Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Sunflower seeds से रखिये अपने दिल और सेहत को जंवा-जंवा

    Sunflower seeds वैसे तो nuts और seeds group से आते हैं। इसके साथ ही इनमें human body के लिये जरूरी essential fatty acid भरपूर मात्रा में होते हैं।
    author-profile
    • Sunil Kumar
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-02-02,19:18 IST
    Next
    Article
    Sunflower seeds benefits health main

    Sunflower seeds आपकी health के लिये हमेशा से ही फायदेमंद रहे हैं। ये seeds प्राकृतिक रूप से अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आपकी routine life में कई बार आप जरूरी nutrients नहीं ले पातीं हैं। जिसकी वजह से आपकी body में कई पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। अगर हम sunflower seed की बात करें तो ये Vitamin E, copper, Vitamins B, thiamine, phosphorus, selenium जैसे nutrients से भरपूर होते हैं।

    Sunflower seeds वैसे तो nuts और seeds group से आते हैं। इसके साथ ही इनमें human body के लिये जरूरी essential fatty acid भरपूर मात्रा में होते हैं। जिसमें linoleic acid आपके लिये बेहद ही जरूरी होते हैं। इसके साथ ही इनमें fiber अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसमें मौजूद tryptophan amino acid आपकी body में muscles बनाने का काम करता है। इसमें vitamin B भी मौजूद भी अच्छी मात्रा में होता है।

    Good fat देते हैं sunflower seeds

    Sunflower seeds benefits health inside

    अक्सर आप fat खाने से कतरातीं हैं। जिसकी वजह होती है कि वो आपकी body में मोटापे का बढ़ने का डर। लेकिन वहीं sunflower seeds में मौजूद cell membrane आपकी body में fat बढ़ाने की बजाय ये building blocks बनाने का काम करते हैं।

    वहीं ये आपकी body में जाकर आपके hormones को भी balance करते हैं। जिससे आपके खाने का absorption धीरे-धीरे होता है और आपको hungry feel नहीं होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा होता है कि आपकी body starvation में नहीं जाती है। दूसरी तरफ इसमें fat-soluble vitamins A,D,K,E होते हैं।

    आपकी health का है antioxidant

    Sunflower seeds में भारी मात्रा में vitamin E होता है। जो एक बेहद ही ताकतवर antioxidant होता है। जो ज्यादातर nuts में पाया जाता है। ये आपकी body में जाकर free radicals को आपकी body में ही खत्म कर देता है।

    Cholesterol level को करता है control

    Sunflower seeds benefits health inside

    Image Courtesy: ytimg.com

    Sunflower seeds आपके cardiovascular system को भी ठीक रखता है। जिसमें ये आपके LDL cholesterol level को कम करता है। जो आपके दिल के लिये बेहद ही खतरनाक माना जाता है। जिससे आपको hypertension की समस्या काफी हद तक कम होती है। इसके साथ-साथ ये आपकी body में cancer cells को भी रोकता है। इसके अलावा ये आपके headache और muscle cramp को भी कम करता है। Sunflower की सबसे खास बात है कि ये आपकी body का detoxification भी करता है। जो आपकी त्वाचा के लिये भी healthy होता है।

    Sunflowers आपके heart के लिये सबसे ज्यादा healthy माने जाते हैं। इसमें मौजूद vitamin E आपके blood cholesterol level को maintain करके उसे high होने से रोकता है। जिससे आपके heart में होने वाले inflammation level काफी कम हो जाते हैं।

    Read more: खूब जमकर पालक खाइये और अपना वजन घटाइये

    Heart की करता है रक्षा

    Heart health inside

    जैसाकि हम आपको बता चुके हैं कि sunflower seeds में anti-inflammatory compounds होते हैं। जो आपके oxidative stress और free radicals को body के अंदर ही खत्म कर देते हैं। वहीं इसमें मौजूद Phytosterols आपके cholesterol level को कम करके आपके cardiovascular strength को बढ़ाता है। जिससे आपका दिल रहता है जवां-जवां। Sunflowers के अगर फायदों को गहराई से देखें तो ये हमारी आर्ट्रीज में जमने वाले प्लाक को साफ कर देता है। जिससे आपका blood flow बना रहता है।

    Sunflower seeds benefits health inside

    Image Courtesy: wallpaperflare.com

    अमेरिका के Journal of Agricultural and Food Chemistry ने sunflowers को लेकर एक शोध प्रकाशित किया था। जिसमें इस बात को माना गया कि इसमें मौजूद Phytosterols पौधों में पाया जाता है। जो हमारी body में बनने वाले cholesterol की तरह ही होता है। लेकिन ये human body के लिये काफी फायदेमंद होता है। ये हमारे immune response को और ज्यादा बढ़ा देता है।

    Read more: Fat loss से लेकर blood pressure को रोकेगा शलगम

    हड्डियों को करता है मजबूत

    Sunflower seeds benefits health inside

    Image Courtesy: pinimg.com

    Sunflower seeds में magnesium अच्छी मात्रा में होता  है जो आपके लिये healthy होता है। शायद आपको पता हो कि अगर अगर आप रोजाना सही मात्रा में magnesium नहीं लेतीं हैं तो आपको asthma होने का खतरा बना रहता है। आपकी body में ज्यादातर magnesium आपकी हड्डियों में इक्कट्ठा रहता है।

    जिसकी कमी की वजह से आपकी हड्डियां कमजोर हो जातीं हैं। ऐसे में आपके लिये sunflower seeds और भी ज्यादा जरूरी हो जाते हैं। अगर आप चाहतीं हैं कि आपकी bones healthy रहें तो आपको अपनी diet में sunflower seeds को जरूर add करना चाहिये।

    Read more: रोज-रोज की वही पुरानी crunches से नहीं हो रहा belly fat कम तो कीजिये ये exercises

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।