दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके नियमित सेवन से कई बीमारी आसानी से दूर हो जाती है। जब दूध में हल्दी, दालचीनी या फिर शहद मिलाकर सेवन किया जाता है, तो शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है। ठीक इसी तरह दूध के साथ इलायची या फिर इलायची पाउडर को मिक्स करके सेवन करते हैं, तो शरीर कई रूप से दुरुस्त रहता है। ये दूध वजन कम करने से लेकर त्वचा का ख्याल रखने तक मदद करता है। 

शायद, आप इलायची वाले दूध के फायदे में जानते होंगे। अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको इलायची वाले दूध के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन इन फायदों को जानने के बाद हर रोज आप अपनी डाइट में इसे शामिल करना पसंद कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

सर्दी और खांसी के लिए बेस्ट 

cardamom milk  health benefits for cough cold inside

बदलते मौसम में सर्दी और खांसी होना आम बात है। लेकिन, इस परेशानी के लिए हर बार कीमती दवा का सेवन करना भी ठीक नहीं है। ऐसे में सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए इलायची वाला दूध बेस्ट साबित हो सकता है। आज भी घरेलू स्तर पर सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं गाय के दूध में लैक्टोफेरिन नमक प्रोटीन होती है, जो हल्की-फुल्की सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या के लिए बेस्ट है। इसलिए इलायची वाला दूध सर्दी और खांसी को दूर भगाने के लिए एक बेस्ट दवा है। इस दूध में मौजूद एंटी-वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी सर्दी-खांसी में हेल्प करते हैं।

इसे भी पढ़ें: मोगरा की चाय पीने के हैं कई बेहतरीन फायदे, आप भी जानें

वजन कम करने के लिए सही 

cardamom milk  health benefits weight loss inside

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आजकल हर दस महिलाओं में से एक से दो महिलाएं बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहती हैं। हालांकि, अधिक फ़ास्ट फ़ूड या फिर तला हुआ भोजन भी इसका कारण हो सकता है। लेकिन, इस परेशानी को दूर करने के लिए बेस्ट उपाय है इलायची वाले दूध का सेवन करना। दूध के साथ इलायची मिक्स करके सेवन करने से फैट बर्न होता है, जिसकी वजह से वजन कम हो सकता है।

Recommended Video

अपच की समस्या करें दूर 

cardamom milk  health benefits for gas inside

गलत खानपान की वजह से सिर्फ वजन ही नही बढ़ता है बल्कि, गैस की भी परेशानी होती है। ऐसे में गैस की समस्या को दूर करने के लिए इलायची वाला दूध फायदेमंद साबित हो सकता है। कहा जाता है कि इलायची का सेवन पाचन क्रिया में सुधार करने के साथ-साथ दस्त और अपच की समस्या के लिए किया जा सकता है। इसके सेवन से जल्दी भूख भी नहीं लगती है।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप cotton seed के हेल्थ बेनेफिट्स के बार में

त्वचा एलर्जी के लिए है बेस्ट

cardamom milk  health benefits for skin inside

अन्य दिनों के मुकाबले गर्मी और बरसात के दिनों में त्वचा एलर्जी की समस्या कुछ अधिक ही होती है। दाग और खुजली आदि की समस्या होती रहती है। ऐसे में ये दूध फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा दूध ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को कम कर त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है। इलायची और दूध का मिश्रण बालों के लिए भी बेस्ट माना जाता है।

हालांकि, ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। अगर आप पहले से ही किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपको इसके सेवन से पहले डॉक्टर से एक बार ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@shutterstock.com,staticflickr.com)