रोजाना सब्जियों और सलाद में इस्तेमाल होने वाला टमाटर हेल्थ अच्छी रखने के लिए रामबाण दवा है। वैसे तो फल और सब्जियां खाने से सेहत और इम्यूनिटी दोनों बने रहते हैं, लेकिन टमाटर विशेष रूप से हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। एक नई स्टडी में यह बात कही गई है कि टमाटर खाने से लीवर के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इस स्टडी में और क्या बातें कही गईं और टमाटर किस तरह से सेहत के लिए अच्छा है, आइए जानते हैं-

नई रिसर्च के अनुसार फैटी लीवर में राहत देता है टमाटर का सेवन

Cancer Prevention Research जर्नल में टमाटर के फायदे पर एक नई रिसर्च प्रकाशित हुई है, जिसमें कहा गया है कि टमाटर में लाइकोपीन की भरपूर मात्रा होती है। यह स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सिडेंट है, एंटी इन्फ्लेमेटरी है और एंटी कैंसर एजेंट है। टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करने से फैटी लीवर डिजीज, जलन और लीवर कैंसर की आशंका कम हो जाती है।अमेरिका की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जियांग दोंग वांग ने कहा, 

''टमाटर और टमाटर की चटनी, सॉस, जूस लाइकोपीन के सबसे अच्छे साधन हैं। अच्छी बात ये है कि टमाटर में लाइकोपीन के साथ विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, मिनरल्स, फिनोलिक कंपाउंड और डाइटरी फाइबर भी भरपूर मात्रा में होते हैं। अच्छी सेहत के लिए टमाटर को अपनी रोजमर्रा की डाइट में जरूर शामिल करना चहिए।''

हड्डियां मजबूत रखता है टमाटर

tomato for strong bones inside

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार टमाटर कैल्शियम से भरपूर होता है। 100 ग्राम टमाटर से 110 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। रिसर्चर्स के अनुसार टमाटर नियमित रूप से खाने पर कैल्शियम और विटामिन्स अपनी डाइट में शामिल किए जा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: बदलते मौसम में स्किन पर लगाएं विटामिन सी से बनें फेसपैक आपके चेहरे पर आ जाएगा निखार

कैंसर से सुरक्षा देता है टमाटर

tomato health benefits

शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कैंसर एक नहीं, बल्कि 5 तरह के कैंसर से सुरक्षा देता है। रोजाना किचन में इस्तेमाल होने वाला टमाटर प्रॉस्टेट कैंसर, ओवेरियन कैंसर, लंग कैंसर, पेट के कैंसर और हड्डियों का कैंसर होने का खतरा कम कर देता है। यह संभव हो पाता है टमाटर में मौजूद लाइकोपीन तत्व की बदौलतत। कई रिसर्च और अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की गई है कि टमाटर में मौजूद लाइकोपीन कैंसर के जोखिम को कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Fat burn से लेकर glowing skin तक, टमाटर के हैं ढेरों फायदे

दिल को रखता है सेहतमंद 

healthy heart tips insdie ()

टमाटर में कार्बोहाइड्रेट कम होता है। डायबिटिक महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे अपने कार्बोहाइड्रेट्स के इनटेक को कम करें। कार्बोहाइड्रेट्स खासतौर पर रिफाइन्ड फूड बहुत जल्दी मेटाबोलाइज हो जाते हैं, जिनसे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। टमाटर में स्टार्च कम होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। 

डायबीटीज के मरीजों पर की गई एक स्टडी की मानें तो वैसे मरीज जिन्होंने 30 दिन तक अपने डायट में टमाटर को शामिल किया उनके खून में लिपिड पेरॉक्सिडेशन में कमी पायी गई जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, डायबीटीज के मरीजों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा अधिक रहता है। साथ ही टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन बैड कलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है और इससे भी आपका दिल सुरक्षित रहता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स बताता है कि किसी फूड में कितना कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है। लगभग 140 ग्राम टमाटर ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर 15 से भी कम रैंक करता है और इसी वजह से यह डायबिटीज वालों के लिए बेहतर माना जाता है। टमाटर में कैलोरी भी कम होती हैं, इसीलिए इसे खाने से वजह भी काबू में रहते हैं और यह डायबिटीज के साथ-साथ वेट लॉस में भी फायदा देता है। 

Recommended Video

हाइपरटेंशन की आंशका को करता है कम

टमाटर में पोटैशियम बहुत ज्यादा होता है और यह तत्व हाई ब्लड प्रेशर में कंट्रोल करने में मदद करता है। हाई बीपी यानी हाइपरटेंशन की समस्या होने पर रक्त वाहिकाओं में खून का दौरा कम हो जाता है। टमाटर के सेवन से पोटैशियम शरीर में पहुंचता है और यह खूब को धमनी और रक्त वाहिकाओं में तेजी से पहुंचाकर तनाव को कम करता है, जिससे हाइपरटेंशन और दिल की अन्य बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। 

यानी टमाटर एक ऐसी होम रेमेड है, जो आपको आज के दौर की कई बड़ी लाइफस्टाइल डिजीज से सुरक्षा देता है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि टमाटर खाने से आपकी सेहत तो अच्छी रहती ही है, साथ ही आपकी स्किन भी जवां और खूबसूरत दिखाई देती है। टमाटर नियमित रूप से खाने से स्किन का ग्लो और सॉफ्टनेस बरकरार रहते हैं।