विटामिन सी से युक्त नींबू आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को सुलझाने में मदद करता है। फिर चाहे बात आपके दिल का ख्याल रखने की हो, या फिर बॉडी को डिटॉक्स करने की या फिर वजन कम करने की। नींबू का सेवन करना यकीनन काफी अच्छा माना जाता है। इससे एक हेल्दी ड्रिंक तैयार की जा सकती है या फिर किसी भी तरह के फूड के स्वाद को कई गुना बढ़ाया जा सकता है। वैसे नींबू में सिर्फ विटामिन सी ही नहीं पाया जाता, बल्कि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। इतना ही नहीं, इसके सेवन से आपको एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं। 

expert tips on Lemon

यकीनन नींबू से मिलने वाले इन फायदों को जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहेंगी। लेकिन क्या आपको इस बात का पता है कि नींबू हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता। कुछ लोगों को इसके सेवन से नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए, नींबू का सेवन करने से पहले आपको अपनी हेल्थ कंडीशन पर ध्यान देना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि किन लोगों को नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए-

एसिडिटी की समस्या

acidity problem health

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह सुबह उठकर खाली पेट नींबू पानी का सेवन करते हैं। इससे बॉडी को डिटॉक्स करने और वेट लॉस करने में मदद मिलती है। लेकिन अगर आपको हरदम एसिडिटी की समस्या रहती हैं तो ऐसे में आपको खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आप नींबू पानी का सेवन करना ही चाहते हैं तो पहले पानी को हल्का गुनगुना कर लें और फिर उसमें नींबू निचोड़ने के बाद शहद भी अवश्य मिक्स करें।

इसे जरूर पढ़ें:नींबू से रोजमर्रा की अपनी इन 7 समस्‍याओं को दूर करें

माउथ अल्सर की समस्या

अगर आप इन दिनों माउथ अल्सर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ दिनों के लिए नींबू का सेवन बंद कर देना चाहिए। चूंकि यह अधिक खट्टा व एसिडिक होता है, इसलिए अगर इस स्थिति में आप नींबू का सेवन करती हैं तो इससे आपको जलन व इंफ्लमैशन की समस्या बढ़ सकती है। बेहतर होगा कि आप नींबू को कुछ दिनों के लिए डाइट से बाहर कर दें। वैसे शरीर में छाले या कट लगने पर विटामिन सी का सेवन करना आवश्यक माना गया है, लेकिन इसके लिए आप कुछ अतिरिक्त विटामिन सी युक्त फूड्स पर विचार कर सकते हैं, जो बहुत अधिक खट्टे नहीं होते हैं।

Recommended Video

किडनी की प्रॉब्लम

kideny health

अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है या फिर आपको जीवन में किडनी फेलियर का सामना करना पड़ा है, तो भी आपको नींबू को अपनी डाइट से बाहर रखना चाहिए। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनकी बॉडी या ब्लड में पोटेशियम लेवल बहुत अधिक होता है, उनके लिए भी नींबू का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है।

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज

acid health

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज एक स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें व्यक्ति को बहुत अधिक एसिडिटी या खट्टी डकारें आती हैं। इस स्थिति में पेट में बनने वाला एसिड एसोफैगस तक आ जाता है। जिसके कारण लोगों को बहुत अधिक परेशानी या बैचेनी होती है। यह समस्या होने पर भी नींबू का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है। अगर आप भी ऐसी ही किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं तो पहले अपना उपचार करवाएं। उसके बाद ही आप नींबू का सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें:बेहद काम के हैं नींबू के छिलके, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com