• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: क्या आप जानती हैं खाली पेट टमाटर खाने के फायदे

टमाटर न सिर्फ स्वाद से भरपूर होता है बल्कि सेहत के लिए भी इसका सेवन रामबाण है। आइए जानें टमाटर को खाली पेट खाना आपके लिए कैसे लाभदायक है। 
Published -18 Feb 2022, 14:25 ISTUpdated -18 Feb 2022, 14:51 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -18 Feb 2022, 14:25 ISTUpdated -18 Feb 2022, 14:51 IST
Next
Article
eat tomato empty stomach

भारतीय भोजन में टमाटर का प्रयोग कई तरह से किया जाता है। कभी आपकी सब्जी का स्वाद बढ़ाने, तो कभी सलाद के रूप में टमाटर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। यही नहीं टमाटर की चटनी से भी भोजन के स्वाद को बढ़ाया है सकता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि खाने को चटपटा बनाने वाला टमाटर स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

जी हां, टमाटर का किसी भी रूप में सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। कई तरह के विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ आपकी त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। यही नहीं यदि आप खाली पेट टमाटर का सेवन करते हैं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। आइए Nutritionist Seema Singh, Founder Director, Seema singh’s Nutrition clinic से जानें खाली पेट टमाटर खाने के फायदों के बारे में। 

विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना 

tomato empty stomach

न्यूट्रिशनिस्ट सीमा सिंह बताती हैं कि टमाटर विटामिन- ए, विटामिन -सी, के, बी1, बी3, बी5, बी6 और बी7 सहित कई प्राकृतिक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इसमें फोलेट, लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम, कोलीन, जस्ता और फास्फोरस भी शामिल हैं। ये विटामिन और खनिज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। इसलिए इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर खाली पेट टमाटर का सेवन (त्‍वचा और बालों को भी निखारता है टमाटर) आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

वजन नियंत्रित करे टमाटर का जूस 

डाइट एक्सपर्ट बताते हैं कि यदि आप वजन नियंत्रित करना चाहते हैं तो रोजाना खाली पेट 2 गिलास टमाटर का रस पिएं। ऐसा नियमित करने से आपका वजन तेजी से कम होता है और आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। टमाटर का सेहत के लिए भरपूर फायदा उठाने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि टमाटर को उसकी स्किन के साथ खाएं क्योंकि टमाटर में त्वचा फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती है जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं।

पेट की गर्मी कम करे टमाटर 

ऐसा माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति को पेट के अंदर गर्मी महसूस होती है तो उसे नियमित रूप से खाली पेट टमाटर का सेवन करना चाहिए। खाली पेट टमाटर का सेवन पेट की जलन कम करने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:विटामिन-C से सस्‍ते में करें हेल्‍थ, बालों और त्‍वचा की केयर

tomato health benefits by seema singh diet expert

पेट के कीड़ों से छुटकारा 

अगर किसी के पेट में कीड़ों की समस्या है तो टमाटर को काटकर उसमें काली मिर्च मिलाकर सुबह खाली पेट खाएं। नियमित रूप से खाली पेट टमाटर खाने से पेट के कीड़ों (पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने के टिप्स)से कुछ ही दिनों में राहत मिल जाती है। 

दिल के लिए फायदेमंद 

दिल से जुड़ी समस्याओं में टमाटर खाना बहुत फायदेमंद होता है। खाली पेट टमाटर का सेवन रक्त वाहिकाओं में थक्के बनने से रोकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। शरीर में खून की कमी हो तो रोजाना टमाटर का जूस पीने से भी आपके शरीर को फायदा होता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी खाली पेट टमाटर का सेवन करना चाहिए। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन-ए आंखों की रोशनी के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो कमजोर दृष्टि को ठीक करने में मदद करता है। 

पाचन क्रिया को ठीक रखे टमाटर

for healthy digestion

यदि आपको पाचन संबंधी कोई समस्या है तो आपको अपनी डाइट में टमाटर को जरूर शामिल करना चाहिए। खाली पेट टमाटर का सेवन  कब्ज की शिकायत को दूर करता है और पाचन क्रिया को ठीक रखता है। 

स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

अपने नियमित आहार में टमाटर को शामिल करने से त्वचा की सुंदरता को बनाए रखने में मदद मिलती है। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो चेहरे को साफ करने में मदद करता है। यदि आप खाली पेट टमाटर का सेवन करती हैं तो यह त्वचा में ग्लो लाने के साथ बालों को भी मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Tomato Health Benefits: जानलेवा बीमारियों से बचाने में असरदार, कैंसर से लेकर हार्ट डिजीज में देता है सुरक्षा

Recommended Video


कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है

टमाटर को डाइट में शामिल करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। यह धूम्रपान के प्रभाव को ठीक करने और सुधारने में भी मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। खाली पेट टमाटर का सेवन शरीर की रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

ये लोग न करें खाली पेट टमाटर का सेवन 

avoid people with acidity

सीमा सिंह बताती हैं कि अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो सावधान रहें क्योंकि टमाटर में टैनिक एसिड होता है और इसे खाली पेट खाने से पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है और गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है। जो लोग आहारनाल में किसी समस्या और अल्सर की समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए खाली पेट टमाटर खाना आदर्श नहीं है। ऐसे में आप टमाटर का सलाद आप दोपहर या शाम को खा सकते हैं। 

इस तरह जब टमाटर को डाइट में शामिल करने की बात की होती है तो इसे कई तरह से खाया जा सकता है। हालांकि खाली पेट टमाटर खाने के ढेरों फायदे हैं लेकिन यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसे किसी भी रूप में खाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

image credit : freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।