करवा चौथ करीब आ गया है और इस दौरान महिलाएं काफी तैयारियां करके रखती हैं। एक तरह से देखा जाए तो करवा चौथ का समय हर उस महिला के लिए खास होता है जिसे व्रत रखना है। व्रत पहला हो चाहे आप पहले भी कई बार इसे रख चुकी हों करवा चौथ की पूजा के समय सजने-संवरने का अलग ही उत्साह होता है। ऐसे में अपने लुक को और बेहतर बनाने के लिए आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रख सकते हैं। 

करवा चौथ के लुक में वैसे तो हम कोशिश करते हैं कि बहुत ही खूबसूरत साड़ी या फिर लहंगा ट्राई किया जाए और अपने लुक को हर साल कुछ अलग दिखाया जाए, लेकिन कई महिलाओं की ये शिकायत होती है कि उनका लुक किसी न किसी वजह से खराब दिखने लगा है। तो क्यों ना आपको कुछ ऐसे टिप्स दिए जाएं जो आपके करवा चौथ के लुक को बेहतर और आसान बनाने में मदद करेंगे। 

1. बहुत भारी ड्रेस ना पहनें-

सबसे पहली बात जिसे आपको ध्यान देना चाहिए वो ये कि अगर आप बहुत भारी कपड़े पहनेंगी तो ये मुमकिन है कि दिन भर उपवास होने के कारण रात तक आपकी एनर्जी डाउन हो जाए और ऐसे में भारी कपड़े पहनना काफी मुसीबत भरा साबित हो सकता है। 

आप अगर हल्का कपड़ा चुनेंगी तो आपके लिए पूजा करना और एनर्जी बनाए रखना ज्यादा आसान साबित हो सकता है। आप शिफॉन, लाइट एम्ब्रॉइडरी, लेस वाले ड्रेसेज आदि को चुन सकती हैं। ये आपके लुक को खराब भी नहीं होने देंगे और आपको ज्यादा भारीपन का अहसास भी नहीं करवाएंगे। आप रंग अपनी पसंद का चुनें और स्टाइल भी अपनी पसंद का, लेकिन कोशिश करें कि कपड़े का वजन बहुत भारी ना हो। 

karwa chauth light saree

इसे जरूर पढ़ें- करवा चौथ के लिए बेस्ट हो सकती हैं ये 9 लिपस्टिक

2. लिप कलर को रखें बोल्ड-

करवा चौथ की पूजा छत पर या आंगन में होती है और ऐसे में नेचुरल लाइट की कमी होती है। अगर आप उस समय तस्वीरें खींचने की कोशिश करेंगी तो आपका मेकअप न्यूट्रल लगेगा। चेहरे पर अगर फ्लैश ज्यादा चमकाएंगी तो चेहरे पर ऑयल्स और थकान दिखेगी। ऐसे में थोड़ी सी लाइट में बेहतर लुक के लिए अपने मेकअप में रेड, मरून, पिंक या ऐसे ही बोल्ड रंग की लिपस्टिक लगाएं ताकि मॉर्डन स्मार्टफोन कैमरे आपके लुक को ठीक तरह से कैप्चर कर पाएं। 

ये कम लाइट में फोटोग्राफी की एक अच्छी ट्रिक है। पर ध्यान रहे कि ऐसे मेकअप के साथ मुंह पर ज्यादा फ्लैश चमकाने से कई बार भड़कीलापन भी दिखने लगता है। 

karwa chauth look and minimal jewellery

3. बहुत ज्यादा एक्सेसरीज के पीछे ना पड़ें-

यहां भी वही लॉजिक है जो भारी कपड़ों के साथ होता है। मिनिमल एक्सेसरीज कई बार बहुत अच्छी लगती हैं। अगर आपको दुल्हन की तरह तैयार होने का मन भी है तो भी ध्यान रखें कि आप उतने ही गहने पहनें जितने आप संभाल पाएं। यहां पर आपको स्टेज पर जाकर बैठना नहीं है बल्कि आपको पूरा दिन व्रत उपवास रखकर तैयार होकर पूजा करनी है। 

अगर आपको लगता है कि आप हेवी गहने पहन कर अपने लुक को संभाल लेंगी तो ये बहुत अच्छी बात है, लेकिन अपने शरीर को स्ट्रेस बिल्कुल ना करें। ऐसे में चेहरे की रौनक खो जाती है और आपको साफ दिखेगा कि आपका चेहरा मुर्झाया हुआ लग रहा है।  

4. जूड़ा बनाना ज्यादा अच्छा होगा- 

करवा चौथ की पूजा में भी कई सारी विधि होती हैं और दिन भर उपवास के बाद जब आप एनर्जी लो फील कर रही हों तो बार-बार बालों को संभालना थोड़ा मुश्किल लग सकता है। आप अपने करवा चौथ लुक में कोई अच्छी हेयर स्टाइल चुन सकती हैं जो आपके लिए अच्छी होंगी। आप कई बन हेयर स्टाइल्स में से अपनी पसंद का लुक चुन सकती हैं। ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा हेयर पिन लगाना भी सिर दर्द का कारण बन सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों करवा चौथ के दिन कई घंटे लेट निकलता है चांद? जानें इसका कारण 

Recommended Video

5. एक नथ आपके लुक को बहुत संवार सकती है- 

अगर आप रोज़ाना जिस तरह से तैयार होती हैं उसमें थोड़ा यूनीक ट्विस्ट लाना चाहती हैं तो एक नथ आपके लुक को बहुत अच्छा दिखा सकती है। दरअसल, नथ आपके लुक के लिए ऐसी साबित हो सकती है जैसे कोई स्टेटमेंट ज्वेलरी हो। अपने लुक में नयापन लाने के लिए नथ पहनना अच्छा होगा। आप चाहें तो एक बार उसे ट्राई जरूर करें।  

अगर देखा जाए तो ये सारी चीज़ें बहुत आसान सी हैं, लेकिन ये आपके लुक को एकदम बदल देने में सक्षम हैं। अपने लुक में इस बार कंफर्ट को भी एड करें और जिस भी चीज़ में आप सहज महसूस करती हैं उसे चुनें। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि करवा चौथ पर लुक का प्रेशर लेने की जरूरत है। अगर आप चाहें तो तैयार हों नहीं तो बिल्कुल नहीं।  

अपना ख्याल रखें और अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Pixaby, Freepik