लगभग हर एसेंशियल ऑयल्स हेल्थ को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं। मूंगफली का तेल भी उन्हीं में से एक बेहतरीन एसेंशियल ऑयल्स है, जो कई गुणों के लिए जाना जाता है। इस ऑयल में एंटीसेप्टिक, एसट्रिंजेंट, एंटीस्पास्मोडिक आदि गुण होते हैं, जो किसी न किसी रूप में शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। कई कॉस्मेटिक चीजों में भी इसका इस्तेमाल होता है। अगर आप मूंगफली तेल के फायदे में के बारे में नहीं जानते हैं, तो इस लेख में हम आपको इसके कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फायदों को जानने के लिए आप भी अपनी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकते हैं।

दर्द को करें दूर 

peanut oil health benefits inside

आजकल के समय में दर्द की परेशानी होना एक आम बात है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए मूंगफली का तेल एक बेस्ट उपाय हो सकता है। मूंगफली के तेल में एसट्रिंजेंट होता है, जो दर्द को ठीक करने में मदद कर सकता है। जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए बेस्ट एसेंशियल ऑयल्स हो सकता है। इसके अलावा मसूड़ों के दर्द को दूर करने और मजबूती प्रदान करने में भी हेल्प कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: इलायची के साथ दूध मिक्स करके पीने के हैं कई फायदे, आप भी जानें

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बेस्ट 

peanut oil skin benefits inside

सर्दियों के मौसम के मुकाबले गर्मी और बरसात के मौसम में त्वचा संबंधी कुछ अधिक परेशानी होती है। त्वचा पर दाग निकला या फिर खुजली होना बरसात के दिनों में आम बात है। ऐसे में इन परेशानी को दूर करने के लिए मूंगफली का तेल बेस्ट दवा के रूप में काम कर सकता है। इसके अलावा सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से भी सुरक्षा दे सकता है। मूंगफली तेल में मौजूद विटामिन-ई कई रूप से शरीर को हेल्दी रखने में मददगार साबित हो सकता है।

Recommended Video

बालों को रखता है सुरक्षित 

peanut oil benefits know inside

आजकल लगभग दस महिलाओं में से एक से दो महिलाओं में बाल झाड़ने, रुसी, बड़े बाल ना होना आदि कई समस्या देखी जाती है। ऐसे में बालों को मजबूत करने, बाल झड़ने की स्थिति में सुधार करने आदि कई परेशानियों में ये तेल मददगार साबित हो सकता है। मूंगफली का तेल दो मुंहे बालों की दिक्कतों को भी दूर करने के लिए बेस्ट साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप cotton seed के हेल्थ बेनिफिट्स के बारें में

इस तरह करें इस्तेमाल 

peanut oil benefits inside

मूंगफली तेल का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल किसी चीज को भूनने, तलने और फ्लोर के लिए किया जा सकता है। कई लोग तेल को सलाद में मिक्स करके भी सेवन करते हैं। इसके अलावा अन्य तेल को इसमें मिक्स करके दर्द वाली जगह पर मालिश करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। फ़ूड को पैक करने में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

हालांकि, आपकी जानकारी के लिए बता दें ये फायदे सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए। अगर आप पहले से ही किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@shutterstock.com,thespruceeats.com)