• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

कब्ज से जूझ रहे हैं तो बिल्कुल न खाएं ये फूड्स, बढ़ सकती है परेशानी

कब्ज एक ऐसी समस्या है जो कि पेट संबंधी कई अन्य बीमारियों को जन्म देती है। ऐसे में खानपान का खास ध्यान देना चाहिए।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -19 May 2022, 18:47 ISTUpdated -19 May 2022, 19:00 IST
Next
Article
constipation in hindi m

Avoid Foods In Constipation: आजकल अधिकतर लोग सुबह के समय पेट साफ नहीं होने की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर पेट साफ नहीं होता है तो कई तरह की बीमारियां होने की संभावना बनी रहती है।  पेट साफ न होने का सबसे बड़ा कारण कब्ज की समस्या है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग कब्ज की समस्या से परेशान है। कब्ज की परेशानी का सबसे बड़ा कारण सही समय पर भोजन न करना है। इसके अलावा शरीर में पानी और फाइबर की कमी की वजह से भी यह परेशानी हो जाती है। 

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए खानपान का विशेष ध्यान देना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करने से कब्ज की परेशानी बढ़ सकती है। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डायटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की और उन्होंने बताया है कि कब्ज में सेब समेत इन फूड्स का सेवन करने से कब्ज की परेशानी बढ़ जाती है। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में। 

क्या है कब्ज की समस्या? (Constipation Tips)

कब्ज पेट संबंधी बीमारी है। इस समस्या में मल त्याग करना बहुत ही कठिन हो जाता है, क्योंकि मल आंतों पर चिपक जाता है, जिसकी वजह से मल बाहर नहीं निकल पाता है। जब मल बड़ी आंत में रुक जाता है जो गैस की समस्या भी होने लगती हैं। कई बार यह समस्या अधिक बढ़ जाती है। इस समस्या के दौरान मरीज को भूख कम लगती है और पेट हमेशा फूला हुआ लगता है। क्योंकि खाया हुआ खाना पच नहीं पाता है। कब्ज अधिक होने पर मुंह से बदबू भी आने लगती है। कब्ज की बीमारी किसी को भी हो सकती है। 

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products Cause Constipation)

avoid these foods in constipation

जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट्स में लैक्टोज और वसा अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इन सेवन करने से कब्ज की समस्या अधिक बढ़ जाती है। कब्ज के दौरान डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ेंः Home Remedy: आटे में रोजाना ये '1 चीज' मिलाकर खाएंगी तो जिदंगी भर नहीं होगी कब्‍ज

ऑयली फूड  (Oily Food Cause Constipation)

कब्ज के मरीज को ऑयली फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि डीप फ्राइड फूड सैचुरेटेड फैट से भरा होता है। इस तरह का भोजन हमारा शरीर पचा नहीं पाता है जिसकी वजह से पेट संबंधी बीमारी जैसे कब्ज, अपच और दिल की बीमारी हो सकती है। कब्ज से राहत पाने के लिए ऑयली फूड से परहेज करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ेंः Expert Tips: सर्दियों में कब्‍ज से हैं परेशान तो इन 10 नेचुरल चीजों से करें इलाज

चाय-कॉफी का अधिक सेवन (Coffee Tea Cause Constipation)

avoid these foods in constipation ()

कब्ज के दौरान चाय और कॉफी का सेवन करने से यह बीमारी गंभीर हो सकती है। कॉफी का सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। ऐसे में इनका सेवन करने से बचना चाहिए। 

Recommended Video

पैक्ड जूस (Packed Juice Side Effects)

आजकल घरों में पैक्ड जूस का अधिक सेवन किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह जूस सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। इन जूस में पौष्टिक गुण नहीं होते है। क्योंकि इसे बनाते समय फलों के जूस को काफी उबाला जाता है जिसकी वजह से जरूरी विटामिन और पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा पैक्ड जूस में आर्टिफिशियल कलर का उपयोग किया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या काफी बढ़ जाती है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।