अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि बॉडी और माइंड को हेल्दी रखने के लिए किन-किन पौष्टिक भोजन का सेवन करते रहना चाहिए, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, इस सवाल के जवाब में आप एक नहीं बल्कि कई भोजन का नाम लें। लेकिन, आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसे भोजन है जो हमेशा ही बॉडी और माइंड के लिए बेहतरीन माने जाते हैं। अगर आप पौष्टिक भोजन के बारे में नहीं जानती हैं, तो इस लेख में आयुर्वेद की डॉक्टर वारालक्ष्मी, बॉडी और माइंड के लिए कुछ पौष्टिक भोजन के बारे में बताने जा रही हैं, तो आइए जानते हैं।  

घी का करें सेवन 

nourishing food for body and mind as per ayurveda inside

आयुर्वेद में अगर सबसे अच्छा और पौष्टिक भोजन माना जाता है तो उनमें से एक है घी का सेवन करना। प्राचीन काल से लेकर मौजूदा समय में घी को एक आयुर्वेदिक आहार भी माना जाता है। ऐसे में डॉक्टर वारालक्ष्मी भी बॉडी और माइंड के लिए घी का सेवन करने की सलाह देती हैं। हालांकि, उचित मात्रा में लेना भी बहुत ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें: साक्षी बक्शी से जानें हेल्दी लाइफस्टाइल के कुछ टिप्स

खजूर और अंजीर 

nourishing food for body and mind as per ayurveda inside

वैसे तो कई ड्राई फ्रूट्स है जो पौष्टिक आहार में शामिल है लेकिन, बॉडी और माइंड के लिए सबसे अच्छे ड्राई फ्रूट्स में से एक खजूर को भी माना जाता है। ऐसे में आप नियमित तौर पर खजूर को भोजन में शामिल कर सकती हैं। इसे दूध के साथ भी सेवन कर सकती हैं। वारालक्ष्मी कहती हैं कि खजूर के साथ-साथ अंजीर को भी आहार में शामिल कर सकते हैं। (अंकुरित गेहूं भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद?)

Recommended Video

 फ्रूट्स

nourishing food for body and mind as per ayurveda inside

खजूर और अंजीर के अलावा भी ऐसे कई फ्रूट्स हैं, जिन्हें आप आहार में शामिल कर सकती हैं। डॉक्टर वारालक्ष्मी के अनुसार बॉडी और माइंड के लिए पौष्टिक भोजन में अंगूर के साथ-साथ कटहल और केले को भी शामिल कर सकते हैं। ये तीनों फल आयुर्वेद की नज़र से सेहत के लिए हमेशा से बेहतरीन आहार माने जाते हैं। इसके अलावा दूध को भी आप आहार में शामिल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: उबले हुए काले चने हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

इन पौष्टिक भोजन को भी करें शामिल 

nourishing food for body and mind as per ayurveda inside

डॉक्टर वारालक्ष्मी घी, खजूर, अंजीर, अंगूर, कटहल आदि चीजों के अलावा कुछ और चीजों को भोजन में शामिल करने की सलाह देती हैं। वो कहती है कि सूप के साथ काला चना, गुड़, शालि चावल और आंवला आदि चीजों को भोजन में शामिल करते रहना चाहिए। पौष्टिक भोजन शामिल करने के साथ-साथ एक्सरसाइज और मधुर संगीत सुनने की भी सलाह देती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)