हम भारतीयों की एक कमजोरी यह है कि चाट देखते ही मुंह में पानी आने लगता है। हम किसी भी कोने में क्यों न चले जाएं चाट खाए बिना शायद ही रह सकते हैं। ऊपर से महिलाओं को तो कहा ही जाता है चाट-पटूरे की दीवानी। हो भी क्यों न, दही-भल्ला, चाट, गोलगप्पे खाए बिना कैसे रहा जा सकता है? मगर जब बात वजन की आती है, तो हमें यह फेवरिट स्नैक त्यागना पड़ता है। डाइट पर रह रही महिलाओं को यह ध्यान देना पड़ता है कि वे दिनभर में क्या खा रही हैं और क्या नहीं। लेकिन अगर हम कहें कि आप चाट को भी अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकती हैं तो? जी हां, अब आप चाट खाकर भी अपना वजन कम कर सकती हैं। जानें चाट की ऐसी रेसिपीज जिन्हें खाकर आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

छोले चाट

chickpeas chaat

छोले में प्रोटीन और फाइबर की उच्च मात्रा होती है, अपने वेट लॉस डाइट में अगर आप इसे शामिल करें, तो आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। प्रोटीन और फाइबर दोनों से भूख कम लगती है और वजन मैनेज करने में आसान होत है। इसके अलावा छोले में फाइबर की मात्रा ब्लड शुगर लेवल को भी कम करती है। इसके लिए छोले को रातभर भिगोकर रख दें। दूसरे दिन सुबह उनका पानी निथार लें और एक बाउल में छोले डालकर उसमें बारीक कटा हुआ टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती डालें। फिर हल्का सा नमक, चाट मसाला और थोड़ी सी लाल मिर्च डालकर मिक्स कर लें। आपके लिए हेल्दी, प्रोटीन और फाइबर युक्त चाट तैयार है।

स्प्राउट्स और कॉर्न चाट

sprouts corn chaat

स्प्राउट्स में बहुत कम कैलोरीज होती है और यह फाइबर का अच्छा स्रोत है। इसे खाने से आपको पेट भरा-भरा लगता है, जिस वजह से आप जरूरत से ज्यादा नहीं खातीं। इतना ही नहीं, फाइबर से भरपूर स्प्राउट्स आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं। वहीं, स्वीट कॉर्न एक अच्छा प्रोबायोटिक है, जिसमें कुछ अच्छे गट बैक्टीरिया होते हैं, जो पाचन में आसानी करता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में उबले हुए स्वीटकॉर्न, और स्प्राउट्स डालें। उसमें बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर, खीरा डालें फिर हल्का नमक और चाट मसाला डालकर मिक्स कर लें। आपकी स्प्राउट्स-कॉर्न चाट तैयार है।

इसे भी पढ़ें :जंक फूड से बचना है तो इन हेल्दी स्नैक्स को अपनाएं, वजन होगा जल्दी कम

मखाना और मूंगफली चाट

makhana chaat

मखाना आपके हंगर पैंग्स के लिए सबसे अच्छा स्नैक है। इसमें कोलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम कम होता है। यह ग्लूटेन फ्री होता है और प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है। वहीं मूंगफली भी फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरपूर होती है। जिसे खाने के बाद आपका पेट भरा रहता है। इन दोनों को सही मात्रा में लिया जाए तो यह आपका वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। मखाना और मूंगफली की चाट बनाने के लिए एक पैन में आधा छोटा चम्मच घी डालें और मखाना और मूंगफली डालकर 2 मिनट तक फ्राई करें। गैस बंद करके इन्हें अलग कर लें। अब उसी पैन में  एक छोटा चम्मच तेल डालें और बारीक कटा प्याज, टमाटर, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, चाट मसाला और बूना जीरा डालकर 2 मिनट तक चलाएं। इसे ज्यादा नहीं पकाना है। फिर तुरंत मखाना और मूंगफली डालकर मिक्स कर लें। अच्छे से मिक्स होने के बाद गैस बंद कर लें। आपकी चटपटी चाट तैयार है।

इसे भी पढ़ें :वेट लॉस और हेल्थ के लिए जरूरी हैं ये 3 फूड, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता से जानें

Recommended Video

राजमा चाट

rajma chaat

किडनी बीन्स या राजमा प्रोटीन का भंडार है और आप इसे रेड मीट की जगह खा सकती हैं। इसके साथ ही यह आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस, विटामिन-बी1, फोलेट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत है। बिल्कुल कम शुगर और हाई डायटरी फाइबर की वजह से यह लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स में आती है। राजमा में घुलनशील फाइबर और प्रोटीन की प्रचुरता के कारण आपको इसे अपने वेट लॉस प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए। राजमा में अल्फा-एमाइलेज इनहिबिटर होता है, जो स्टार्च के ब्रेकडाउन और एब्सॉर्प्शन को बाधित करती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक बाउल में उबली हुई राजमा, थोड़े से छोले, कटे हुए आलू डालें। अब इसमें बारीक कटा हुआ टमाटर, प्याज, खीरा डालें। नींबू का रस, चाट मसाला और हल्का सा काला नमक डालकर मिला लें। आपकी चटपटी राजमा चाट एकदम तैयार है।

अंडे की चाट

eggs salad chaat

अंडा सबसे अच्छा और हेल्दी फूड है, जिसे आप वेट लॉस के दौरान भी खा सकती हैं। अंडे में प्रोटीन, हेल्दी फैट, और कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं। अंडे की जर्दी में कैलोरी बर्न करने वाले मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी पोषक तत्व होता है। जर्दी में विटामिन डी पेट की चर्बी को कम करने वाला हो सकता है। वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने दैनिक कैलोरी सेवन को कम करें। अंडे में 70-75 कैलोरी होती है और कई पोषक तत्व होते हैं। इसकी चाट बनाना भी बहुत आसान है। एक बाउल में 2-3 उबले अंडों को क्यूब्स में काट लें। इसमें टमाटर, प्याज और हरी मिर्च बारीक काटकर डालें। अब चाट मसाला, थोड़ा सा नमक डालें। अपनी पसंद की हरी चटनी के साथ अंडे की चाट खाएं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik, shutterstock & sharmispassion.com