क्‍या आपकी इस वेडिंग सीजन शादी होने वाली ? अगर हां, तो आपने भी शादी की तैयारियां शुरू कर दी होंगी। हर दुल्‍हन की तरह आप भी अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखना चाहती होंगी। मगर क्‍या आपने अपने आउटफिट्स, स्किन, हेयर और अन्‍य चीजों पर ध्‍यान देने के साथ-साथ अपनी फिटनेस पर भी ध्‍यान देना शुरू किया है? अगर नहीं किया है तो जान लें कि अपनी फिटनेस को नजरअंदाज करेंगी तो आप अपनी वेडिंग ड्रेस में पर्फेक्‍ट नजर नहीं आएंगी। 

खासतौर पर अगर अपके बट, थाइज, आर्म्‍स या बेली पर सेल्युलाईट नजर आते हैं तो जाहिर है, यह दिखने में कभी भी अच्‍छा नहीं लगेगा। ये सेल्युलाईट आपकी त्‍वचा पर अधिक फैट इकट्ठा हो जाने के कारण नजर आने लगते हैं। दरअसल फैट इकट्ठा होने से त्‍वचा स्‍ट्रेच होने लगती हैं, जिससे सेल्युलाईट उभर आते हैं। 

वैसे तो बाजार में आपको बहुत सारी क्रीम्‍स और प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, जो सेल्युलाईट को कम करने का दावा करते हैं, मगर यह उतने प्रभावशाली नहीं होते हैं। लेकिन यदि आप अपनी डाइट में छोटे-छोटे बदलाव करती हैं तो आपको इस समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि सेल्युलाईट को कम करने के लिए आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए- 

इसे जरूर पढ़ें: जल्द ही शादी होने वाली है तो खूबसूरती निखारने के लिए डाइट में जरूर शमिल करें ये फूड्स

tricks reduce cellulite by dietitian swati bathwal

एक्‍सरसाइज करें 

अगर आपकी मसल्‍स स्‍ट्रॉन्‍ग होंगी और स्किन में कसाव होगा तो सेल्युलाईट कम उभरे हुए नजर आएंगे। खासतौर पर अगर आपके हिप्‍स और थाइज में सेल्युलाईट आते हैं तो आपको स्‍क्‍वैट्स, साइड लाउंज, किक अप्‍स और जंप स्‍क्‍वैट्स जैसी एक्‍सरसाइज करनी चाहिए, इससे आपको वेट लॉस करने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा आप साइकिलिंग, जॉगिंग और वॉक करके भी बॉडी फैट को कम कर सकती हैं।  

ड्राई बॉडी ब्रश 

अगर आप नहाने से 5-10 मिनट पहले त्‍वचा पर ड्राई बॉडी ब्रश का इस्‍तेमाल करेंगी तो भी सेल्युलाईट को कम करने में मदद मिलेगी। आपको यह फर्क तुरंत तो नजर नहीं आएगा, मगर नियमित रूप से यदि आप ऐसा करती हैं तो आपको इसका प्रभाव जरूर महसूस होगा। आपको ड्राई स्किन पर ब्रश का इस्‍तेमाल पैरों से सीने (दिल के पास) तक अपवर्ड डायरेक्‍शन में करना है। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन तो बेहतर होता ही है साथ ही यह lymphatic system को भी सुधारता है और सेल्युलाईट को रिमूव करता है। इतना ही नहीं, हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करने से आपकी बॉडी टोन हो जाती है और त्‍वचा में ग्‍लो आ जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: ब्राइडल ग्‍लो के लिए होने वाली दुल्‍हन इन 5 फूलों को डाइट में शामिल करें 

cellulite by dietitian swati bathwal

एंटी सेल्युलाईट ड्रिंक्‍स का करें सेवन 

पानी युक्‍त सब्जियां और फलों के सेवन से भी आप सेल्युलाईट की समस्‍या से निजात पा सकती हैं। आप तरबूज, खरबूज, खीरा, अंगूर, लौकी, संतरा आदि चीजों को अपने आहार में जरूर शामिल करें। आप घर पर ही ऑरेंज टी बना सकती हैं। इसमें methoxylated bioflavonoids होते हैं, जो शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं । इसे बनाने की विधि इस प्रकार है। 

सामग्री 

  • 2-3 स्‍लाइस संतरा 
  • 1 नींबू 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच हल्‍दी 
  • 2-3 मिंट लीफ 
  • 1 कप गरम पानी 

विधि 

एक कप गरम पानी में सभी सामग्रियों को डालें और 2 मिनट के लिए छोड़ दें। अब आप इसमें चुटकीभर दालचीनी डालें और इस चाय को पी लें। 

आप घर पर ही ग्रीन जूस भी बना सकती हैं, यह भी आपको सेल्युलाईट कम करने में मदद कर सकता है। 

सामग्री 

  • 1/2 ash gourd 
  • 1/4 लौकी 
  • 1/4 कप पुदीने की पत्‍ती 
  • 1 हरा सेब 
  • 1 खीरा 
  • 3-4 करी पत्‍ता 
  • 1 इंच अदरक का तुकड़ा 

विधि 

इस सभी सामग्रियों को आप मिक्‍सर ग्राइंडर में पीस कर इसका जूस तैयार कर सकती हैं। आपको बता दें कि यह जूस विटामिन-सी से भरपूर होता है और कॉलेजन बनाने में मदद करता है। 

tips reduce cellulite by dietitian swati bathwal

कॉफी का इस तरह करें इस्‍तेमाल 

अगर आप कॉफी पीने की शौकीन हैं तो कोशिश करें कि आपकी कॉफी में चीनी और क्रीम न हो। बेहतर होगा कि आप ब्‍लैक कॉफी पीएं। इसके साथ ही आपको नहाने से पहले कॉफी स्‍क्रब का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे सेल्युलाईट की समस्‍या में कमी आती है और कॉलेजन बूस्‍ट होता है। घर पर आप इस तरह से कॉफी स्‍क्रब बना सकती हैं- 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच कॉफी 
  • 2 बड़े चम्‍मच एक्‍सट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल 

विधि 

एक बाउल में दोनों सामग्रियों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और फिर इसे अपनी बॉडी पर यूज करें। आप अधिक मात्रा में भी इसे बना सकती हैं और एक एयर टाइट जार में भर कर रख सकती हैं। इसके अलावा आप नमक से भी अपने बॉडी को स्‍क्रब कर सकती हैं और फिर 20 मिनट के लिए बाथ टब में बिता कर सेल्युलाईट की परेशानी को कम कर सकती हैं। 

reduce cellulite by swati bathwal

बड़े काम के हैं ये घरेलू नुस्‍खे 

शरीर में पानी के ठहराव रोकने और कॉलेजन को बूस्‍ट करने के लिए आपको घर पर ही सौंफ का पानी बना कर रोज पीना चाहिए। यह पानी आप इस तरह से बना सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 कप गरम पानी 
  • 1 बड़ा चम्‍मच सौंफ का पाउडर 

विधि 

एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें सौंफ का पाउडर डालें। फिर इस पानी को धीरे-धीरे सिप करते हुए पी लें। आप इसके साथ ही चुटकीभर हल्‍दी, चुटकीभर दालचीनी और चुटकीभर कालीमिर्च भी डाल सकती हैं। 

अगर आप इन टिप्‍स को अपनी डाइट और जीवनशैली में शामिल करेंगी तो सेल्युलाईट की परेशानी में जल्‍दी राहत पा पाएंगी। 

यह लेख आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik