विटामिन ए को आँखों की दृष्टि तेज करने के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक माना जाता है। इसलिए हम सभी को अपनी डाइट में विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करना, घंटों मोबाइल फोन को देखना और बचे हुए टाइम में टीवी देखना। ये सारे काम हमारी व्यस्त जीवनशैली का हिस्सा बन गए हैं।

ऐसे में हमारे दिमाग के साथ हमारी आंखें भी पूरी तरह से व्यस्त रहती हैं। इसके लिए अपने स्क्रीनिंग टाइम को कम करने की कोशिश करें यदि आवश्यकता न हो तो मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल न करें। लेकिन सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण बात है हमारे खान पान की आदतें, इसलिए आपको अपनी डाइट में अधिक विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने की आवश्यकता है। आइए जानें विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में -

पपीता

foods for eye health ()

यह फल न केवल आपकी आंखों के लिए बल्कि आपकी त्वचा, बालों और पाचन के लिए भी अच्छा है। सप्ताह में 2-3 बार इसका सेवन करने की कोशिश करें आप इसे फल और सब्जी दोनों तरह से खा सकते हैं। ये हर तरह से आपकी आंखों की दृष्टि को तीव्र करने में मदद करता है। 

एप्रीकॉट 

foods for eye health ()

यह मीठा और खट्टा फल  विटामिन ए और उच्च बीटा-कैरोटीन सामग्री से भरा हुआ है। यह फल आपकी आँखों की दृष्टि को तेज करने में सहायक होता है। इसलिए एप्रीकॉट का सेवन आंखों की सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है।  

पीच या आड़ू

foods for eye health ()

आंखों की रोशनी के लिए पीच बेहद फायदेमंद है। कुछ लोगों को इसका कसैला स्वाद भले ही न अच्छा लगे लेकिन ये आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। आंखों की रोशनी अच्छी रखने के लिए आपको आड़ू अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

Recommended Video

पालक

foods for eye health ()

पालक सबसे ज्यादा फायदेमंद हरी सब्जियों में से एक है। अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियां आपको जरूर अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए। हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में  प्रोटीन, आयरन और विटामिन ए होता है।  पालक का नियमित रूप से सेवन आपके शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करता है। 

इसे जरूर पढ़ें  : कोरोना वायरस से लड़ने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन डी युक्त ये फूड्स

गाजर

foods for eye health ()

गाजर आमतौर पर रेड और ऑरेंज कलर में मिलती है। गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है, जो हमारे शरीर के अंदर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। इसलिए आप इसका सेवन सलाद के रूप में, जूस की तरह या फिर सब्जी के रूप में कर सकते हैं। 

मेथी 

foods for eye health ()

मेथी जैसी हरी सब्जियों में कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर द्वारा रेटिनॉल में बदल जाती हैं। इसलिए मेथी का नियमित सेवन आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है। 

इसे जरूर पढ़ें : काबुली चनों के इन ख़ास हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं जानती होंगी आप

दूध

दूध में बहुत ज्यादा पौष्टिक तत्व होते हैं इसलिए इसका नियमित सेवन सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है आपकी आंखों की दृष्टि बढ़ाने में भी लाभदायक है। आपको दिनभर में कम से कम 2 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। 

उपर्युक्त खाद्य सामग्रियों में भरपूर मात्रा में विटमिन ए होता है जो हमारी आंखों की तेज रोशनी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आप सभी को ये खाद्य सामग्रियां तो खानी ही चाहिए, साथ ही विटामिन ए से भरपूर और फलों व सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए। इनके अलावा कुछ और डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे पनीर का भी सेवन करना चाहिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik