क्या सर्दियों में ये 5 फूड खाने से मिलती है instant गर्मी ?

By Inna Khosla17 Jan 2018, 16:36 IST

सर्दियों का मौसम कई लोगों को भाता है तो कई लोगों को सताता है। इस मौसम में हर कोई यही चाहता है कि कुछ भी गर्मागर्म खाने को मिल जाए ताकि खाते ही शरीर में थोड़ी गर्माहट आए लेकिन हर समय ऐसा खाना मिलना मुमकिन नहीं तो फिर ऐसे कौन से food हैं जिन्हें winter में खाने से आपको instant गर्मी मिल सकती हैं। इस वीडियो में आपकी सेहत के लिए फायदेमंद ऐसे 5 फूड्स के बारे में बात की गई है। वीडियो में ये भी दिखाया गया है कि इन्हें खाने से कैसे आपको तुरंत सर्दी में भी गर्मी का एहसास हो जाता है। ये फूड कौन से हैं और इन्हें खाने से कैसे आपको फायदा मिलेगा ये जानने के लिए आप ये वीडियो एक बार जरूर देखिए वैसे हम आपको सर्दियों में खाने वाले इन foods के बारे में भी बता रहे हैं। ये वो फूड्स हैं जिन्हें खाने से सर्दियों में आपका स्वाद भी बना रहेगा और सेहत भी बनी रहेगी।

ओटमील के फायदे

दिन की अच्छी शुरुआत के लिए ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी होता है।ज्यादातर महिलाएं ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करती हैं। ये एनर्जी को ब्रेकडाउन करता है और आपके शरीर को गर्म करता है। ओट में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीज, आयरन, विटामिन-बी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं। ओट्स या जई आसानी से पचने वाले फाइबर है। साथ ही यह काम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइडेट्स का भी अच्छा source है।

अदरक के फायदे

अदरक की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों मे अदरक खाने से बहुत फायदा मिलता है। सर्दियों में लोगों को अकसर सांस लेने में परेशानी होती है और अदकर खाने से ये परेशानी ठीक हो जाती है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स किसी भी तरह की एलर्जी और संक्रमण से आपकी लड़ने में मदद करते हैं। सर्दियों में लोग खाना खाकर सैर के लिए नहीं जाते ऐसे में अदरक वाले खाने से खाना पचने में आसानी होती है। वीडियो में दिखाया गया है कि अपने शरीर को गर्म रखने के लिए आप दिन में 2-3 बार अदरक वाली चाय पी सकती हैं। 

Read more: जानिए किस mood में चाय का कौन सा flavour पीना चाहिए

केले के फायदे

वीडियो में ये दिखाया गया है कि केला ठंडे मौसम में शरीर के तापमान को गर्म रखने में मदद करता है। केले में कैरोटिनॉइड यौगिक होता है जो लीवर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जो digestive system को बेहतर बनाते हैं। कई फिटनेस एक्सपर्ट कहते हैं कि सुबह-सुबह केला खाकर गरम पानी पीने से भी काफी वजन कम होता है। इसे खाने से खूब एनर्जी मिलती है जो आपके शरीर को गर्म रखती है। 

Read more: Healthy और tasty प्रोटीन शेख कैसे बनाते हैं?

बादाम के फायदे

सर्दियों में बादाम खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल होते हैं जो आपकी health के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्छा है। बादाम में फॉलिक एसिड होता है, जो महिलाओं को प्रसव संबंधी समस्‍याओं से बचाने का काम करता है। फॉलिक एसिड भ्रूण के विकास में मदद करता है। 

शहद के फायदे

अगर आप सर्दियों में एक चम्मच शहद खाती हैं तो यह आपको ठंड से बचाने में मदद करता है। शहद शरीर पर अलग-अलग तरह से असर डालता है। अगर शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पिया जाए तो इससे खून में RBC की संख्या बढ़ती है RBC शरीर के विभिन्न अंगों तक खून में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं। इसी वजह से आप सर्दी में इसे खाती हैं तो आपके शरीर में गर्मी पहुंचती है।