जब भी आपके पेट से कुछ आवाज आती है तो आप सीधा कुछ खाने चले जाते हैं? हम सभी लोग अक्सर ऐसा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस समय शायद आपको भूख न लगी हो। आप इस बात को जानकर हैरान होंगे कि जिसे आप भूख समझ रहे हैं, वह भूख नहीं बल्कि हो सकता है कि आपको प्यास लगी हो। सच यह है कि हम में से ज्यादा लोग प्यास और भूख के बीच भ्रमित हो जाते हैं। क्लीनिकल स्टडी में पता चला है कि 37% लोग इस बारे में नहीं जानते हैं कि भूख और प्यास के बीच क्या अंतर है। ऐसे में आज हम आपको भूख और प्यास के बीच अंतर, लक्षण और डाइट टिप्स के बारे में बताएंगे। 

हमेशा पानी पीएं

know about dehydration and hunger difference

आपको सिर्फ तभी पानी नहीं पीना चाहिए जब आपको प्यास लगी हो। आपको समय समय पर पानी पीते रहना चाहिए। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं , तो आज से ही इसे अपनी आदत बना लें। क्योंकि पानी पीने के कई फायदे होते हैं। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएंगे तो इससे आपका पाचन बिल्कुल ठीक रहेगा। साथ ही आप हर काम के लिए अलर्ट रहेंगे। हाइड्रेट रहने के लिए कहीं अधिक मात्रा में पानी जरूरी है। इसलिए हमेशा पानी पीते रहें। 

भूख लगने पर कुछ भी न खाएं

tips to know the difference between hunger and dehydration

अगर आपको भूख लगी है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी खा लेंगे। कई लोग भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं। लेकिन यह एक गलत आदत है। इसलिए जब भी आपको भूख लगे तो कुछ अच्छा और पौष्टिक खाएं।

इसे भी पढ़ें:  अगर आप चाहकर भी ज्यादा पानी नहीं पी पाती हैं तो ये ट्रिक्स आजमाएं

जानें कैसे पता करें कि आपको प्यास लगी है या भूख 

dehydrationa and huger difference

अगर आपको यह पता लगाना है कि आपको प्यास लगी है या भूख तो इसके लिए आपको पहले पानी पीना चाहिए फिर 15 मिनट तक रूकना चाहिए। अगर आपको भूख लगी होगी तो आपके पेट में थोड़ा सा दर्द होगा। लेकिन अगर आपको प्यास लगी होगी तो आप संतुष्ट महसूस करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: डिहाइड्रेशन से बचना है तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

डिहाइड्रेशन के लक्षण

know about dehydration and hunger

ड्राई स्किन

अगर आपकी स्किन ड्राई होने लगे तो इसका एक कारण डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। डिहाइड्रेशन के कारण आपकी स्किन ड्राई होने लगती है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि ऐसा न हो इसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। 

सिरदर्द

हालांकि, सिरदर्द कई कारणों से होता है। लेकिन इसका एक कारण डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपका सिरदर्द न हो तो इसके लिए आपको पानी पीना चाहिए।

चक्कर आना

अगर आपका शरीर डिहाइड्रेट होगा तो आपको चक्कर भी आ सकते हैं। चक्कर आने का एक कारण पानी की कम मात्रा का सेवन करना है। इसलिए अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखें। 

ड्राई आई

ड्राई आई भी डिहाइड्रेशन का एक कारण है। अगर आपकी आंखें ड्राई होने लगे तो समझ लीजिए कि आपकी बॉडी डिहाइड्रेट है। अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको पानी के साथ-साथ फ्रूट्स भी खाने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रूट्स में भी लिक्विड होता है, जो हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

 Image Credit: freepik.com

Story Source: Pooja Makhija/ Instagram