे बेल्ट से टक कर दें। यह गिरेगा भी नहीं और देखने में भी अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें: समर्स में अपने लुक में एक्स फैक्टर एड करने के लिए प्रियंका चोपड़ा की तरह पहनें सनग्लासेस

स्टिच्ड राफेल दुपट्टा

alia bhatt dupatta

इस तस्वीर में स्टिच्ड राफेल दुपट्टा कैरी किया गया है, हालांकि इसे लहंगे के साथ मैच किया गया है, लेकिन इस स्टाइल को सूट के साथ भी कैरी किया जा सकता है। इस दुपट्टे को लेते समय फैब्रिक का ध्यान रखें। 

  • इसके लिए सबसे पहले दुपट्टे का एक कोना सूट के पीछे अंदर की तरफ टक कर लें।
  • अब सामने से प्लेट बनाएं और ऊपर पिनअप कर दें और बीच में भी प्लेट के अंदर पिन लगा दें।
  • नीचे दुपट्टे को खुला छोड़ दें, शिफॉन दुपट्टे में यह स्टाइल बेहद ख़ूबसूरत दिखेगा।

टिप: वेडिंग फंक्शन के लिए अगर आप इस तरह से दुपट्टा कैरी करना चाहती हैं तो शिल्क या फिर शिफॉन दुपट्टा ले सकती हैं। इसके अलावा सूट और दुपट्टे के कलर का ख़ास ध्यान रखें। कॉन्ट्रास्ट कॉम्बिनेशन बनाकर इसे कैरी करेंगी तो यह रॉयल लुक देगा।

Recommended Video

बेल्ट के साथ दुपट्टे का कॉम्बिनेशन

dupatta on suit

बेल्ट के साथ दुपट्टे को कैरी करना हो तो कृति सेनन के इस स्टाइल को रिक्रिएट कर सकती हैं। हालांकि इस दौरान ध्यान रखें कि बेल्ट आपके दुपट्टे से मैच करती हो। अगर आप दुपट्टे की प्लेट बनाकर कैरी करना चाहती हैं तो वह भी आप ट्राई कर सकती हैं।

टिप: बेल्ट के साथ दुपट्टा कैरी करना चाहती हैं तो कलर का चुनाव ध्यान से करें। सूट लाइट कलर का है तो दुपट्टे के लिए हैप्पी कलर चुनें। हालांकि आप रॉयल लुक चाहती हैं तो दुपट्टे के साथ बेल्ट का भी चुनाव उसी अनुसार करें।

इसे भी पढ़ें: मौनी रॉय की तरह लहंगे या स्‍कर्ट के ऊपर साड़ी ड्रेप करने का स्‍टाइल सीखें

दुपट्टा विद आउट पिनअप

dupatta with suit

दीपिका पादुकोण ने अपने इस लुक के साथ दुपट्टे को फ्री रखा है। हालांकि यह देखने में काफ़ी क्लासी लग रहा है, अगर आप सिंपल और बिना दुपट्टे को पिनअप किए इसे कैरी करना चाहती हैं तो इस स्टाइल को रिक्रिएट कर सकती हैं। हालांकि कई बार इस तरह से दुपट्टा कैरी करने में महिलाएं असहज हो जाती हैं।

टिप: यह ज़रूरी नहीं कि आप हैवी दुपट्टा गले में रैप नहीं कर सकती हैं। हैवी दुपट्टे को एक बार रैप कर दोनों साइड बराबर रख दें। यह देखने में भले ही सिंपल है, पर ज़्यादातर इस स्टाइल में लड़कियां सहज महसूस करती हैं और ये देखने में भी क्लासी लगता है। वहीं दुपट्टे को रैप करते समय सूट का चुनाव सही रखें।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे जरूर शेयर करें। फैशन से जुड़ी अपडेट्स जानने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।