अच्छी नींद भला किसे पसंद नहीं होती है। लोग अच्छी नींद के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं। कुछ लोग आस-पास का वातावरण नींद के अनुकूल बनाने के लिए लाइट धीमी रखते हैं तो कुछ लोग सोने से पहले किताबें पढ़ते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें अच्छी नींद आए ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ लोगों की नींद न आने का कारण स्ट्रेस होता है तो कुछ लोग किसी अन्य बीमारी की वजह से ठीक से नहीं सो पाते हैं। 

लेकिन अच्छी नींद के लिए अगर आपको सोने से पहले एक हेल्दी ड्रिंक मिल जाए तो ये साउंड स्लीप में मदद कर सकता है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वो दूध और काजू को मिलाकर तैयार होने वाले ड्रिंक के बारे में बता रही हैं। इस ड्रिंक से एनर्जी तो मिलती है, ये आपको अच्छी नींद भी दे सकता है। तो आइए जानें इस ड्रिंक में क्या ख़ास है और इसे कैसे बनाया जा सकता है। 

अच्छी नींद के लिए दूध और काजू का ड्रिंक 

milk with cashew

रुजुता बताती हैं कि आप इस फेस्टिव सीजन में अपनी थकान कम करके अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आप दूध और काजू को मिलाकर एक ख़ास ड्रिंक तैयार कर सकती हैं। इस ड्रिंक से आपको अच्छी नींद में मदद मिलेगी। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

आवश्यक सामग्री 

  • काजू-3-4 
  • दूध-1 कप 
  • चीनी- स्वादानुसार 

कैसे बनाएं ड्रिंक 

cashew milk benefits

  • 3-4 काजू लें और उन्हें एक कप दूध में भिगो दें।
  • उन्हें 4-5 घंटे के लिए दूध में भीगने दें।
  •  भीगे हुए काजू लें और उन्हें अच्छी तरह से क्रश कर लें। 
  • अब इन्हें एक बाउल दूध में डालें और इसके साथ उस दूध को मिलाएं जिसमें काजू भीगे हुए थे। 
  • आप इसमें अपने स्वाद के अनुसार थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं।
  • अब इस दूध को थोड़ी देर के लिए उबालकर इसका हेल्दी ड्रिंक तैयार करें। 
  • ड्रिंक तैयार है इसे आप गर्म या ठंडा किसी भी तरह से पी सकते हैं। 
  • अगर आप इस ड्रिंक को सोते समय पीते हैं तो ये आपको अच्छी नींद में मदद करेगा। 
  • नींद के साथ आप अगले दिन फ्रेश भी फील करेंगे। 

काजू के फायदे 

cashew health benefits

काजो कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है ये न सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं बल्कि हमारी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। हमारे पाचन को ठीक रखते हैं और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। काजू अच्छी नींद के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं क्योंकि ये मेलाटोनिन के साथ-साथ मैग्नीशियम और जिंक जैसे आवश्यक खनिज तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद हैं। रिसर्च बताते हैं कि मेलाटोनिन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे तत्वों का संयोजन अच्छी नींद में मदद कर सकता है। इसलिए अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो आप काजू को डाइट में जरूर शामिल करें।  

इसे जरूर पढ़ें:Summer Drinks: गर्मियों में इन 3 हेल्दी ड्रिंक्स को ट्राई करें, टेस्‍ट के साथ हेल्‍थ भी पाए

Recommended Video


दूध के फायदे 

पुराने समय से ही रात में सोने से पहले गुनगुना दूध पीने की प्रथा चली आ रही है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि दूध पीने से अच्छी नींद के साथ सेहत भी अच्छी बनी रहती है। रिसर्च के अनुसार ऐसा दूध में मौजूद ट्रिप्टोफैन के कारण होता है जो बुजुर्गों में नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें सेरोटोनिन और मेलाटोनिन होता है जो आपको अच्छी तरह सोने में मदद करता है। इसलिए सोते समय दूध पीने की सलाह दी जाती है।

दूध और काजू से बने इस हेल्दी ड्रिंक को आप भी अपनी बेहतर नींद के लिए जरूर ट्राई कर सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik