एवोकाडो आपकी हेल्थ के लिये बेहद ही फायदेंमद होता है। ये आपकी कई हेल्थ प्रॉबलम को ठीक करता है। यहां तक की ये आपके weight loss भी करता है। इसमें omega-3 और मोनो अनसैचुरेटेड fatty acid, vitamin B6, folic acid अच्छी मात्रा में होते हैं। ये आपके दिल के लिये बेहद ही फायदेमंद होता है। यहीं नहीं ये आपके दिल से जुड़ी हुई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसमें मौजूद बीटा सिटोस्टोस्टरोल आपके कॉलेस्ट्रोल को control में रखता है।

इसके साथ इसमें मौजूद linonic acid आपके LDL कॉलेस्ट्रोल लेवल को भी कंट्रोल करता है। आपको बता दें कि LDL कॉलेस्ट्रोल आपकी सेहत के लिये काफी नुकसान दायक होता है। वहीं ये आपके HDL कॉलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है, जो आपके heart के लिये काफी फायदेमंद होता है। जो आपको heart attack से बचाता है।

blood sugar avocado benefits

एवोकाडो आपके blood sugar लेवल को भी कंट्रोल में रखता है। इसमें मौजूद मोनोसैच्युरेटेड fat आपके blood glucose लेवल को normal रखता है। जिससे आपका sugar लेवल spike नहीं होता है। अगर आपको भी blood sugar की समस्या है तो आप अपने खाने में एवोकाडो का इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

आंखो की करता है safety

अगर आपको अक्सर आंख से जुड़ी समस्याएं होतीं हैं, तो आपको आज ही इसका इलाज करना चाहिये। कई बार आपकी आंखो की समस्या के पीछे आपकी अधूरी diet होती है जिसमें आपको जरूर पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में अगर आप एवोकाडो का इस्तेमाल अपने खाने में करतीं हैं तो ये आपकी आंखो की रोशनी को भी बनाये रखेगा।

आपको बता दें कि इसमें कैरोटी और vitamin E होता है। जो आपकी आंखो की रोशनी के लिये बेहद ही जरूरी होते हैं। इनकी कमी से आपकी आंखो की रोशनी कम होने लगती है। जिसकी वजह से अक्सर आपको कम दिखाई देने लगता है।

Read more: Weight gaining ने घोल दी है आपकी life में कड़वाहट? तो ये उपाय लायेंगे आपकी life में मिठास

मां बनने की संभावनाएं बढ़ाता है

एवोकाडो की अगर बात की जाये तो इसमें मौजूद folic acid महिलाओं के लिये बेहद ही फायदेमंद होता है। ज्यादातर महिलाएं अपनी diet में folic acid और vitamin B6 नहीं लेतीं हैं। जिसकी वजह से उन्हें फर्टीलिटी की समस्या हो जाती है।

वहीं कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय narrow tube होने की समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से उनके शिशु को डिलीवरी के समय खतरा रहता है। इसके साथ ही प्रेग्नेंसी के समय कई महिलाओं को बदहजमी की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर वो रोजाना एक एवोकाडो खातीं हैं। तो उनकी ये समस्या काफी हद तक कम होती है।

Fiber का अच्छा source है एवोकाडो

महिलाओं की diet में अक्सर fiber की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से उनका डाइजेशन डिस्टर्ब हो जाता है। ऐसे में अगर आप एवोकाडो को खाने में इस्तेमाल करतीं हैं, तो ये आपके डाइजेशन को भी ठीक करता है। आपको बता दें कि एवोकाडो में दोनो ही तरह के fiber होते हैं। जिसें soluble fiber और insoluble fiber. ये आपकी डाइजेस्टिव ट्रैक को clean करते हैं। जिससे आपका डाइजेशन काफी हद तक ठीक हो जाता है।

Read more: फिट रहने के लिए जिम नहीं बहुत कुछ करती हैं उर्वशी, ये है उनकी फिटनेस का राज

Joints को रखता है pain free

joint pain avocado benefits

उम्र के बढने के साथ ज्यादातर महिलाओं को joints problem होने लगती है। जिसमें उनके जोड़ों में दर्द होना एक आम बात हो जाती है। इसके पीछे कई कारण होते हैं। जिसमें body में कैल्शियम की कमी होना एक कॉमन समस्या होती है। इसके अलावा आपकी body में आयरन, पोटैशियम, सिलेनियम, फॉस्फोरस जैसे minerals होते हैं।

जो आपकी bones के लिये काफी फायदेमंद होते हैं। ये आपकी हड्डियों को और ज्यादा मजबूत करते हैं। यही नहीं एवोकाडो ऑस्टियोपोरिसस और गठिया बाय जैसी बीमारियों में भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप एवोकाडो तेल की मालिश अपने joints पर करतीं हैं, तो ये आपके joint pain को कम करता है।

Read more: पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्‍यादा परेशान करता है heart disease