काले चनों का सेवन कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। आयरन से भरपूर चनों का इस्तेमाल किसी भी तरह से और किसी भी रूप में सेहत के लिए रामबाण है। आयरन से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट का उच्च स्रोत होने की वजह से काले चने हमारी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। काले चने में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा और स्फूर्ति प्रदान करने के साथ प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत बनाते हैं।  

काले चनों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। वैसे तो चने का सेवन किसी भी रूप में फायदेमंद है लेकिन उबले काले चनों के अपने अलग ही फायदे हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके कई स्वास्थ्य समस्याओं को कम  किया जा सकता है। आइए नई दिल्ली की डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें उबले हुए काले चनों के सेहत के लिए कुछ फायदों के बारे में। 

पाचन को सुचारु रखें 

kala chana benefits

उबले हुए चने में भरपूर मात्रा में फाइबर तत्व पाए जाते हैं जो पेट की कई समस्याओं से राहत दिलाते हैं। पाचन को दुरुस्त करने के साथ उबले हुए चने कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाते हैं। इन चनों को डाइट में शामिल करके मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाया जा सकता है। इसलिए कमजोर पाचन वाले लोगों को काले चनों को उबालकर अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। रातभर पानी में भिगोए हुए चनों को सुबह उबालकर खाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है। आप इन चनों में अदरक और नींबू भी मिल सकती हैं जो पाचन को ठीक रखने में मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:काबुली चनों के इन ख़ास हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं जानती होंगी आप

शरीर को एनर्जी मिलती है 

अगर आप दिनभर शारीरिक या मानसिक काम करती हैं तो आप नाश्ते में अपनी डाइट में उबले चनों को जरूर शामिल करें। उबले चने तुरंत शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाये रखते हैं। शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए उबले चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, हल्का नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं। इस डाइट से आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है। (भीगे चने का पानी पीने के फायदे )

वजन नियंत्रित रखे

weight control kala chana

जब आप उबले चने का सेवन नाश्ते या दोपहर के खाने में करती हैं तो यह आपके शरीर को काफी देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। शरीर के काफी देर तक भरा होने पर ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है और शरीर भोजन की अति से बचा रहता है। जिसकी वजह से आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और शरीर का वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है।  

Recommended Video

बालों की खूबसूरती बढ़ाएं 

अगर आप स्वस्थ बाल चाहते हैं तो भीगे हुए चने को उबालकर अपनी डाइट में शामिल करें। भीगे और उबले हुए चने में विटामिन- ए, विटामिन -बी 6, जिंक और मैंगनीज जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, जो निश्चित रूप से बालों को खूबसूरती प्रदान करने में मदद करते हैं। अगर आप अपने बालों के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं तो अपनी डाइट में उबले चने जरूर शामिल करें। बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए भीगे और उबले हुए चने का नियमित रूप से सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। 

इसे जरूर पढ़ें:घर में बनाए जा सकते हैं ये 4 तरह के चावल, जानें किस तरह का चावल है कैसे फायदेमंद

आयरन से भरपूर 

full with iron

उबले काले चने आयरन से भरपूर होते हैं और इनका इस्तेमाल एनीमिया जैसी बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है। यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो डाइट में उबले चनों को शमिल करें जिससे खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। काले चनों को उबालते समय निकलने वाले पानी के सेवन से भी आयरन की कमी को रोका जा सकता है। 

इस प्रकार उबले काले चने सेहत के लिए फायदेमंद हैं और इन्हें अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik