सोशल मीडिया पिछले एक से दो दशकों के बीच में लगभग सभी को करीब ला दिया है। वॉट्सएप हो या फिर इंस्टाग्राम, इन दोनों ही सोशल मीडिया के माध्यम से तमाम चाहने या ना चाहने वाले जुड़े रहते हैं। इस लिस्ट में फेसबुक सबसे टॉप पर है। स्मार्ट फ़ोन ने इन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना और भी अधिक सिखा दिया है। फेसबुक के जरिए विचार व्यक्त करना, फोटो और वीडियो डालना आदि कई चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इस पोस्ट पर दोस्त भी खूब कमेंट्स करते हैं।

ऐसे में फेसबुक का इस्तेमाल करते समय कई बार फ्रेंड सजेशन नोटिफ़िकेशन से भी लोग परेशान होने लगते हैं। जिसे और जिसके बारे में जानते भी नहीं है उसे फेसबुक सजेशन करता है कि आप इन्हें फ्रेंड लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। लोग इस नोटिफ़िकेशन को बंद करने के लिए इधर-उधर पढ़ते की कोशिश करते हैं कि कुछ अच्छी जानकारी मिल सके। ऐसे में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर फेसबुक के फ्रेंड सजेशन नोटिफ़िकेशन की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

सेटिंग एंड प्राइवेसी ऑप्शन में जाएं

tips to stop getting Facebook friends suggestion inside

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि फेसबुक ऑटोमेटिक न्यू फ्रेंड सजेशन देने लगता है, और इसके लिए आपको रिमाइंडर भी समय-समय पर नज़र आने लगता है। कई बार कई लोग फ्रेंड सजेशन पर क्लिक करके फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज भी देते हैं, तो कई लोग इग्नोर भी कर देते हैं। ऐसे में इस नोटिफ़िकेशन को बंद करने के लिए आपको फेसबुक सेटिंग एंड प्राइवेसी ऑप्शन में जाना होगा। (कुछ ही दिनों में बढ़ाएं यूट्यूब यूजर्स)

सेटिंग एंड प्राइवेसी ऑप्शन में जाने के बाद के बाद आपको पीपुल यू में नो  यानी (People you may know) का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां  दो ऑप्शन दिए होते हैं, एक से अलाऊ कर सकते हैं और दूसरे ऑप्शन की सहायता से डिसेबल कर सकते हैं। अगर आपको न्यू फ्रेंड सजेशन बंद करना है, तो दूसरे नंबर वाले ऑप्शन पर जाकर डिसेबल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Tech Tips: अगर भूल गई हैं Gmail का पासवर्ड तो इन टिप्स की मदद से करें रिकवर

कैसे आता है न्यू फ्रेंड सजेशन?

tips to stop getting Facebook friends suggestion inside

जी हां, फेसबुक का सेटिंग कुछ इस तरह का होता है कि अपने आप न्यू फ्रेंड सजेशन आते रहता है। अगर आप किसी दोस्त, परिवार के सदस्य या पार्टनर को फ्रेंड लिस्ट में ऐड करते हैं, तो उस व्यक्ति के दोस्तों का फेसबुक फ्रेंड सजेशन देने लगता है। एक तरह से एक दूसरे से जुड़ने पर, फेसबुक ऑटोमेटिक न्यू फ्रेंड सजेशन दूसरे को देने लगता है। (मोबाइल को हैकर्स से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स)

Recommended Video

मोबाइल नोटिफिकेशन बंद करें 

tips to stop getting Facebook friends suggestion inside

अगर आप फेसबुक के किसी भी नोटिफ़िकेशन को बंद करना चाहते हैं, मोबाइल के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल सेटिंग में जाएं। सेटिंग में जाने के बाद आपको फेसबुक एप पर जाना होगा। जैसे ही आप फेसबुक एक खोलेंगे आपको नोटिफ़िकेशन ऑन और ऑफ करने का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आप फ्रेंफ़ रिक्वेस्ट, कॉमेंट्स, फ्रेंड सजेशन आदि नोटिफ़िकेशन को बंद करना चाहते हैं तो ऑफ कर सकते हैं। इसी तरह आप मोबाइल सेटिंग में जाकर किसी भी एप की नोटिफ़िकेशन को बंद कर सकते हैं।        

इसे भी पढ़ें: लैपटॉप का डाटा डिलीट हो गया है, तो इन ट्रिक्स से करें उसे रिकवर

इस लेख को पढ़ने के आप यक़ीनन फेसबुक पर आने वाले ऑटोमेटिक न्यू फ्रेंड सजेशन को बंद कर सकते हैं और इस टिप्स को अपने दोस्तों को भी ज़रूर बताना चाहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.gannett-cdn.com,www.searchenginejournal.com)