घर में जब भी नींबू आता है तब हम उसका मजा नींबू पानी बनाकर उठाते हैं। इसके अलावा सब्‍जी और सलाद को टेस्‍टी बनाने के लिए भी हम इसका इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन आप इस तथ्य को स्वीकार करें कि नींबू अद्भुत है और इसे हमेशा विभिन्न कारणों से अपने घर में जरूर रखना चाहिए। जी हां नींबू एक फल है जिसे अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रोजमर्रा की समस्याओं के लिए बहुउद्देश्यीय जीवन रक्षक है। नींबू की मदद से किन समस्याओं को दूर किया जा सकता है और इसका इस्‍तेमाल कैसे करना चाहिए? आइए घर में इस्‍तेमाल होने वाले 5 उपयोगी नींबू हैक्‍स के बारे में जानें।

एवोकाडो को ताजा रखें

avocado inside

केवल एक दिन में एक पूरे एवोकाडो को खत्म करना मुश्किल होता है, लेकिन बचे हुए एवोकाडो का रंग कुछ ही देर में बदलने लगता है। ऐसा ही कुछ कटहल के साथ भी होता है। रंग बदलने में दोबारा खाना कोई भी पसंद नहीं करता है। अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप नींबू की मदद से इसे ताजा बनाए रख सकती हैं। एवोकाडो को ताजा रखने के लिए आपको बस इतना करना है कि आपके कटे हुए एवोकाडो के ऊपर कुछ नींबू का रस टपकाएं और फिर इसे प्लास्टिक रैप में लपेट दें। रिजल्‍ट आपको खुद ही देखने को मिल जाएगा।

कपड़ों को ब्‍लीच करें

बर्तनों को साफ करने के लिए ही नहीं बल्कि कपड़ों को साफ करने के लिए भी आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर आपकी फेवरेट सफेद शर्ट पर दाग लग गया है तो आप भरोसेमंद दोस्‍त नींबू का इस्‍तेमाल करें। एक बर्तन में कुछ नींबू के स्लाइस और पानी डालें और उसमें 20 मिनट के लिए अपने कपड़े को भिगो दें। इसके इस्‍तेमाल से अप्राकृतिक केमिकल्‍स के बिना कपड़े का दाग निकल जाएगा। इसके अलावा सफेद कपड़ों को धोने के बाद उन्हें आधी बाल्टी पानी में आधे नींबू का रस डालकर कुछ देर भिगो दें। इससे सफेद कपड़ों की खोई चमक वापस आ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें:बेहद काम के हैं नींबू के छिलके, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

वॉटर बॉयलर को साफ करें

water boiler inside

अपने पानी के बॉयलर को तुरंत साफ करना चाहती हैं लेकिन विशेष क्लीनर सामान खरीदना भूल गई हैं? तो चिंता मत करो, आप नींबू की मदद से इसे आसानी से साफ कर सकती हैं। बस पानी में नींबू के कुछ स्लाइस जोड़ें, इसे उबाल लें, और आपके पास कुछ ही समय में एक साफ पानी बॉयलर होगा।

नींबू के रस से पेंट करें

कुछ महिलाएं खट्टे स्वाद के कारण नींबू को नापसंद करती हैं, इसलिए वह पीले खट्टे फलों को खाने से बचती हैं। लेकिन नींबू के खट्टेपन से आप बहुत सारी चीजें कर सकती हैं। एक नींबू के आधे हिस्से पर कॉटन फाहे को रगड़कर और इसे नींबू के रस में भिगोने से आप जीवन में सच्चे जादू का अनुभव कर सकती हैं।

जी हां सफेद कागज के एक टुकड़े पर कुछ आकर्षित बनाने के लिए कॉटन फाहे का उपयोग करें। अब प्रेस को गर्म करें और इसे नींबू के रस वाले कागज के टुकड़े के ऊपर चलाएं, और देखें कि आपकी पूर्व अदृश्य कला दिखाई देगी।

Recommended Video

डिशवॉशर डिटर्जेंट है नींबू का रस

lemon hacks  inside

जब वॉटर बॉयलरों को साफ करने की बात आती है तो नींबू सिर्फ जीवन रक्षक नहीं होते हैं, वे एक गुप्त हथियार भी होते हैं जिनका उपयोग आप अपने डिशवॉशर के लिए कर सकते हैं। आप डिशवॉशर टैब के डिब्बे में बस थोड़ा नींबू का रस मिलाएं। इससे न केवल आपके बर्तन, पैन और प्लेटें एकदम नए और साफ-सुथरे दिखेंगे बल्कि आपका किचन भी नींबू की ताज़ी और फ्रूटी खुशबू से महकने लगेगा

बदबू दूर भगाएं

घर के आस-पास स्वाभाविक रूप से गंध को खत्म करने के लिए कचरा को बेहार फेंकना शामिल है। इसके अलावा आप नींबू की मदद से भी ऐसा कर सकती हैं। कूड़े की बदबू को बेअसर करने में मदद करने के लिए कूड़े के ऊपर या अपने कचरे डिब्‍बे में नींबू को छोड़ दें। इसके अलावा नींबू का रस प्याज और लहसुन जैसे तीखे खाद्य पदार्थों से गंध को बेअसर करने में मदद करता है। अपने हाथों से बदबूदार वस्तुओं को संभालने के बाद, नींबू के रस और पानी के मिश्रण से हाथों को धोएं।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे को चमकाने से लेकर सफाई तक, इन 10 चीजों में काम आता है नींबू

किचन की टाइल्स को साफ करें

lemon hacks  inside

महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की बजाय आप अपने बाथरूम को साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह एसिडीक होता है जो किचन की टाइल्स पर होने वाले गंदगी के साथ बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करता है। इसके लिए सबसे पहले नमक को टाइल्स पर लगाएं और नींबू से उस को रब करें। फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।

ये सभी हैक अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हैं, साथ ही इसे आप प्राकृतिक और आसानी से कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।