बादाम खाना सेहत के लिए कितना लाभदायक है, यह तो हम सभी को पता है। आमतौर पर, बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को बादाम खाने  की सलाह दी जाती है। बादाम खाने से आपको फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। लोग बादाम को कई तरीकों से खाते हैं। कभी इसे भिगोकर व छीलकर खाते हैं तो कभी इसका दूध भी पीते हैं। आपने भी बादाम को कई रूपों में खाया होगा। लेकिन क्या आपने कभी बादाम की चाय के बारे में सुना है। शायद नहीं।

अपनी हेल्थ के प्रति सजग और चाय के शौकीन लोग बादाम की चाय पीना भी काफी पसंद करते हैं। जहां आपको दूध की चाय व अन्य कई तरह की चाय आपकी सेहत पर विपरीत असर डालती हैं, वहीं बादाम की चाय पीने का सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। हो सकता है कि आप बादाम की चाय के बेनिफिट्स से अनजान हो। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बादाम की चाय पीने के कुछ बेनिफिट्स आपके साथ शेयर कर रही हैं-

ऐसे बनाएं बादाम की चाय

बादाम की चाय के फायदे को जानने से पहले आपको इसे बनाने के तरीके के बारे में जानना चाहिए। बादाम की चाय बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए।

  • सबसे पहले आप कुछ बादाम लें और उसे रातभर के लिए गर्म पानी या फिर सामान्य तापमान के पानी में भिगोकर रखें।
  • इसके बाद आप अगली सुबह बादाम पानी से निकालें और इसका छिलका रिमूव कर लें।
  • इसके बाद आप बादाम को मिक्सर में डालकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा पानी भी मिक्स कर सकती हैं।
  • अब आप एक पैन लें और उसमें एक पानी व बादाम का पेस्ट डालें।
  • इसे दो-तीन उबाल आने दें। अब आप इस पर लिड लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • आपकी बादाम की चाय तैयार है। इससे छानने की जरूरत नहीं है।
  • आप इसे हॉट या कोल्ड टी दोनों तरह से पी सकती हैं।

नोट- अगर आप चाय के स्वाद को बढ़ाना चाहती हैं तो इसमें इलायची, गुड़ या शहद भी मिक्स किया जा सकता है। हालांकि, गुड़ डालना अधिक बेहतर माना जाता है, क्योंकि बादाम और गुड़ दोनों में आयरन कंटेंट काफी अधिक होता है। (बादाम खाने के फायदे)

इसे भी पढ़ें: Pooja Makhija Tips : सेहत के लिए अच्छी है ग्लूटेन फ्री ब्रेड जानें इससे होने वाले फायदे

खून की कमी करे दूर

blood problem

अगर आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन कम बनता है या फिर शरीर में खून की कमी की शिकायत रहती है तो ऐसे में आपको बादाम की चाय का सेवन करना चाहिए। चूंकि बादाम में आयरन काफी अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए बादाम की चाय पीने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है और इससे खून बढ़ने में भी मदद मिलती है। खासतौर से, गुड़ डालकर बनाई  गई बादाम की चाय आपको अतिरिक्त लाभ पहुंचाएगी।

ओमेगा-3 कंटेंट की पर्याप्त मात्रा

बादाम की चाय पीने का एक लाभ यह भी है कि इसका सेवन करने से शरीर में ओमेगा-3 लेवल बढ़ता है। ओमेगा-3 आपकी ब्रेन फंक्शनिंग से लेकर मेमोरी व स्किन हेल्थ आदि को बेहतर बनाने में मदद करता है। (ओमेगा- 3 से भरपूर फूड)

Recommended Video

एंटी-ऑक्सीडेंट्स पहुंचाएंगे लाभ

alomons tea

बादाम में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है, जिसके कारण यह ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करता है। साथ ही इससे भविष्य में कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। इतना ही नहीं, बादाम की चाय आपको लंबे समय तक यंगर लुकिंग स्किन प्रदान करती है।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार हर रोज करना चाहिए इन फूड्स का सेवन

विटामिन ई से मिलता है लाभ

vitamin e benefits

बादाम में विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह ना केवल आपकी स्किन से लेकर बालों व हार्ट के लिए काफी अच्छा मानी जाती है। अभी तक ऐसी कोई चाय नहीं है, जिसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में हो, इस लिहाज से यह चाय आपके लिए काफी अच्छी है। खासतौर से, अगर आपको स्किन इश्यूज रहते हैं तो आपको बादाम की चाय को अवश्य पीना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।