Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घर के लिए प्रोजेक्टर खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, बाद में नहीं होगा अफसोस

    अगर आप भी घर के लिए बेस्ट प्रोजेक्टर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको इन बातों का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-30,11:30 IST
    Next
    Article
    know projector buying guide

    वीकेंड में परिवार, पार्टनर या दोस्तों के साथ फिल्म देखने का प्लान लगभग हर कोई करते रहता है। लेकिन जिनके घर में प्रोजेक्टर होता है वो घर को ही सिनेमा सेंटर बना लेते हैं। आज के समय होम थिएटर के साथ-साथ प्रोजेक्टर रखना आम बात है। इसके द्वारा कुछ ज़रूरी प्रेजेंटेशन भी हो जाता है और वीकेंड में फिल्म देखने में भी इस्तेमाल हो जाता है।

    प्रोजेक्टर एक बेस्ट चीज तो है, लेकिन इसे खरीदने के मलाले में बहुत कोई गलती कर बैठते हैं। घर के लिए किस तरह का प्रोजेक्टर लेना चाहिए इसे लेकर कई लोग कंफ्यूज करते हैं। 

    ऐसे में अगर आप भी अपने घर के लिए प्रोजेक्टर लेने जा रहे हैं तो हम आपको कुछ जानकारी बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप बेस्ट प्रोजेक्टर खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं।

    प्रोजेक्टर के बेस्ट प्रकार

    Buying Guide to Projectors

    प्रोजेक्टर खरीदने से पहले यह आप ज़रूर तय करें कि किस तरह का प्रोजेक्टर घर के लिए खरीदना है। शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि डिजिटल लाइट प्रोसेसिंग, एलसीडी प्रोजेक्टर, पॉकेट प्रोजेक्टर या फिर हैंगिंग आदि टाइप के प्रोजेक्टर मार्केट में मिलते हैं। कई लोगों का मानना है कि एलसीडी प्रोजेक्टर बेस्ट होता है, क्योंकि इसका वजन भी कम होता है और इमेज क्वालिटी भी बेस्ट होते है।

    इसे भी पढ़ें: होम थिएटर खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

    इमेज क्वालिटी का ध्यान रखें 

    Buying Guide to Projectors tips

    अगर आप प्रोजेक्टर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको इमेज क्वालिटी का ध्यान रखना चाहिए। यदि प्रोजेक्टर लगभग 10 फीट की दूरी पर गया और इमेज क्वालिटी 54-56 इंच तक है तो फिर खरीदने का प्लान बना सकते हैं। (बेस्ट इन्वर्टर बैटरी खरीदने के टिप्स)

    अमूमन स्क्रीन और प्रोजेक्टर के बीच की दूरी लगभग 10-12 फीट की होती है। हालांकि, हॉल या रूम बड़ा है तो डिस्टेंस के अनुसार भी आप प्रोजेक्टर खरीदने का प्लान बना सकते हैं। 

    क्या 3D प्रोजेक्टर कैसा होता है?

    Things to keep in mind when buying a projector

    आज के समय में 3D फिल्म देखना बहुत लोग पसंद करते हैं। खासकर हॉलीवुड फिल्म 3D में ही रिलीज होते हैं। ऐसे में अगर आप 3D फिल्म देखने का शौक रखते हैं तो फिर आप 3D प्रोजेक्टर खरीद सकते हैं। 

    आजकल मार्केट में डिजिटल लाइट प्रोसेसिंग, एलसीडी प्रोजेक्टर, पॉकेट प्रोजेक्टर या फिर हैंगिंग प्रोजेक्टर भी 3D होते हैं। इसके लिए आप डिस्टेंस के अनुसार भी 3D प्रोजेक्टर को सेलेक्ट कर सकते हैं। 

    इसे भी पढ़ें: अपने मोबाइल से हाई क्वालिटी वीडियो शूट करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स


    एडवांस फीचर्स का रखें ध्यान 

    समय के साथ हर चीज में एडवांस फीचर्स एड होते रहता है। ऐसे में प्रोजेक्टर खरीदने से पहले आप भी एडवांस फीचर्स का ज़रूर ध्यान रखें। जैसे- मोबाइल से कनेक्ट करना/ब्लुथूथ से कनेक्ट करना, कलर सेटिंग को चेंज करना और नॉइज़ लेस आदि फीचर्स का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा गारंटी और वारंटी का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है। (बेस्ट पेन ड्राइव खरीदने के टिप्स)

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।