यूट्यूब! एक ऐसा समुद्र है जहां जो भी सवाल करों जवाब आसानी से सामने आ जाते हैं। यानी, ऐसा कोई प्रश्न नहीं है जिसका जवाब वीडियो के रूप में यहां न मिले। छोटे से लेकर बड़े और बड़े से लेकर जटिल चीजें आसानी से यूट्यूब पर देखने को मिल जाती हैं। जो वीडियो और चीजें यहां नहीं मिलती है उसे कई लोग अपलोड करने के लिए भी कोशिश करते रहते हैं। 

आज के समय में लगभग हर किसी की इक्छा होती है एक बेहतरीन यूट्यूबर बनने की। इस लिस्ट में पुरुषों के समान्तर महिलाएं भी हैं, जो एक सफल यूट्यूबर बनने में लगी रहती हैं। शुरूआती समय में कई बार परेशानियां भी आती हैं, जिसके चलते महिलाएं घबरा भी जाती हैं और फिर ख्वाब अधूरा ही रह जाता है। ऐसे में एक सफल और कुछ ही दिनों में अधिक यूट्यूब यूजर्स बढ़ाना चाहती हैं, तो आप भी अपनाएं ये टिप्स।   

टॉपिक का चुनाव 

how to become a successful youtuber inside

एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए सबसे पहली चीज है कि आपक किस तरह के विषय का चुनाव कर रही हैं। अगर आपने ऐसा टॉपिक का चुनाव किया है, जो ट्रेंड में नहीं है, तो फिर आपको यूजर्स बढ़ाने में काफी परेशानी हो सकती हैं। ऐसे में यूट्यूब चैनल के लिए आप हमेशा ट्रेंडिंग टॉपिक्स का ही चनवा करें। अगर कोई मेकअप स्टाइल स्ट्रेंड में है, तो आप उससे संबंधित वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकती हैं। इससे यूजर्स में काफी इजाफा हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: अगर भूल गई हैं Gmail का पासवर्ड तो इन टिप्स की मदद से करें रिकवर

वीडियो क्वालिटी का रखें ध्यान 

how to become a successful youtuber inside

यूट्यूब यूजर्स बढ़ाने के लिए आपको वीडियो क्वालिटी पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। कई बार टॉपिक्स तो सही होते हैं, लेकिन क्वालिटी सही नहीं होने पर यूजर्स कुछ ही सेकेंड विडियो देखर किसी और विडियो की तलाश में सर्च करने लगते हैं। इसलिए यूट्यूब यूजर्स कुछ ही दिनों में अधिक बढ़ाने के लिए अच्छी क्वालिटी का वीडियो बनाकर ही चैनल पर उपलोड करें। (वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में बनाएं करियर) इसके लिए वीडियो बनाने से पहले विडियो क्वालिटी 360p, 480p या फिर 720p रखने की कोशिश करें।

Recommended Video

हैशटैग का इस्तेमाल करें 

how to become a successful youtuber inside

जी हां, हैशटैग के साथ अगर आप वीडियो अपलोड करती हैं, तो वायरल होने का चांस अधिक रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि #टैग कीवर्ड की तरह काम करता है। अगर कोई उस #टैग के द्वारा वीडियो खोजता है, तो वीडियोज के ऊपर आने के चांस बन जाते हैं। इसलिए आप जब भी वीडियो को अपलोड करें तो हैशटैगके साथ ज़रूर अपलोड करें। जैसे-#मेकअप, #एक्सरसाइज आदि। (Resume बनाते वक़्त न करें ये ग़लतियां)

इसे भी पढ़ें: बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले ध्यान रखें ये ज़रूरी बातें, भूलकर भी ना करें ये ग़लतियां

धैर्य रखें बरक़रार 

become a successful youtuber inside

किसी भी चीज को सीखने की लगातार कोशिश भी मनुष्य को जिंदा रखती है। इसलिए कुछ ही दिनों में घबराकर किसी भी लक्ष्य के प्रति उदास न हो। निरंतर बेहतरीन ट्रेंडिंग टॉपिक्स, विडियो क्वालिटी और हैशटैग के साथ वीडियो अपलोड करती रहें। आपकी यही मेहनत आपको एक दिन सफल बनाएगी। इसके अलावा आप वीडियो शूट करते समय बैकग्राउंड का भी ध्यान रखें। वीडियो की साउंड क्वालिटी भी बहुत मायने रखते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)