• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्टूडेंट्स को इस तरह से मिल सकती है पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए स्कॉलरशिप, जानें अप्लाई करने का तरीका

अगर आपका ग्रेजुएशन खत्म हो चुका है और आप पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते है साथ ही स्कॉलरशिप का भी लाभ पाना चाहते है तो इन वेबसाइट से स्कॉलरशिप के लिए अप्ल...
author-profile
  • Woman Issues Talk
  • Editorial
Published -04 Aug 2022, 15:12 ISTUpdated -04 Aug 2022, 16:35 IST
Next
Article
scholorships for college students

हर साल कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कई स्कॉलरशिप जारी की जाती हैं। छात्र- छात्राओं को उनकी उच्च स्तरीय शिक्षा में इन स्कॉलरशिप से मदद मिलती है। अगर आप भी पोस्ट ग्रेजुएशन में स्कॉलरशिप का लाभ पाना चाहते हैं तो यह लेख जरूर पढ़ें । आज के लेख में हम आपको बताएंगे इन चार वेबसाइट के बारे में जिसके जरिए आप पोस्ट ग्रेजुएशन में स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

कई स्टूडेंट्स इस तरह की स्कॉलरशिप के लिए एक साल पहले भी अप्लाई करते हैं। आप अपने सब्जेक्ट के हिसाब से अपने लिए स्कॉलरशिप चुनें।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटीज 

यह स्कॉलरशिप अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों (मुस्लिम, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बौद्ध) के छात्र – छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान करना है। इस स्कॉलरशिप के आवेदन के लिए छात्रों का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला होना चाहिए और साथ ही वार्षिक पारिवारिक आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस स्कॉलरशिप से छात्र – छात्राओं को दो वर्षों के लिए 10,000 रुपये मिलेंगे।

scholarship

अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें 

इसे भी जरूर पढ़े- जानें क्या है CBSE की सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम, कैसे लड़कियों के करियर के लिए है फायदेमंद

पोस्ट ग्रेजुएट इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड 2022-23 

इस स्कॉलरशिप की पहल यूजीसी द्वारा की गई है। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा  और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इसके आवेदन के लिए छात्रा की आयु 30 वर्ष तक होनी चाहिए साथ ही वह अपने परिवार में इकलौती लड़की होनी चाहिए। इस स्कॉलरशिप से छात्राओं को उनके पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दो वर्षों के लिए 36,200 रुपये मिलेंगें। 

scholarship for students

अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें 

 इसे भी जरूर पढ़े-टीचर के 'तुम कभी पास नहीं हो पाओगी' कहने पर स्टूडेंट ने दिया ऐसा जवाब, लोग कर रहे हैं तारीफ 

पोस्ट ग्रेजुएट मेरिट स्कॉलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर

यूजीसी द्वारा पीजी कोर्स में यह स्कॉलरशिप उन छात्र – छात्राओं को मिलेगी जिन्होंने यूजी स्तर पर यूनिवर्सिटी में प्रथम या द्वितीय रैंक हासिल करी है और किसी पीजी कोर्स में दाखिला लिया है। बता दें कि आवेदन करने के लिए छात्र – छात्राओं ने यूजी स्तर पर निम्नलिखित कोर्स  जीवन विज्ञान , भौतिक विज्ञान, रासायनिक विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, सामाजिक, कॉमर्स, लैंग्वेज, गणितीय विज्ञान से ही पढ़ाई पूरी करी हो  । इस योजना का उद्देश्य स्नातक स्तर पर बुनियादी विषयों को मजबूत करने के साथ-साथ पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस स्कॉलरशिप से छात्राओं को उनके पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दो वर्षों के लिए 31,000 रुपये मिलेंगे। 

scholorships for post graduation

अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें 

मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप सीएस (माइनॉरिटीज) – 

इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य माइनॉरिटीज के गरीब और मेधावी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करना है ताकि वे तकनीकी कोर्स में आसानी से पढ़ाई कर पाए। इसके आवेदन के लिए छात्रों की तकनीकी कोर्स में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही कक्षा 12वीं और स्नातक में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हो।बता दें कि आवेदन के लिए छात्र छात्राओं का माइनॉरिटीज (मुस्लिम, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बौद्ध ) समुदाय होना जरूरी है और  वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें 

तो ये थी भारत सरकार द्वारा पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करने वाली वेबसाइट। अगर आपके आसपास कोई स्टूडेंट है जिसे इन स्कॉलरशिप से लाभ हो सकता है तो उसे इस वेबसाइट के बारे में जरूर बताएं।

आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़ेरहें हर जिंदगी के साथ।

 Image Credit: Freepik


Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।