भारतीय भोजन में तरह-तरह के मसालों का प्रयोग होता है। इन मसालों से खाने का स्‍वाद भी बढ़ता है साथ ही सेहत के लिहाज से भी कुछ मसाले बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्‍हीं में से एक है हींग। हींग का इस्‍तेमाल दाल या सब्‍जी में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। चुटकी भर हींग अपनी खुशबू और स्‍वाद से खाने को जायकेदार बना देती है और यह सेहत को भी बहुत सारे फायदे पहुंचाती है। 

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर हींग के सेहत से जुड़े लाभ बताए हैं। अगर आप अपने भोजन में हींग को शामिल नहीं करती हैं तो एक बार यह आर्टिकल पढ़ें। इसके लाभ जान कर आप भी खुशी-खुशी अपने भोजन में इसे शामिल कर लेंगी। 

हींग में मौजूद पोषक तत्‍व 

  • हींग में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। 
  • हींग में एंटी-कॉन्वल्सेंट (anti-convulsant) गुण होते हैं। 
  • यह डाइजस्टिव होती है। 
  • हींग में एंटीऑक्‍सीडेंट्स का खजाना होता है। 
  • यह एंटीडायबिटिक भी होती है। 
 
nutrition  hacks  by  nutritionist  pooja  makhija

खांसी में फायदेमंद 

अगर आपको बहुत अधिक खांसी आ रही है तो आप हींग का पानी पी सकती हैं। हींग में औषधीय गुण होते हैं। इसके लिए आप गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग को अच्‍छे घोल कर पी जाएं, आपको खांसी में राहत मिल जाएगी। 

ब्‍लड प्रेशर को रखती है कंट्रोल 

अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम है तो आपको हींग का सेवन जरूर करना चाहिए। आप हींग को अपने भोजन में शामिल करें। हींग का तड़का लगी दाल खाएं। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपका बढ़ा हुआ ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है। मगर यदि आपको लो ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम है तो हींग का सेवन सीमित रूप से करें। 

hing  or  asafoetida  nutrition  hacks

पाचन क्रीया को रखती है दुरुस्‍त 

हींग में डाइजेस्टिव गुण पाए जाते हैं। अगर आपको कब्‍ज, पेट फूलने की समस्‍या या फिर खाना न पचने की दिक्‍कत है तो अपने भोजन में हींग जरूर शामिल करें। यह पाचन क्रीया पर सकारात्‍मक प्रभाव डालती है। 

पेट दर्द में मिलती है राहत 

कई बार बाहर का खाना खाने या फिर किसी और कारण से पेट में दर्द की समस्‍या हो जाती है। ऐसे में अगर आप हींग का सेवन करें तो पेट के दर्द में तुरंत राहत मिल सकती हैं। इतना ही नहीं,  उचित मात्रा में हींग का प्रयोग करने पर सिर का दर्द भी ठीक हो जाता है। 

hing uses

त्‍वचा के लिए फायदेमंद 

हींग त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स त्‍वचा को रिपेयर करने का काम करते हैं। बहुत सारी ब्‍यूटीशियंस हींग को चेहरे पर लगाने की सलाह भी देती हैं, मगर आप हींग को त्‍वचा पर लगाने से पूर्व किसी त्‍वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें। 

हींग का उपयोग कैसे करें- 

  1. आप हींग का देसी घी में तड़का लगा कर उसका खाली पेट सेवन कर सकती हैं। 
  2. दाल और सब्‍जी में भी हींग और जीरे का तड़का लगा सकती हैं। 
  3. शहद और अदरक के रस के साथ हींग को घोल कर चाटने के भी फायदे हैं। 
  4. आप धनिया पत्‍ती और हींग का पानी बना कर उसका सेवन कर सकती हैं। 

Recommended Video

कितनी मात्रा में करें हींग का इस्‍तेमाल 

हींग चुटकी भर मात्रा में ही इस्‍तेमाल की जानी चाहिए। यदि आप ज्‍यादा हींग का सेवन करती हैं तो सिर दर्द और त्‍वचा में सूजन आ सकती हैं। अगर आप को पहले से यह समस्‍या है या आप प्रेग्‍नेंट हैं तो पहले डॉक्‍टर से परामर्श कर लें और तब हींग का इस्‍तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें: मसाला ही नहीं औषधि भी है हींग, स्वाद और सेहत दोनों है संवारती

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर और लाइक करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।