गर्मी का मतलब ही होता है स्किन से जुड़ी समस्या। गर्मी में सबकुछ होता है। धूल, प्रदूषण, गंदगी.... और कड़ी धूप (ये सर्दी में नहीं होती है)। तो इन सारी चीजों के एक साथ मिलने से सबसे ज्यादा स्किन से जुड़ी समस्या होती है। सबसे दुख की बात है कि ये स्किन की समस्याएं मार्केट में मिलने वाले महंगे और ब्रांडेड ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट से भी ठीक नहीं होते हैं। 

गर्मी में होती है ये सारी समस्याएं

  • धूप और पसीने के वजह से गर्मी में चेहरे पर लाल दाने, एलर्जी, टैनिंग, पिगमेंटेशन की समस्या होना आम बात है।
  • ड्रायनेस की समस्या हो जाती है जिससे झुर्रियां हो जाती हैं। 
  • बाल रुखे हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। 
kharbooja ka beej for wrinkles inside

क्या किया जाए?

इन समस्याओं से बचने के लिए खरबूजे के बीजों का इस्तेमाल करें। खरबूजे के बीजों में काफी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन बी पाया जाता है। जो आपकी डेड सेल्स को हटाकर ग्लोइंग स्किन देता है और स्किन कॉ सॉफ्ट बनाता है। चलिए जानते हैं कि स्किन की किस समस्या में कैसे कर सकते हैं खरबूजों के बीजों का इस्तेमाल। 

टैनिंग हटाए 

टैनिंग गर्मी में होने वाली एक आम समस्या है जिसे दूर करने के लिए खरबूजों का बीज काफी कारगर है। टैनिंग हटाने के लिए खरबूजे के थोड़े बीज लें और उन्हें कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। फिर इन बीजों को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस में थोड़ा बेसन मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक इसे सूखने दें। जब ये सूख जाए तो भीगे हाथों से चेहरे की 2-3 मिनट तक मालिश करें और फिर चेहरे को धो लें। इससे पूरी टैनिंग साफ हो जाएगी। 

kharbooja ka beej for wrinkles inside

एंटी एजिंग की तरह करें इस्तेमाल 

खरबूजों के बीजों को आप एंटी एजिंग हटाने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं। इसके लिए खरबूजे के बीज, ओटमिल और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इससे चेहरा जवां बनता है और स्किन में कोलेजन का स्तर भी सामान्य रहता है।

झुर्रियां और दाग धब्बे

खरबूजों के बीज में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। दूध के साथ इसका सेवन सुबूह-शाम करेँ। इससे चेहरे पर ग्लो आता है और बढ़ती उम्र रुक जाती है जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है। इसे रोज खाने से दाग धब्बे भी कम होते हैं।

kharbooja ka beej for wrinkles inside

बालों का झड़ना करे कम

गर्मी में हर किसी के बाल रुखे हो जाते हैं। जिसके कारण बाल एक-दूसरे में उलझ जाते हैं और वे झड़ने लगते हैं। जिसके कारण गर्मियों में हेयरफॉल की समस्या अधिक होती है। इस हेयरफॉल को रोकने के लिएखरबूजों का बीज आपके लिए बेस्‍ट उपाय साबित हो सकता है। इसमें इनोसिटोल नाम का एक तत्‍व होता है जो विटामिन बी का अच्छा स्‍त्रोत है। विटामिन बी बालों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसलिए इसके बीजों का पीसकर हेयरमास्‍क तैयार कर लें और बालों में लगा लें। इससे कुछ ही दिनों में बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। 

Recommended Video

Read More: हेयर फॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी फूड