• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

वेट लॉस प्रोसेस के दौरान एनर्जी को बनाए रखने के लिए अपनाएं यह टिप्स

अगर आप वेट लॉस प्रोसेस के दौरान अपनी एनर्जी को लॉस नहीं करना चाहती हैं तो आपको इन टिप्स को अपनाना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -08 Jun 2022, 19:25 ISTUpdated -08 Jun 2022, 19:34 IST
Next
Article
Tips to maintain  weight loss process

खुद को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है हेल्दी वेट मेंटेन रखना। अधिक वजन कई तरह की बीमारियों की वजह बनता है। खासतौर से, महिलाएं तो अपनी बॉडी शेप या फिगर को लेकर बहुत अधिक कॉन्शियस रहती हैं। अगर उनका जरा सा भी वजन बढ़ जाता है तो वह उसे कम करने की जद्दोजहद में जुट जाती हैं। वजन कम करने का सबसे पहला स्टेप होता है अपनी डाइट में चेंज करना।

खानपान में बदलाव और पर्याप्त व्यायाम के जरिए नेचुरल तरीके से वजन को कम किया जा सकता है। लेकिन जब आप अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करते हैं तो इससे आपका एनर्जी लेवल भी कहीं ना कहीं प्रभावित होता है। दरअसल, वेट लॉस के दौरान आप अपने कैलोरी काउंट को भी कम करते हैं। साथ ही, अपने फेवरिट कई फूड को स्किप कर देते हैं। जिसके कारण आपको अक्सर थकान या लो एनर्जी फील होती है। लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखती हैं, तो वेट लॉस के दौरान भी आप अपनी एनर्जी को बनाए रख सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बता रही हैं-

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips : क्या सच में पोहे से होता है वजन कम, जानें

Tips to maintain energy during the weight loss

प्रोटीन पर दें ध्यान 

जब आप वेट लॉस कर रही हैं तो यह आवश्यक हो जाता है कि आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें। इस बात का ध्यान रखें कि जितना आपका वजन है, आप उतना ग्राम प्रोटीन दिन भर में अवश्य लें। दरअसल, जब आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेते हैं, तो इससे ना केवल आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है। बल्कि प्रोटीन शरीर में धीरे-धीरे ब्रेकडाउन होता है। साथ ही यह आपको लगातार एनर्जी देता रहता है, जिससे आपको लो फील नहीं होता है।

Tips to maintain energy

पीएं पानी अधिक 

यह भी एक जरूरी टिप है, जिस पर आपको विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। शरीर में पानी की कमी थकान, असमय भूख व लो एनर्जी की वजह बनती है। इसलिए, पानी का अधिक मात्रा में सेवन करना बेहद आवश्यक है। जब पानी पर्याप्त मात्रा में पिया जाता है, तो इससे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और आप खुद को अधिक एक्टिव व लाइट महसूस करते हैं। पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन वेट लॉस के दौरान आपकी एनर्जी को बनाए रखने में मददगार होता है। वैसे आप पानी के अलावा भी अपने लिक्विड इनटेक पर विशेष रूप से फोकस करें। इसके लिए आप डाइट में सूप, फलों का जूस, नारियल पानी, छाछ व नींबू पानी को अवश्य पीएं।  

करें दही का सेवन

अगर आप लैक्टोज इनटॉलरेंस नहीं है तो ऐसे में आपको दही का सेवन अवश्य करना चाहिए। दही एक प्रोबायोटिक है, जिसका अर्थ यह है कि यह आपके गट को हेल्दी रखती है। जिसके कारण आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। जब आपका खाना अच्छी तरह डाइजेस्ट होता है तो इससे आप खुद को एनर्जेटिक फील करते हैं। इसलिए, नियमित रूप से दिन में कम से कम एक से दो कटोरी दही का सेवन आप अवश्य करें। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या वाकई नींबू-शहद वाले पानी से घटता है वजन, जानें सच्चाई

weight loss process

गुड फैट्स को करें डाइट में शामिल

वेट लॉस के दौरान शरीर में एनर्जी का स्तर बनाए रखने के लिए डाइट में गुड फैट्स को शामिल करना बेहद आवश्यक है। गुड फैट्स में आप सीड्स, नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, अखरोट आदि का सेवन अवश्य करें। यह आपको लंबे समय तक फुलनेस का अहसास करवाते हैं, जिसके कारण आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। इतना ही नहीं, जब आप खुद को गुड फैट्स की गुडनेस से फुल करती हैं, तो यह आपके शरीर को एनर्जी फील करवाते हैं।

अब अगर आप भी वेट लॉस करना चाहती हैं तो इन टिप्स का ध्यान रखें और अपनी बॉडी के एनर्जी लेवल को बरकरार रखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।