Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वेडिंग सीजन में वजन को रखना है कंट्रोल तो अपनाएं ये टिप्‍स

    इस वेडिंग सीजन में अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए एक्‍सपर्ट के बताए टिप्‍स को जरूर आजमाएं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-08,12:00 IST
    Next
    Article
    weight management wedding season

    शादियों का मौसम आ गया है और इस मौके पर हम सभी बेस्‍ट दिखना और महसूस करना चाहते हैं। वर्ष के इस समय, हम बहुत सारी शादियों का मजा लेते हैं, जिसका अर्थ है बहुत सारी स्वादिष्ट मिठाइयां और स्वादिष्ट नमकीन खाना। इसलिए वजन को मैनेज करना अन्य दिनों की तुलना में थोड़ा ज्‍यादा मुश्किल हो जाता है, विशेष रूप से अगर हम में से कोई किसी मोटापे जैसे हेल्‍थ कंडीशन से जूझ रहा हो। 

    निश्चित रूप से, पहला विचार जो हमारे दिमाग में आता है, वह यह है कि जैसे ही वेडिंग सीजन खत्‍म होगा, हम क्रैश डाइट या इंटरमिटेंट फास्टिंग पर भी विचार करेंगे। जबकि इन क्विक तरीकों को वजन को मैनेज करने के प्रभावी और सामान्य तरीकों के रूप में माना जाता है। लेकिन, यह दैनिक कैलोरी की खपत में अचानक बदलाव लाते हैं जो मानव शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

    अनियंत्रित तरीके से वजन बढ़ना आपके जीवन की गुणवत्ता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए है जो आपको वेडिंग सीजन में वजन को कंट्रोल करने में मदद करेंगे।  इनके बारे में हमें डॉ. मोहित भंडारी, एल्यूरियन एक्सपर्ट, मोहक बेरिएट्रिक्स फाउंडर और चीफ सर्जन बता रहे हैं।

    एक्‍सपर्ट की राय

    हालांकि, यह देखते हुए कि मोटापा कितना आम होता जा रहा है, ऐसी कई मेडिकल एंडवासमेंट्स हैं जो ऐसी स्थितियों से अधिक नियोजित और निरंतर तरीके से निपटने में मदद करने में मदद करती हैं। इसके अलावा, चूंकि मोटापा किसी भी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर सकता है, इसलिए अत्यधिक सर्जिकल हस्तक्षेप की सलाह नहीं दी जाती है। 

    हाल ही में एक नए उपचार जो रुचि में बढ़ रहा है वह एल्युरियन प्रोग्राम है और इसने आशाजनक परिणाम दिखाए हैं। मूल रूप से यूरोप में रोगियों द्वारा स्वीकार किया गया, इस प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले कार्यक्रम का टेस्‍ट भारतीय रोगियों द्वारा किया जा रहा है और वजन घटाने में उल्लेखनीय परिणाम दिखा रहा है। यह भारत में पेश किया जाने वाला पहला गैर-आक्रामक और प्रक्रिया-रहित गैस्ट्रिक बैलून है, जो वैज्ञानिक रूप से 6 महीने की अवधि में वजन कम करने और प्रबंधन करने के लिए सिद्ध है।

    चीनी से दूरी

    sweets

    रिफाइंड सफेद चीनी खाली कैलोरी के अलावा और कुछ नहीं है। वेडिंग सीजन में वजन बढ़ने का ये एक बड़ा कारण होता है। कोल्‍ड ड्रिंक, फलों के जूस और एनर्जी ड्रिंक से दूर रहें। इसके अलावा, कैंडी, कुकीज़ और पके हुए फूड्स से दूर रहें, जिनमें आमतौर पर बहुत अधिक चीनी होती है। इसमें पोषण मूल्य बहुत कम होता है और बहुत सारी कैलोरी होती है।

    इसे जरूर पढ़ें:शादी से पहले करना चाहती हैं वजन कम तो एक्सपर्ट के इन वेट लॉस ड्रिंक्स को करें ट्राई

    हाइड्रेशन है जरूरी 

    स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने, वजन को कंट्रोल करने, ग्‍लोइंग त्वचा, वॉटर रिटेंशन और सूजन को रोकने के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। जहां भी संभव हो, पानी की बोतल लेकर जाएं और उसे पी लें। किसी करीबी दोस्त या रिश्तेदार की शादी में शामिल होना आपको बहुत बिजी रख सकता है, लेकिन पर्याप्त पानी पीना एक ऐसी चीज है जिसे आप बिना ज्यादा समय और मेहनत के संभाल सकते हैं।

    क्रैश डाइट से बचें

    diet

    जल्दी वेट लॉस के लिए क्रैश डाइट या लो-कार्ब डाइट को फॉलो करने से अस्थायी वेट लॉस के फायदे मिल सकते हैं, लेकिन नियमित खाने की आदतों को फिर से शुरू करने पर वजन जल्दी वापस आ जाता है। इसके अलावा, इस तरह की डाइट से आहार क्रेविंग, थकान, मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन जैसी समस्‍याएं भी हो सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: शादियों में वेट को कंट्रोल और पेट को हेल्‍दी रखेंगे रूजुता दिवेकर के ये 3 फूड्स

    यदि आप शादी के लिए अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो व्यावहारिक बात यह है कि पहले से ही योजना बना लें।

    Recommended Video

    तो इस शादी के मौसम में, अपने वजन के बारे में चिंता न करें बल्कि वेट लॉस जर्नी पर एक हेल्‍थ एक्‍सपर्ट से परामर्श लें जो आपके लिए सही है। इसे सही तरीके से करने के लिए एक हेल्‍दी शुरुआत के रूप में सोचें।

    आप भी इन टिप्‍स की मदद से वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Freepik  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।