प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट और मिनरल के अलावा विटामिन खासतौर पर विटामिन सी से भरपूर मूंगफली हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है, यह बात तो हम सभी जानती हैं लेकिन क्या आप यह बात जानती हैं कि इसे खाने आप लंबी और हेल्दी लाइफ पा सकती हैं। जी हां एक रिसर्च के अनुसार, इसके सेवन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक की आशंका को कम किया जा सकता है। जिससे आप लंबा जीवन जी सकती है।

हार्ट के खतरे को कम करती हैं मूंगफली

सभी अंगों की तरह आपका हार्ट भी कई कारणों से बीमार होता है। हार्ट की बीमारियों को आम शब्द में हार्ट डिजीज कहा जाता है जिसमें हार्ट से जुड़ी अनेक बीमारियां एवं परेशानी होती हैं जिसका हार्ट पर गलत असर पड़ता है। इनमें कोरोनरी आर्टरी डिजीज, एंजाइना, हार्ट अटैक आदि बीमारियां आती हैं। लेकिन आप परेशान ना हो क्योंकि मूंगफली खाने से हार्ट के खतरे को कम किया जा सकता है। 

heart care health card ()

अमेरिका के वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च से इस बात का खुलासा हुआ है। मूंगफली में प्रोटीन, कैलोरी, विटामिन बी, ई और के, आयरन, फोलेट, कैल्शियम, नियासिन और जिंक पाया जाता है। मात्र 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से भी अधिक होती है, जबकि मीट, मछली और अंडों में यह 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होती। मूंगफली में नुट्रिएंट, मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। 1 अंडे के मूल्य के बराबर मूंगफली में जितना प्रोटीन होती है, उतना दूध व अंडे दोनों में मिलकर भी नहीं होता है।

Read more: बढी रही हैं हार्ट और डायबिटीज की समस्‍या, कितनी तैयार हैं आप? 

ये कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल में रखती है। मूंगफली में पाये जाने वाले मोनोसैचुरेटेड फैट और पॉली अनसैचुरेटेड फैट हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होते है। ये ब्ल ड में गुड कोलेस्ट्रॉल HDL को बढ़ाते है तथा बैड कोलेस्ट्रॉल LDL को कम करते है। साथ ही हफ्ते में 2 से 3 बार इसे खाने से कैंसर से बचा जा सकता है।

क्‍या कहती है रिसर्च 

साइंस डेली में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, मूंगफली पोषक तत्वों से भरा बेहद सस्ता आहार है। इसलिए दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही हार्ट अटैक की रोकथाम में इसका सेवन प्रभावी हो सकता है। इसके लिए कम आय वाले 70 हजार अमेरिकी और 1.3 लाख नागरिकों की जांच की गई। शोध में पाया गया कि मूंगफली खाने वाले लोग अकाल मृत्यु और दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

साथ ही कुछ विशेषज्ञों का यह भी माना है कि भले ही मूंगफली हार्ट के लिए फायदेमंद हो, लेकिन नमक लगी मूंगफली ज्यादा मात्रा में खाने से नुकसान भी पहुंच सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी ज्यादा होती है। इसलिए रोज थोड़ी मूंगफली ही खाई जाए तो बेहतर होगा।

heart care health card ()

अन्य रिसर्च  

फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन की मानें तो मूंगफली खाने से सेल्स हेल्दी रहते है जिससे हार्ट डिजीज और कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मूंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन व अच्छी किस्म का मोनो अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है।

Read more: जवानी में अजमाएंगी ये तरीके तो 80 साल तक जिएंगी जिंदगी जानिए एक्सपर्ट से 

मुट्ठीभर मूंगफली के ढेर सारे फायदे

मूंगफली खाने से ब्लड में कोलेस्टॉल का लेवल कम होता है। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, जिससे 1 दिन में औसतन 67 ग्राम मूंगफली खाने से कुल कोलेस्टॉल लेवल में 51 फीसदी की कमी आती है। यही नहीं, इससे कम घनत्व वाले बैड कोलेस्टॉल यानी लिपोप्रोटीन कोलेस्टॉल का लेवल 7.4 फीसदी कम होता है। मूंगफली हमारी धमनियों के लिए भी अच्छी होती है।

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट के साथ रेगुलर एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा अपने हार्ट का रेगुलर चेकअप भी जरूर कराएं। 

 

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial