• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

आपका व्हाट्स एप कोई दूसरा तो इस्तेमाल नहीं कर रहा, इन तरीकों से लगाएं पता

अगर आप इस बात को लेकर चिंतित में है कि आपका व्हाट्स एप अकाउंट कोई और चला रहा है तो आप इन आसान तरीकों की मदद से इसका पता लगा सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -04 Jun 2022, 19:23 ISTUpdated -04 Jun 2022, 19:44 IST
Next
Article
Whatsapp Account Checking Tips ()

व्हाट्स एप एक ऐसा ऐप है, जो आज हर फोन में इंस्टॉल है। एक-दूसरे को मैसेज करने से लेकर कॉल करने व वीडियो व जरूरी डाटा भेजने तक व्हाट्स एप का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। चूंकि आज के समय में व्हाट्स एप सिर्फ एक ऐप बनकर नहीं रह गया है, बल्कि यह लोगों की जरूरत बन गया है। इसलिए इसे लेकर अतिरिक्त सतर्क होना बहुत आवश्यक है। कई बार यह देखने में आता है कि व्हाट्स एप को लोग हैक करके कई तरह ही धोखाधड़ी यहां तक कि अकांउट से पैसे तक भी निकाल लेते हैं।

यूं तो कई अन्य ऑनलाइन एप्लिकेशन की तरह, व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं के डेटा को निजी और सुरक्षित रखने की पूरी कोशिश करता है। इस प्लेटफॉर्म एक बार में एक लॉगिन और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जैसी सुविधाओं के साथ कई तरह के सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा गया है। लेकिन फिर भी व्हाट्स एप के हैक होने की संभावना अक्सर रहती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका व्हाट्सएप दूसरे किसी डिवाइस में चल रहा है और फिर खुद को सुरक्षित रखने के कुछ प्रयास भी कर सकते हैं-

चेक करें व्हाट्सएप एक्टिविटी

Whatsapp Account Checking Tips

यह एक आसान तरीका है इसका पता लगाने का। अगर कोई अन्य व्यक्ति आपका व्हाट्सएप इस्तेमाल कर रहा है तो यकीनन आपके व्हाट्सएप में कोई ना कोई एक्टिविटी अवश्य हुई होगी। इसके लिए, जब भी आप व्हाट्सएप ओपन करें तो सबसे पहले मैसेज की लिस्ट को चेक करें और यह देखें कि कहीं कोई मैसेज ऐसा भी है, जो आपके द्वारा नहीं भेजा गया है या फिर आपने रिसीव नहीं किया है। अगर ऐसा है तो इसका अर्थ है कि आपका व्हाट्सएप कोई अन्य व्यक्ति भी इस्तेमाल कर रहा है। यह आपके ही फोन डिवाइस या लैपटॉप से भी संभव है।

कॉन्टैक्ट से जुड़ी जानकारी को करें चेक

Someone Else Is Using Your Whatsapp Account

यदि कोई व्यक्ति आपके खाते को हाईजैक करने का प्रयास करता है, तो वे आपकी कॉन्टैक्ट डिटेल को बदलना शुरू कर देंगे। मोबाइल पर, ऊपरी दाएं कोने में “वर्टिकल इलिप्सिस“ (तीन लंबवत बिंदु) पर टैप करें। उसके बाद सेटिंग्स में जाकर आप प्रोफाइल पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपनी सभी जानकारी को एक बार रिव्यू व वेरिफाई अवश्य करें।

 इसे भी पढें- इन टिप्स और ट्रिक्स की मदद से वॉट्सऐप वेब चलाना होगा और भी आसान, जानें तरीका

लास्ट एक्टिव सेशन को करें चेक

Whatsapp Account Device

व्हाट्सएप आपको लास्ट एक्टिव सेशन का समय भी बताता है। अगर कोई अन्य व्यक्ति आपके व्हाट्सएप अकाउंट को इस्तेमाल कर रहा होगा तो इससे आपका लास्ट एक्टिव सेशन टाइमिंग अलग आएंगी। इसके लिए, आपको घर के किसी अन्य व्यक्ति के व्हाट्सएप अकाउंट से इसे चेक करना पड़ेगा। हालांकि, व्हाट्सएप लास्ट एक्टिव टाइमिंग को हाइड करने का ऑप्शन भी देता है। लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं किया है, पर फिर भी आपका लास्ट एक्टिव शो नहीं हो रहा है तो इसका अर्थ है कि कोई अन्य व्यक्ति आपके व्हाट्सएप के साथ छेड़छाड़ कर रहा है।

लिंक्ड डिवाइस ऑप्शन की लें मदद

Whatsapp Account Checking

अगर आपका व्हाट्सएप किसी अन्य फोन के साथ लिंक होता है तो यह आपके अकाउंट में भी शो होता है। अगर आपके मन में किसी तरह की कशमकश है तो आप वहां से इसे चेक कर सकती हैं। इसके लिए आप  मोबाइल पर, ऊपरी दाएं कोने में “वर्टिकल इलिप्सिस“ (तीन लंबवत बिंदु) पर टैप करें। वहां पर आपको लिंक्ड डिवाइस का एक ऑप्शन नजर आएगा। आप उस पर क्लिक करें। अब आप यहां से किसी भी डिवाइस को आसानी से लिंक कर सकती हैं। साथ ही, यह भी देख सकती हैं कि आपका व्हाट्सएप अकांउट किस-किस डिवाइस पर एक्टिव है या फिर लास्ट एक्टिव क हुआ था। यह एक बेहद ही प्रभावशाली तरीका है, जिसकी मदद से आप यह जान सकती हैं कि ह व्हाट्सएप अकाउंट दूसरे डिवाइस से लिंक्ड है या नहीं। 

 इसे भी पढ़ें- व्हाट्सऐप पर इन तरीकों से करें मैसेज शेड्यूल, जानें क्या हैं आसान स्टेप्स

यूं करें सिक्योर

अपने व्हाट्स एप अकांउट को अतिरिक्त सिक्योरिटी देने के लिए आप  टू-स्टेप वेरिफिकेशन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप व्हाट्सएप अकाउंट ऊपरी दाएं कोने में तीन लंबवत बिंदु पर टैप करें। अब यहां से आप सेटिंग्स में जाएं और अकांउट ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर आपको एक टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑप्शन नजर आएगा। इस पर क्लिक करके इसे ऑन करें। अब यहां पर आप अपना एक पासवर्ड सेट कर सकती हैं। इसका लाभ यह होगा कि जब भी आपका व्हाट्सएप किसी अन्य डिवाइस पर लिंक होगा तो सबसे पहले इस पासवर्ड को एक्सेस किए बिना वह ओपन नहीं होगा।

इसके अलावा, यह भी ध्यान रखें कि जब भी व्हाट्सएप नंबर किसी डिवाइस पर ऑन किया जाता है, तो उस नंबर पर एक ओटीपी आता है। आप भूल से भी वह ओटीपी कभी भी किसी के साथ भी शेयर ना करें।  

तो अब अगर आपके मन में जरा सी भी कशमकश हो तो आप इन तरीकों को अपनाकर पता चला सकती हैं और उसे सिक्योर भी कर सकती हैं।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik, pexels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।