शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हम तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि सभी चीजें हमें लाभ पहुंचाएं। स्वस्थ शरीर, घने बाल और निखरी त्वचा हर व्यक्ति को पसंद है, इसके लिए हम सभी नए-नए तरीके अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काले चने स्वास्थ के लिए कितने लाभकारी हैं? ब्लड प्रेशर, कॉलेस्ट्रॉल लेवल, बालों का झड़ना, रुखी त्वचा जैसी अनेक समस्याओं को दूर करने के लिए काले चने फायदेमंद हैं। हम अक्सर नाश्ते या त्योहार के दिन काले चने बनाते हैं, जो खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं और हमारी कई परेशानियां भी दूर करते हैं। न सिर्फ खाने के लिए, बल्कि बालों में काले चने का पेस्ट लगाने से भी बाल मजबूत हो सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे काले चने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ।

पाचन तंत्र के लिए है फायदेमंद

 benefits inside

कोरोना काल में पाचन तंत्र को मजबूत करने की सलाद लगातार दी जा रही है, इसलिए विटामिन और फाइबर युक्त आहार लेना बेहद जरूरी है। काले चने में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है, जो आंतों के खिंचाव को कम करके उसे बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको दो मुट्ठी चने रात को ही भिगोकर रख देने चाहिए, जिनका अगली सुबह सेवन करना चाहिए। अगर आप इसे स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं, तो अदरक पाउडर और अजवायन के बीज भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से आपकी कब्ज जैसी समस्याएं दूर होंगी।

प्रोटीन और आयरन से है भरपूर

काले चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आयरन शामिल होते हैं, जो एनिमिया जैसी बीमारी को होने से रोक सकते हैं। अगर आपको जल्द ही थकान महसूस होने लगती है, तो काले चने आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। अगर छोटे बच्चों में प्रोटीन या आयरन की कमी होती है, तो उन्हें चने पीसकर या उनका पाउडर बनाकर खिला सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को सांस लेने की समस्या बनी रहती है, तो काले चने का रोज सेवन करना काफी लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा आप सब्जियों और फलों के बजाए काले चने का भी सेवन कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Rujuta Diwekar Tips: अचार खाने से डरती हैं तो इससे जुड़े मिथ और फैक्‍ट्स जानें

त्वचा संबंधी समस्याएं होंगी दूर

 benefits inside

न सिर्फ महिलाओं को बल्कि पुरुषों को भी स्किन की समस्याएं होती रहती हैं। इससे बचने के लिए काले चने का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और फोसफोरेस होता है। थोड़े से चने रात को भिगोकर, अलगे दिन खाने से आप सफेद और लाल चक्तों से छुटकारा पा सकते हैं। अगर फेशियल के लिए आप बेसन का उपयोग करते हैं, तो उसमें काले चने का पाउडर मिलाने से आपकी स्किन का रूखापन दूर हो जाएगा। चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए पूरी रात काले चने का पेस्ट लगाएं, और अगली सुबह गुनगुने पानी से धो दें।

कॉलेस्ट्रॉल लेवल करें कंट्रोल

कई लोगों को कॉलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की समस्या रहती है और इससे बचने के लिए डाइटरी फाइबर का सेवन करना चाहिए। काले चने के अलावा मटर में भी डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो स्वास्थ के लिए बेहतर है। कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए आपको दिन में एक बार दो मुट्ठी काले चने जरूर खाने चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: इन 6 तरह की चाय से घटाएं वजन, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

Recommended Video

सफेद व झड़ते बालों से मिलेगी राहत

 benefits inside

कई बार ऐसा होता है कि कम उम्र में ही कोई-कोई बाल सफेद होने लगता है, जो दिखने में अच्छा नहीं लगता है। काले चने में विटामिन-B6 और जिंक पाए जाते हैं और ये दोनों ही चीजें बालों को लंबा और काला बनाने के लिए फायदेमंद हैं। सर्दियों के मौसम में स्कैल्प में रूखापन होने लगता है, इससे बचने के लिए 4 चम्मच चने के पाउडर में थोड़ा-सा पानी मिलाकर, जड़ों में लगाना चाहिए। घने, लंबे और मजबूत बालों के लिए काले चने का पेस्ट काफी फायदेमंद है। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आसान किचन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik