टीवी इंडस्‍ट्री से बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में कदम रखने वाली एक्‍ट्रेस मौनी रॉय किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। अपनी लाजवाब एक्टिंग और खूबसूरती से वह पहले ही दर्शकों का दिल जीत चुकी हैं। मौनी इंस्‍टाग्राम पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपने फैंस के लिए वह नियमित रूप से अपनी तस्‍वीरें शेयर करती रहती हैं। 

मौनी की ग्‍लैमरस तस्‍वीरें और फिटनेस को देख कर हर महिला उनके जैसा दिखने के ख्‍वाब देखती है। जाहिर है, मौनी जैसा स्लिम दिखना आखिर कौन नहीं चाहेगा। मगर इसके लिए आपको मौनी का फिटनेस रूटीन फॉलो करना पड़ेगा। 

हाल ही में मौनी रॉय ने एक लीडिंग मीडिया हाउस को दिए इंटरव्‍यू में बताया है कि वह पूरे दिन में क्‍या खाती-पीती हैं और कैसे खुद को फिट रखती हैं। अगर आप भी मौनी जैसा दिखना चाहिए हैं तो आप भी उनके इस रूटीन को फॉलो कर सकती हैं। 

mouni roy brahmastra movie

मौनी रॉय का मॉर्निंग फिटनेस रूटीन 

हल्‍दी वॉटर-सुबह उठ कर पानी पीने की सलाह हर फिटनेस ट्रेनर देता है। मगर मौनी सुबह उठ कर हल्‍दी वाला पानी पीती हैं। वह एक ग्‍लास गरम पानी में चुटकीभर हल्‍दी मिक्‍स करके पी जाती हैं। 

हल्‍दी वॉटर के फायदे: 

  • हल्‍दी का पानी पीने से आपकी इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है। अगर आपको किसी भी प्रकार का फ्लू या इन्‍फेक्‍शन है तो वह हल्‍दी का पानी पीने से दूर हो जाता है। 
  • हल्‍दी में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपके शरीर में चोट लगी हुई है तो हल्‍दी का पानी पीने से घाव को भरने में मदद मिलती है।
  • अगर आप हल्‍दी के पानी में नींबू और शहद मिला कर पीती हैं तो यह पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। 

दालचीनी का पानी- मौनी हल्‍दी का पानी पीने के कुछ देर बाद दालचीनी का पानी पीती हैं। आपको बता दें कि मौनी ऐसा नियमित रूप से करती हुई आ रही हैं। 

दालचीनी का पानी पीने के फायदे: 

  • वजन कम करने के लिए दालचीनी का पानी रामबाण उपाय है। इसमें ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो वजन को नियंत्रण में लाने में मदद करते हैं। 
  • ओरल हेल्‍थ के लिए भी दालचीनी का पानी बहुत अधिक फायदेमंद है। अगर आप रोज यह पानी पीती हैं तो कैविटी बनाने वाले बैक्‍टीरिया नष्‍ट हो जाते हैं। 
  • दालचीनी ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस को दूर करती है और याददाश्‍त बढ़ाती है। इससे आप में किसी भी काम को जल्‍दी सीखने की क्षमता बढ़ती है। 
  • पेट के स्‍वास्‍थ के लिए भी दालचीनी बहुत लाभदायक होती है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण पेट में किसी भी प्रकार का इंफेक्‍शन नहीं होने देते हैं।
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by mon (@imouniroy)

योगा- मौनी रॉय अपने फिटनेस रूटीन में योगा को भी बहुत महत्‍व देती हैं। वह कहती हैं, 'मैं योगा करना कभी नहीं भूलती हूं, यह मेरी इनर और आउटर बॉडी को तरोताजा बनाए रखता है।' मौनी के इंस्‍टाग्राम अकाउंट में योगा से जुड़े बहुत सारे वीडियो और तस्‍वीरें देखने को मिल जाएंगी। सूर्य नमस्‍कार और पिंच मयूरासन मौनी के दो फेवरेट योगासन हैं, जिन्‍हें वह नियमित रूप से रोज करती हैं। 

सूर्य नमस्‍कार के फायदे- 

  • अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो आपको नियमित रूप से कम से कम 5 बार सूर्य नमस्‍कार जरूर करना चाहिए और धीरे-धीरे इसकी संख्‍या बढ़ानी चाहिए। 
  • मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए भी आपको सूर्य नमस्‍कार करना चाहिए। 
  • सूर्य नमस्‍कार करने से थकान, बदन दर्द, तनाव और चिड़चिड़ापन दूर होता है। 
  • त्‍वचा और बालों की अच्‍छी सेहत के लिए भी आप सूर्य नमस्‍कार कर सकती हैं। 

पिंच मयूरासन के फायदे- 

  • कंधे, हाथ, पेट और पीठ सभी को मजबूत बनाने के लिए यह योगासन जरूर करना चाहिए। 
  • मयूरासन करने से चेहरे पर चमक आती है। 
  • आंखों से संबंधित समसया भी मयूरासन करने से दूर हो जाती हैं। 
  • गर्दन की सेहत के लिए भी यह आसन बहुत ही अच्‍छा है। 
 
mouni roy detox water

ब्रेकफास्‍ट में क्‍या खाती हैं मौनी रॉय 

मौनी रॉय ने इंटरव्‍यू में बताया कि वह सालों से रोज सुबह 1 कटोरी पोहा और 1 कटोरी स्‍प्राउट्स जरूर खाती हैं और यह उनकी स्‍टेपल डाइट है। वह कहती हैं, ' मैंने अब तक हर तरह के डाइट प्‍लान को फॉलो करके देखा है, मगर मुझे लगता है कि आपको वो डाइट प्‍लान फॉलो करना चाहिए, जिसे आप आसानी से अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकें। नहीं तो आपको सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।'

मौनी की लंच प्‍लेट होती हैं खास 

मौनी रॉय बंगाली हैं और उन्‍हें बंगाली खाना ही भाता है। इसलिए लंच में मौनी प्‍लेट भर कर बंगाली खाना खाती हैं। चावल मौनी के फेवरेट हैं और कुछ भी हो जाए मौनी चावल को अपनी डाइट से बाहर नहीं कर सकती हैं। वह कहती हैं, ' मैं दोपहर के खाने में चावल और ढेर सारी बंगाली सब्जियां खाती हूं। अगर मुझे चावल न मिले तो शायद मेरा मन काम में भी नहीं लगेगा।'

इस तरह मंचिंग को दूर करती हैं मौनी रॉय 

अगर दोपहर के खाने के बाद मौनी को मंचिंग होती है तो वह कुछ भी खाने की जगह ड्राई फ्रूट्स खाना ज्‍यादा पसंद करती हैं। वह कहती हैं, ' मेरे पास हमेशा ड्राई फ्रूट्स से भरा हुआ डिब्‍बा रहता है। जब भी मुझे भूख लगती है तो मैं मुट्ठी भर कर ड्राई फ्रूट्स खा लेती हूं।'

मौनी रॉय टिप- अगर आप बादाम खाती हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि बादाम को पहले पानी में भिगो लें और उसका छिलका हटा कर ही उसे खाएं क्‍यों‍कि बादाम का छिलका सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। 

मौनी रॉय का डिनर रूटीन 

डिनर में मौनी सलाद खाती हैं और अगर कभी उनका बहुत ही चटपटा कुछ खाने का मन होता है तो वह घर पर ही भेलपुरी बना कर खाती है। 

Recommended Video

इस डाइट रूटीन को फॉलो करके ही मौनी खुद को फिट रखती हैं। मौनी हफ्ते में 3 दिन चीट डाइट भी करती हैं और तब वह चाइनीज, बंगाली और इटालियन फूड खाती हैं। 

मौनी रॉय के इस फिटनेस रूटीन को आप भी फॉलो कर सकती हैं। य‍ह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।