सर्दियों के सीजन का इंतज़ार मुझे बहुत ज्यादा रहता था क्योंकि बचपन में दादी और मां मिलकर घर में चिक्की बनाया करती थीं। चिक्की जिसे स्थानीय भाषा में गुड़पट्टी भी कहा जाता था। मैं तो इसे स्वाद के लिए ही खाती थी, लेकिन हमेशा दादी और मां मिलकर ये जोर देती थीं कि ये सेहत के लिए बहुत ही अच्छी है और इसे खाना चाहिए। हां, ये जरूर है कि इसके खाने पर लिमिट रख दी जाती थी कि एक लिमिट से ज्यादा इसका सेवन नहीं करना है। 

चिक्की में मेन दो इंग्रीडियंट्स होते हैं गुड़ और मूंगफली और इन दोनों को खाने के कई फायदे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गुड़ और मूंगफली खाने के फायदे क्या हैं और इन्हें हर उम्र के लोगों को अपनी डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए। 

गुड़ और मूंगफली दोनों साथ में खाने के फायदे-

फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याओं में करेगा मदद- 

गुड़ में आयरन और मैग्नीशियम भरपूर होता है और इसमें शक्कर की तरह केमिकल्स भी नहीं डले होते। इसी के साथ, मूंगफली में सेलेनियम नामक मिनरल होता है जो शरीर में फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याओं को हल करने में मदद करता है और साथ ही साथ मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। 

peanut facts and minerals

इसे जरूर पढ़ें- महिलाओं ने 2020 में सबसे ज्‍यादा पसंद किए ये 8 डाइट ट्रेंड्स, वेट लॉस के लिए जरूर अपनाएं

हेमोग्लोबिन के लिए भी है अच्छा-

ये कॉम्बिनेशन न सिर्फ स्वादिष्ट लगता है बल्कि मूंगफली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और गुड़ जब मिलते हैं तो हेमोग्लोबिन के लिए ये अच्छा होता है। आयरन होने के कारण अनीमिया के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

फाइबर का अच्छा सोर्स-

मूंगफली को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जा सकता है और इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन जैसी चीज़ें भी मिलेंगी। इससे मेटाबॉलिज्म भी सुधरता है और ये सेहत के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।  

peanut and jaggery snack

रुजुता दिवेकर बता चुकी हैं इसके फायदे और इसे खाने का तरीका- 

रुजुता दिवेकर ने अपनी एक पुरानी सोशल मीडिया पोस्ट में ये बताया था कि अगर बच्चों में एनर्जी नहीं है और स्कूल से आने के बाद वो थका हुआ सा महसूस करते हैं तो गुड़ और मूंगफली जैसे स्नैक्स बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं।  

रुजुता के मुताबित ये बच्चों के लिए इसलिए फायदेमंद हैं क्योंकि- 

- ये पूरा मील होता है और इसे बनाने में भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। 

- इस मील में माइक्रो-मिनरल्स और विटामिन्स मौजूद होते हैं। 

- इन दोनों में जरूरी फैट और मिनरल्स होते हैं जो बढ़ते बच्चों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। 

- ये दिल और हड्डियों दोनों के लिए अच्छा है तो जिन बच्चों को खेल-कूद में इंट्रस्ट है या स्पोर्ट्स में करियर बनाना चाहते हैं ये उनके लिए अच्छी साबित हो सकती है। 

- ये पीरियड्स के क्रैम्प्स को कम करने में भी मदद कर सकता है।  

Week 2 guideline – Peanuts and jaggery mixture right after school instead of biscuits/ chips/ chocolates. Our children...

Posted by Rujuta Diwekar on  Tuesday, 15 January 2019

 

इसे जरूर पढ़ें- तापसी पन्नू की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया फैट लॉस के लिए इंस्टेंट ड्रिंक 

जरूरत से ज्यादा सेवन न करें- 

एक बात का ख्याल रखना बहुत जरूरी है और वो ये कि आप इसका सेवन लिमिट में करें। जरूरत से ज्यादा जब भी कोई चीज़ खाई जाती है तो वो सेहत को नुकसान पहुंचाती है और यही कारण है कि आपको  

तो अब आप गुड़ और मूंगफली के फायदों को नजरअंदाज़ न कीजिएगा और हमेशा अपने बच्चों के लिए इसे चुनिएगा। अगर किसी को गुड़ या मूंगफली से एलर्जी है तो वो इसे न लें। अगर किसी गंभीर बीमारी का इलाज चल रहा है तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसे खाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।