शादी के दिन हर एक दुल्हन खूबसूरत दिखना चाहती है। खूबसूरती के लिए दुल्हन हर तरह के प्रयास करती है। अच्छी मेकअप से लेकर वेडिंग ड्रेस तक सब कुछ दुल्हन को खूबसूरत बनाने के लिए कारगर होता है। लेकिन त्वचा की खूबसूरती के लिए मेकअप से ज्यादा जरूरी होता है स्किन को भीतर से साफ़ करना। अपनी त्वचा का ध्यान रखने के साथ होने वाली दुल्हन को अपनी डाइट में कुछ ऐसे नेचुरल फूड्स शामिल करने चाहिए जिससे त्वचा में निखार आ सके। आइए न्यूट्रिशन और डाइट एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें कि शादी के पहले कौन से फूड्स को डाइट में शामिल करके ब्यूटी में चार चांद लगाया जा सकता है। 

ताजे फल और सब्जियां 

healthy fruits in diet

सभी ताजे फल और सब्जियां एक निर्दोष त्वचा पाने में मदद करते हैं और सुंदरता को बढ़ाते हैं। लेकिन अगर आपकी जल्द ही शादी होने वाली है तो फल और सब्जियां खाना बहुत आवश्यक है। इन खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन आपकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने के लिए आवश्यक है।

फलों को करें शामिल 

शीर्ष सौंदर्य बढ़ाने वाले फल हैं कस्टर्ड सेब, सेब, आंवला, नींबू, स्ट्रॉबेरी, कस्तूरी, पपीता, भारतीय बेर और आड़ू। इन फलों के साथ अपनी रसोई को स्टॉक करें और उन्हें फलों के पंच के रूप में उपयोग करें, स्नैक के रूप में उन फलों का नाश्ता करें, सब्जियों के साथ ताजा फलों का रस बनाएं या उन्हें एक बाउल भरके फल खाएं। सेब कब्ज से बचाता है, मसूड़े के स्वास्थ्य में मदद करता है, कस्टर्ड सेब रूसी, आंवला, कस्तूरी और नींबू को रोकने के लिए विटामिन सी का मुख्य स्रोत है जो कोलेजन उत्पादन में मदद करता है। ग्लोइंग स्किन के लिए सभी फल सेहतमंद होते हैं लेकिन जिन फलों का जिक्र किया गया है वे ग्लोइंग स्किन और बालों के लिए बेहतरीन हैं। इसलिए इन फलों को डाइट में जरूर शामिल करें। 

सब्जियों का सेवन 

vegetables in diet

सब्जियों में चौलाई, ash gourd, चुकंदर, धनिया, खीरा, करी पत्ता, मेथी, ड्रमस्टिक, लहसुन, लैटस, पुदीना, आलू, टमाटर को आहार में जरूर शामिल करें। ये सब्जियां विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो चमकती त्वचा के लिए आवश्यक हैं। एक गिलास ताजे अजवाइन का रस बनाएं और इसमें कुछ पुदीने की पत्तियां और करी पत्ते मिलाएं। खीरे के स्लाइस और पुदीने के पत्तों को पानी में एक साथ मिलाकर इस्तेमाल करना हाइड्रेशन के लिए बहुत अच्छा है। कच्चे आलू का रस जब दाग पर लगाया जाता है तो निशान कम हो जाते हैं। आलू पोटेशियम, सल्फर, फॉस्फोरस और क्लोरीन में समृद्ध है। यह झुर्रियों, उम्र के धब्बों को हटाता है और त्वचा को साफ करता है।

इसे जरूर पढ़ें:अपनी शादी पर पाएं बेदाग त्वचा, एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करें फॉलो

दालों का इस्तेमाल 

healthy hair and skin

उड़द की दाल, बेसन मूंग, मसूर दाल - बेसन एक्जिमा को कम करता है, डर्मेटाइटिस को कम करता है और हमारी त्वचा में चमक लाता है। उड़द की दाल और मेथी से बाल धोने से बाल लंबे होते हैं और बालों का प्राकृतिक रंग बरकरार रखने में मदद मिलती है और रूसी से बचाव होता है। दूध क्रीम या मलाई के साथ मसूर दाल त्वचा को हल्का करने में मदद करता है। यह झुर्रियों को रोकने में मदद करता है और त्वचा को गोरा करने में मदद करता है। छोले या चाट या छोले की सब्जी बनाने के लिए छोले का उपयोग करें या सप्ताह के माध्यम से दाल की विभिन्न किस्मों का उपयोग करें। आप दाल टिक्की या ग्रिल्ड कटलेट और दाल चाट भी बना सकते हैं।

Recommended Video

बादाम का सेवन 

almond in diet

बादाम ग्लोइंग स्किन प्रदान करने में बेहद मददगार है। विटामिन ई (विटामिन ई के फायदे) झुर्रियों को कम करने में मदद करता है, तांबा त्वचा की रंजकता को रोकने में मदद करता है, ओमेगा 3 हमारे बालों और त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। नाश्ते के लिए हर सुबह 5-6 भिगोए हुए या भुने हुए बादाम का सेवन करें या नाश्ते के रूप में इसे लें। नाश्ते के लिए होने वाली दुल्हन एक ताजा फल, एक गिलास दूध और कुछ बादाम ले सकती हैं। यह एक उत्कृष्ट सौंदर्य नाश्ता है।

दही और दूध का सेवन 

curd in diet

दही ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। दही का सेवन शरीर को धूप के संपर्क से बचाता है और बैक्टीरिया एक चमकती त्वचा पाने में मदद करता है। दही को हल्दी और बेसन के साथ मिलाया जाता है और चमक जोड़ने के लिए चेहरे पर लगाया जाता है, जबकि दही में विटामिन बी 5, बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। दही में लहसुन, जीरा, सोया के पत्ते मिलाकर बालों का गिरना रोकने में मदद मिलती है और ये बालों के विकास में सहायता करता है। यह सबसे अच्छे हेयर कंडीशनर की तरह काम करता है जो रूसी को भी रोकता है। दूध- घर का बना नारियल, बादाम या ताजा गाय का दूध प्रोटीन प्रदान करता है जो चमक बढ़ाता है। दूध एमएसएम (एक सल्फर यौगिक) में समृद्ध है जो कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है और चमक जोड़ता है। एक गिलास उबले हुए दूध में नीबू का रस निचोड़ें, 10 मिनट के लिए अलग रखें और फिर रात में हाथों, बांहों, चेहरे, गर्दन पर लगाएं और इसे अगले दिन सूखने दें और धो लें। यह शादी की रस्म से से 2 महीने पहले दुल्हन को आजमाना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:ये DIY तेल देगा झड़ते बालों और डैंड्रफ से छुटकारा, न्यूट्रिशनिस्ट स्वाति बथवाल ने बताया अपना हेयर सीक्रेट

शहद का इस्तेमाल 

honey in diet

कच्चा या जैविक शहद एंटीबायोटिक और आवश्यक विटामिन और खनिजों में त्वचा और बालों के लिए समृद्ध है। इसे दही के साथ मिश्रित या त्वचा को चमकाने में मदद करने के लिए चेहरे पर मिलाया जाना चाहिए। इसके अलावा, अपने पेट को साफ करने के लिए 1 चम्मच नींबू के रस और शहद के साथ सुबह-सुबह गर्म पानी का सेवन करें। एक स्वस्थ आंत चमक त्वचा के लिए आवश्यक है।

अगर आप इन सभी खाद्य सामग्रियों को डाइट में शामिल करेंगी तो शादी के दिन फ्रेश नज़र आएंगी और आपकी त्वचा भी ग्लोइंग हो जाएगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik