लज्जतदार स्वाद वाले तरह-तरह के टेस्टी फूड आइटम्स सामने हों तो भला कौन सी महिलाए खुद को उनका मजा लेने से रोक पाएगी। चाहें चटपटे स्नैक्स हों या मॉकटेल्स, स्पाइसी खाना हो या मुंह में पानी ला देने वाले चाइनीज फूड आइटम्स, हर महिला को इनका स्वाद भाता है। लेकिन स्वाद के चक्कर में महिलाएं कई बार जरूरत से ज्यादा कैलोरी ले लेती हैं। बहुत सी महिलाएं खाने-पीने की शौकीन होती हैं तो वहीं अनजाने में ही ओवरईटिंग कर लेती हैं। खासतौर पर जब महिलाएं ऑफिस में होती हैं और सिर पर काम का प्रेशर होता है तो वे चिप्स, पकौड़े, समोसे जैसी अनहेल्दी चीजें खाने लगती हैं। अगर आप अपना वजन घटाने को लेकर सजग हैं और हेल्दी फूड हैबिट्स बनाए रखना चाहती हैं तो आप ऑफिस में भूख लगने पर हेल्दी स्नैक्स के ऑप्शन चुन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक की इस renewal diet से आप रहेंगी सेहतमंद

मखाने

weight loss diet eat makhana inside

अगर आपको मखाना पसंद है तो आप इन्हें फ्राई करके अपने ऑफिस के लिए आसानी से ले जा सकती हैं। मखाने में सोडियम, कैलोरी और फैट कम होता है और इसीलिए यह शरीर के लिए काफी हेल्दी रहता है। शाम के स्नैक्स में मखाने आपकी भूख मिटाने के लिए मुफीद रहते हैं। इनसे आपको लंबे वक्त तक पेट भरे होने का अहसास होता है। इसका फायदा यह होता है कि आपको अनहेल्दी चीजों के लिए क्रेविंग नहीं होती। मखाने फाइबर से भी भरपूर होते हैं, इसीलिए ये वेट लॉस से लेकर कब्ज और अपच जैसी समस्याओं में राहत पाने में भी बहुत असरदार है। 

इसे जरूर पढ़ें: Seaweeds खाने से न्यूट्रिशन से लेकर वेट लॉस तक मिलते हैं कई फायदे

शकरकंद के फ्राइज

weight loss diet sweet potato chips inside

अगर आप फ्रेंच फ्राइज, बर्गर और पिज्जा जैसे फास्ट फूड बहुत पसंद करती हैं, लेकिन वेट लॉस के लिए हेल्दी ऑप्शन चुनना चाहती हैं तो आलू की जगह शकरकंद आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है। इसके फ्राइज कुरकुरे और स्वाद में भी अच्छे होते हैं। इससे शरीर की कार्बोहाइड्रेट्स और सोडियम की क्रेविंग भी शांत हो जाती है। 

खजूर और अखरोट से मिलेगी एनर्जी

date give instant energy inside

अगर आपको मीठे की बहुत ज्यादा क्रेविंग होती है तो आपको अखरोट और खजूर को मिलाकर खाना चाहिए। इन दोनों की मिठास आपकी मीठे की क्रेविंग को शांत कर देगी और आप एनर्जेटिक भी फील करेंगी। अगर आप इसे कुदरती तरीके से और भी ज्यादा मीठा बनाना चाहती हैं तो आप इसमें शहद भी मिला सकती हैं। 

केल चिप्स

kale chips for higher energy level inside

जिन लोगों को बहुत ज्यादा स्ट्रेस होता है, उनका एनर्जी लेवल अक्सर डाउन होता है। इसके लिए केल की हरी पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं। फ्रेश केल की पत्तियों का सेवन करना आपके लिए मुश्किल होगा, ऐसे में आप इन्हें ऑलिव ऑयल में फ्राई करके ऑफिस के लिए कैरी कर सकती हैं। 

काले चने

अगर आपको चटपटे स्नैक्स पसंद हैं तो आप रोस्टेड बीन्स वाले ऑप्शन चुन सकती हैं मसलन आप काले चने या काबुली चने को उबालने के बाद हल्का सा फ्राई करके ऑफिस के लिए कैरी कर सकती हैं। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये चीजें आपकी भूख मिटाने के साथ आपकी एनर्जी का लेवल बढ़ाने में मददगार हैं।