हमारे आसपास लाखों ऐसे पौधे हैं, जिनके पत्ते आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से औषधि के लिए उपयोग होते रहे हैं। जैसे-तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते, गुलाब के पत्ते, केले के पत्ते आदि लाखों पेड़ और पौधे इस लिस्ट में शामिल है। इन्हीं में से एक है नेटल पौधे के पत्ते। हो सकता है कि इस पौधे का नाम इससे पहले आपने नहीं सुना हो लेकिन, साधारण दिखाई देने वाला यह पौधा कई परेशानियों को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि इस पौधे को बिच्छू घास/बिच्छू बूटी के नाम से भी जाना जाता है। इस लेख में हम आपको नेटल पौधे के पत्तों के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन इन फायदों को जानने के बाद आप भी इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना पसंद कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

घाव भरने के लिए बेस्ट 

know nettle leaf health benefits

आज भी चोट लगने या घाव होने पर कई लोग घरेलू या फिर औषधि का उपयोग करते हैं। ऐसे में अगर आप भी किसी घाव से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो नेटल पौधे के पत्ते आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। दरअसल, इस पौधे के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल के गुण मौजूद होते हैं, जो घाव को भरने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ये गुण घाव से होने वाले संक्रमण से दूर रखने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: धनिए में इन चीजों को मिलाकर करें सेवन, होगी हर समस्या दूर

पेट दर्द के लिए सही

 nettle leaf health benefits in hindi

गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के चलते आजकल लगभग हर कोई कभी न कभी पेट दर्द की समस्या से ज़रूर परेशान रहता है। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल हैं। ऐसे में अगर आप भी अचानक से वाले पेट दर्द से परेशान रहती हैं, तो नेटल के पत्ते आपके लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। नेटल/ बिच्छू के पत्तों में एंटी-अल्सर के गुण मौजूद होते हैं, जो एसिडिटी और दर्द संबंधी समस्या में आपकी हेल्प कर सकते हैं।   

Recommended Video

एलर्जी से रखते हैं दूर 

about nettle leaf health benefits

अन्य मौसम के मुकाबले गर्मी और बरसात के दिनों में एलर्जी संबंधी समस्या अधिक होती है। कभी खुजली होना तो कभी दाग-धब्बे आदि समस्या होती रहती है। इसके अलावा बदलते मौसम में बुखार, जुकाम और एलर्जी की समस्या भी होती रहती है। ऐसे में अगर आप भी इन सभी समस्याओं से परेशान रहती हैं, तो नेटल के पत्ते आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। पत्तों में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण आपको इस समस्याओं से दूर करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन लोगों के लिए नींबू का सेवन नहीं माना जाता अच्छा, कहीं लिस्ट में आप भी तो नहीं 

उपयोग करने के तरीके 

nettle leaf health benefits inside

वैसे तो नेटल के पत्तों को कई रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे- पत्तों को उबालकर सलाद में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए पानी उबालते समय नमक ज़रूर डालें। इसके अलावा चाय में भी शामिल पत्तों को शामिल कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाज़ार से पैकेट बंद नेटल चाय की पत्ती को भी खरीद सकते हैं। हालांकि, इस्तेमाल करने से पहले आप एक बार डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sutterstock)