• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

UPSC Preparation: इन कोचिंग सेंटर में करें फ्री में UPSC की तैयारी

अगर आप UPSC Aspirant हैं और कोचिंग तलाश में रहें हैं। तो आपको इन इंस्टीट्यूट के बारे में जरूर जानना चाहिए। 
Published -03 Jun 2022, 13:06 ISTUpdated -03 Jun 2022, 13:22 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -03 Jun 2022, 13:06 ISTUpdated -03 Jun 2022, 13:22 IST
Next
Article
free government coaching

UPSC की परीक्षा को भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में एक हैं। इसकी तैयारी में लंबा समय लगता है। सही तैयारी और मार्गदर्शन के लिए अगर बेहतरीन कोचिंग मिल जाए, तो एग्जाम क्वालीफाई करने के आसार और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। मगर कोचिंग के महंगे दामों के कारण कई बार छात्र शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। ऐसे मेधावी छात्रों के लिए सरकार द्वारा कई स्कीमें चलाई जाती हैं। जिसके जरिए आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को कई सरकारी और निजी इंस्टीट्यूट्स में फ्री कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। 

आज के आर्टिकल में हम आपको उन संस्थानों के बारे में जहां आप फ्री में UPSC की तैयारी कर सकते हैं। हालांकि हर इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए तरह-तरह के क्राइटेरिया हैं, जिनके जरिए आप कोचिंग में दाखिला लिया जा सकता है। तो देर कि बात की आइए जानते हैं इन संस्थानों के बारे में, जो फ्री में UPSC की तैयारी करते हैं- 

केंद्र सरकार मुफ्त कोचिंग- 

free government coaching institutes for upsc preparation

भारत सरकार दलित और ओबीसी कैटेगरी के छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा दे रही है। इनमें कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं भी शामिल हैं। बता दें कि यह पर मुफ्त कोचिंग की सुविधा केवल उन छात्रों को ही मिलेगी, जिनकी सालाना आय 6 लाख या उससे कम है। हालांकि इस स्कीम का फायदा दोनों चरणों में केवल दो ही बार उठाया जा सकता है।

चयनित छात्रों को सभी कोचिंग क्लासों में आना होता है, अगर कोई बिना उचित वजह बताए 15 दिनों से अधिक समय तक गैर हाजिर होता है, तो उसकी फ्री कोचिंग की सुविधा रद्द हो जाती है। कोचिंग आने के लिए स्थानीय छात्रों को 2500 रुपये दिए जाते हैं, वहीं बाहरी छात्रों को 5,000 रुपये मिलते हैं। इस स्कीम के तहत राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और दिल्ली जैसे राज्यों में मुफ्त कोचिंग की सुविधा मिलती है। 

जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग एकेडमी, दिल्ली- 

UPSC Preparation

यह कोचिंग जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के अंतर्गत चलाई जाती है। कोचिंग के लिए एंट्रेंस दिया जाता है, जहां 200 उम्मीदवारों को ही एडमिशन मिलता है। योग्य उम्मीदवार jmi.ac.in से इंट्रेंस का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि यहां जनरल पुरुष को छोड़कर सभी कैटेगरी के लोग एंट्रेंस के लिए बैठ सकते हैं। 

 इसे भी पढ़ें- IAS, IPS और IFS की रैंक कैसे होती है निर्धारित, कहां और कितना है ट्रेनिंग का समय

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021-

अभ्युदय योजना 2021 के तहत यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने साल 2021 में यह स्कीम लॉन्च की है। जिसके तहत उत्तर प्रदेश के परमानेंट निवासी, मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से कोचिंग की सुविधा उठा सकते हैं। इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी abhyuday.up.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं। 

स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर एडमिनिस्ट्रेटिव करियर, मुंबई- 

free government coaching institutes

यह सरकारी इंस्टीट्यूट महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1976 में शुरू किया गया था। जिसके तहत महाराष्ट्र के छात्रों को सिविल सर्विसेज की निशुल्क तैयारी कराई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार को इसमें दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। हर साल इस कोचिंग के में दाखिले के लिए एंट्रेंस होते हैं, जिसे क्वालीफाई करने के बाद ही आप मुफ्त कोचिंग का फायदा उठा सकते हैं। फ्री एग्जाम से जुड़ी जानकारियां आपको siac.org.in  पर मिल जाएगी। 

ऑल इंडिया कोचिंग फॉर सिविल सर्विसेज- 

यह कोचिंग केंद्र अन्ना इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट का हिस्सा है। हर साल यह इंस्टीट्यूट करीब 325 उम्मीदवारों को फ्री में शिक्षा देता है। यहां दाखिला लेने के लिए छात्रों को पहले एग्जाम क्वालीफाई करना पड़ता है। 

 इसे भी पढ़ें- श्रुति शर्मा ने सिविल सेवा परीक्षा में किया टॉप, पहले 4 स्थानों पर महिलाओं का बोलबाला

अन्य मुफ्त कोचिंग- 

free upsc coachings

इसके अलावा भी भारत में कई अन्य कोचिंग मौजूद हैं, जहां पर आप बड़ी है आसानी से मुफ्त कोचिंग पढ़ सकते हैं। इनमें सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन,  अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी आवासीय कोचिंग , मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना, 31 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कोचिंग और झारखंड सिविल सेवा परीक्षा निशुल्क कोचिंग जैसे नाम शामिल हैं।

तो ये भारत के वो कोचिंग इंस्टीट्यूट जहां तैयारी के लिए मुफ्त सुविधा मिलती है। अगर आप UPSC Asprirant हैं तो इन संस्थानों में एडमिशन लेने का प्रयास जरूर करना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- freepic and google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।