क्‍या आपने कभी अचानक से आंखों के सामने अंधेरा-सा महसूस किया है?
या कभी आपको अचानक से सिर घूमने जैसा भी लगा है?
अगर हां तो यह चक्‍कर आने के लक्षण है। अगर आपको सिर चकराने या बार-बार चक्‍कर आने जैसा महसूस होता है तो इसे हल्‍के में ना लें क्‍योंकि यह अन्‍य बीमारियों का संकेत हो सकता है। जी हां आज हम आपको उन बीमारियों के बारे बताएंगे, जिन बीमारियों के कारण आपको अचानक से चक्कर आने लगते हैं। इसलिए अगर आपका शरीर कोई संकेत दे तो आप उसे नजरअंदाज ना करें। आइए ऐसी 5 बीमारियों के बारे में जानें जिनके रहते आपको चक्‍कर आ सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: क्‍या सच में माइग्रेन से छुटकरा दिलाने में मदद करती है कॉफी?

dizziness health inside

माइग्रेन

माइग्रेन आज एक आम समस्‍या बन गई है। इससे कई तादाद में लोग परेशान है और इसका सबसे बड़ा कारण भागदौड़ भरी जिंदगी है। यह ऐसी समस्‍या है, जिसमें सिर में तेज दर्द होता है और यह दर्द 2 से 3 दिनों तक रहता है। माइग्रेन होने पर सिरदर्द के पहले या सिरदर्द के बाद चक्कर आ आने लगते है।

Recommended Video

एनीमिया

यूं तो एनीमिया की समस्‍या भारतीय महिलाओं में बहुत ज्‍यादा पाई जाती है। लेकिन अगर किसी का अचानक से चक्‍कर आने लगते हैं तो ये एनीमिया का संकेत हो सकता है। इस समस्‍या में बॉडी में ऑक्‍सीजन का फ्लो ठीक तरीके से नहीं होता है। जिसके कारण अचानक से चक्कर आने लगते हैं। इस समस्या को आप भूलकर भी नजरअंदाज ना करें। अगर आपकी बॉडी ऐसा संकेत देती हैं तो आप तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

dizziness health inside

लो ब्लड शुगर

ब्‍लड शुगर के लो होने पर भी सिर चकराने लगता है। जी हां लो ब्लड प्रेशर के कारण भी सिर में चक्कर आने की समस्‍या हो सकती है। यह आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों में देखने को मिलता है।

लो ब्लड प्रेशर

लो शुगर की तरह लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या में भी अचानक से चक्‍कर आने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लो ब्लड प्रेशर में बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी अनियंत्रित रहता हैं। जिसके कारण लोगों को अचानक से चक्कर आने लगते हैं। अगर आपको भी ऐसा ही कुछ महसूस हो तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के इन टिप्‍स से चुटकियों में दूर हो जायेगी आपकी ढ़ेर सारी मुश्किलें

dizziness health inside

ब्रेन में समस्‍या

अचानक से चक्कर आना ब्रेन में किसी प्रॉब्‍लम का संकेत भी हो सकता है। क्योंकि जब किसी के ब्रेन में परेशानी होती हैं तो इसका न्यूरो सिस्टम कमजोर हो जाता हैं। जिसके चलते अचानक से चक्कर आने लगते हैं।

अगर किसी को अचानक से चक्कर आने की समस्या होती हैं तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें और तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें।