शरीर की जरूरत के मुताबिक समय-समय पर पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। अगर आप खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं, तो भरपूर पानी पीना चाहिए। भरपूर पानी पीने से आपका रक्तचाप बेहतर रहता है और पाचन तंत्र से संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। पानी के इतने फायदे होने के बावजूद साधारण बानी पीना थोड़ा बोरिंग हो सकता है। इसलिए हम आपको एक टेस्टी और हेल्दी ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी सेहत तो बेहतर रहेगी ही और वह पीने में स्वादिष्ट लगेगी।

साधारण पानी को बनाएं टेस्टी

 mint drinks inside

फंक्शनल ट्रेनिंग कोच विजय मेनन अपने इंस्टाग्राम पर एक आसान सी ड्रिंक का सुझाव दिया है, जो टेस्टी होने के साथ-साथ फायदेमंद भी है। उनका कहना है कि पर्याप्त पानी पीना आपके लिए फायदेमंद है और लगभग मानव का शरीर दो-तिहाई पानी से बना होता है। क्या आप जानते हैं कि शरीर के टिश्यू और अंग अधिकतर पानी से ही बने होते हैं। अगर आप साधारण पानी पीने से बोर हो गए हैं, तो उसमें कुछ सामग्री मिलाकर उसे टेस्टी बना सकते हैं। इसमें नींबू, अदरक, मिंट लीव्स और काली मिर्च जैसी कई औषधी शामिल हैं।

सामग्री और बनाने का तरीका

हेल्दी ड्रिंक बनाने के लिए आपको नींबू, अदरक, समुद्री नमक, काली मिर्च और पुदीने की पत्तियों की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए एक बोतल पानी लें, उसमें सभी सामग्री मिला दें और कुछ देर ऐसे ही रखा छोड़ दें। इस हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक को रोजाना पीने से आपकी पाचन तंत्र से संबंधी समस्या दूर होंगी और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलेगी। अगर आपको ब्लड प्रेशर बढ़ने या कम रहने की समस्या है, तो यह हेल्दी ड्रिंक आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखेगी।

इसे जरूर पढ़ें: फेफड़ों को साफ करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाएगी ये हर्बल टी, जानें इसे बनाने का सही तरीका

नींबू के फायदे

 mint drinks inside

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो आपके तनाव को कम करने में मदद करता है और संक्रमण से बचाए रखता है। अगर आप इस ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो इससे गले की खराश दूर होगी। नींबू आपके दिमार के साथ-साथ दिल को भी बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। शरीर में किसी चोट या दर्द के कारण सूजन आने जैसी समस्या भी इस ड्रिंक से दूर होने लगती है। 

अदरक

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि अदरक शरीर के लिए आयुर्वेदिक औषधी है, जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करती है। अगर आपकी शुगर लेवल अधिक रहती है और किसी तरह का सुधार नहीं दिखता है, तो अदरक वाली यह ड्रिंक आपको राहत दिला सकती है। कई बार स्ट्रेस के कारण हमारे सिर में दर्द रहने लगता है और इस तरह की समस्या भी अदरक वाली ड्रिंक से दूर होने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: हेल्दी ही नहीं वजन भी कम करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, डाइट में आज से ही करें शामिल

पुदीने की पत्तियां

 mint drinks inside

अगर आपको स्ट्रेस रहता है और दिनभर थकान महसूस होती है, तो पुदीने की पत्तियों का सेवन करना आपके लिए लाभकारी होगा। इस ड्रिंक में पुदीना शामिल करने से आपको टेस्ट तो आएगा ही, बल्कि आप एक्टिव भी महसूस करेंगे। जिन लोगों को पेट फूलने या खाना जल्दी हजम न होने की समस्या रहती है, उन्हें पुदीने की ड्रिंक डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए।

Recommended Video

काली मिर्च

काली मिर्च के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे वजन कम होना और शरीर को डिटॉक्स करना। काली मिर्च को अपनी ड्रिंक में शामिल करने से आप तेजी से वजन घटा सकती हैं और शरीर डिटॉक्स कर सकती हैं। इतना ही नहीं काली मिर्च के सेवन कैंसर होने का खतरा कम करता है और आंतों की सुरक्षा करता है। अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है, तो काली मिर्च एक बेहतर औषधी है। काली मिर्च का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है।

समुद्री नमक

 mint drinks inside

समुद्री नमक सोडियम क्लोराइड से बना होता है, जो ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखने का काम करता है। समुद्री नमक में पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी ड्रिंक का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इसे हेल्दी भी बनाते हैं। अगर आप अपनी बोरिंग ड्रिंक को टेस्टी और हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो समुद्री नमक को जरूर शामिल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik