करवा चौथ का दिन नजदीक आ रहा है और जिस तरह से इस दिन में कड़ा उपवास रखने की प्रथा है कई महिलाओं की इस दिन तबियत बिगड़ जाती है। साइंस कहती है कि आपको हमेशा अपने शरीर को पहले से तैयार रखना चाहिए अगर आप किसी कड़ी डाइट या उपवास रखने के बारे में सोच रही हैं। पर करवा चौथ के दिन ऐसा नहीं होता है जहां एक दिन पहले तक हम भरपूर खाना खाते हैं और न्यूट्रिएंट्स का ध्यान नहीं रखते और अगले ही दिन निर्जला व्रत रख लेते हैं। 

ये शरीर के लिए बहुत खराब होता है और खाना खाने के बाद भी कई महिलाओं की तबियत ज्यादा बिगड़ने लगती है। एक तरह से देखा जाए तो यहां पर न्यूट्रिएंट्स की समस्या सबसे बड़ी होती है। 

हमने इस समस्या को लेकर Aster CMI Hospital की सीनियर डाइटिशियन एड्विना राज से बात की। एड्विना जी का कहना है कि शरीर को तैयार करने के लिए उसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाना देना बहुत जरूरी है। उन्होंने ये भी बताया कि उपवास तोड़ने के बाद हमें किस तरह की चीज़ों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा शरीर बहुत ज्यादा थके भी ना और खाना पचाने में दिक्कत भी ना हो। 

karwa chauth fasting and its benefits

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों करवा चौथ के दिन कई घंटे लेट निकलता है चांद? जानें इसका कारण

करवा चौथ के पहले न्यूट्रिशन का कैसे रखें ख्याल?

अगर आपको करवा चौथ के पहले न्यूट्रिशन का ख्याल रखना है तो आपको कुछ समय पहले से अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करना होगा जो विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर हों। 

सब्जियां जैसे शकरकंद, अरबी, कच्चा केला, आलू, यम, दूधी, लौकी आदि बहुत सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरी होती हैं। इसी के साथ, इनमें फाइबर, खराब कार्बोहाइड्रेट्स और अन्य जरूरी चीज़ें होती हैं जो शरीर को फिट रखती हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में वो सभी चीज़ें शामिल करेंगी जो आपको उपवास के दिन एनर्जेटिक रहने में मदद करेंगी। 

उपवास खोलने के लिए इस्तेमाल करें ऐसे आइटम्स-

उपवास के पहले क्या खाना है ये तो हमने आपको बता दिया, लेकिन उपवास के बाद क्या खाना है ये भी जान लीजिए।  एड्विना जी के अनुसार जब भी आप लंबे समय का उपवास तोड़ती हैं तो आपको ऐसे फूड आइटम्स खाने चाहिए जो आसानी से डाइजेस्ट हो सके, पेट के लिए हल्के हो और आपको कॉन्स्टिपेशन, थकान, अपच, सुस्ती और गैस जैसी समस्याओं से बचा सकें।  

ऐसे में उपवास खोलते समय आपको फाइबर से भरपूर फूड्स खाने चाहिए। इनमें कार्बोहाइड्रेट्स भी  होते हैं। जिस चीज़ को बिल्कुल अवॉइड करना चाहिए वो है ज्यादा नमक वाला खाना, भारी प्रोटीन वाला खाना, तला हुआ खाना और प्रोसेस्ड फूड्स।  

karwa chauth fasting problems

इसे जरूर पढ़ें- अपने करवा चौथ लुक को परफेक्ट बनाने के लिए ट्राई करें ये 5 टिप्स 

Recommended Video

किन लोगों को कड़े उपवास से बचना चाहिए? 

बहुत बूढ़े लोग जिनकी किसी न किसी तरह की दवा चल रही है उन्हें हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही ऐसे उपवास करने चाहिए। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो दिन भर भूखा प्यासा रहना बहुत रिस्की हो सकता है। ऐसे समय में भी बिना डॉक्टरी सलाह के उपवास नहीं रखना चाहिए। ऐसे में कम से कम हाइड्रेशन का ख्याल तो रखना चाहिए।  

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है या गैस और इंटेस्टाइन से जुड़ी समस्याएं हैं तो भी लंबे समय तक भूखा रहना खतरनाक साबित हो सकता है।  

ये सारी जानकारी आपको उपवास के समय सुरक्षित रखने में मदद करेगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ध्यान रखें कि हर किसी पर हर तरह के डाइट से जुड़े नियम लागू नहीं होते हैं इसलिए अपने डॉक्टर से उपवास रखने को लेकर सलाह लेना अच्छा साबित हो सकता है। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।