फल हमारे स्वास्थ्य को हर प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं। रोजाना फलों का सेवन करने से हम तमाम बीमारियों से बच सकते हैं। वहीं आड़ू में एक ऐसा फल है, जो पौषक तत्वों से भरपूर होता है। विटामिन-ए और सी से युक्त होने कारण आड़ू से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं। कफ और पित्त की समस्या में भी आड़ू खाना कारगार हो सकता है। इसमें फाइटोकेमिकल्स, डाइटरी फाइबर और पॉलीफेनोल की भी भरपूर मात्रा होती है। ऐसी कई बीमारियां हैं, जिनमें सिर्फ एक आड़ू नियमित रूप से खाने से लाभ पहुंच सकता है। आइए  जानें यह किस तरह हमारे समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

वजन घटाने में असरदार

weight loss by peach fruit

आप बढ़ते वजन को घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ नियमित रूप से आड़ू का सेवन भी करें। इसमें कैलोरी की कम मात्रा होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है। इसे खाने के बाद आपका पेट भरा-भरा सा लगता है, जिससे आप अत्याधिक नहीं खाती। इसके साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए

promote heart health peach fruit

आड़ू में बायोएक्टिव कंपाउंड का अनूठा कॉम्बिनेशन होता है, जो हृदय रोग के जोखिमों को कम कर सकता है। एक स्टडी के मुताबिक, अगर आप शुगरी ड्रिंक की जगह आड़ू का फ्रेश जूस पीती हैं, तो आपको दिल की बीमारियों का खतरा कम होगा। इसमें मौजूद विटामिन-सी, फाइबर और पोटेशियम दिल के स्वास्थ्य को सपोर्ट करते हैं। इससे हाइपरटेंशन में भी कमी आती है, जो दिल की बीमारियों से सीधी तौर पर जुड़ा है।

पाचन शक्ति में सुधार

peaches helps in digestion

जैसा कि हमने बताया कि आड़ू में डायटरी फाइबर होते हैं, जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और खाना पचने में आसानी होती है। पाचन के साथ ही यह एक diuretic है, जो आपकी किडनी और ब्लैडर को भी साफ करता है। इसके साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

इसे भी पढ़ें :एनर्जी बार और सीजनल फ्रूट्स से अपनी डाइट को बनाएं बेहतर

आंखों के लिए बेहतरीन

peach eye problem stay at bay

इसमें मौजूद खास एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी आंखों की देखभाल करते हैं। सूखे आड़ू में विटामिन-बी2 की अच्छी मात्रा होती है, जो जो ग्लूकोमा की समस्या को भी दूर कर सकता है। इस विकार से आपकी आंखों की रौशनी पर असर पड़ता है। इसमें मौजदू कैरोटीनॉयड भी आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। उम्र से जुड़ी आंखों की समस्या में भी आड़ू खाना कारगार साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें :40 की उम्र के बाद महिलाओं को डाइट में ये 6 चीजें जरूर करनी चाहिए शामिल

शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

peach fruit detoxify body

जी हां, आड़ू आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है। हमारे शरीर में होने वाली गंदगी को हटाने के लिए डिटॉक्सीफिकेशन जरूरी होता है और ऐसे में आड़ू से बढ़कर क्या हो सकता है। आड़ू में जैसे कि विटामिन-ए, सी, ई और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स डिटॉक्सीफिकेशन के लिए अच्छे होते हैं। इसे खाने से या इसका जूस पीने से शरीर से टॉक्सिन दूर होते हैं।

Recommended Video

पसीने की बदबू को करे दूर

हममे से अधिकांश लोगों को गर्मियों में अत्याधिक पसीना आता है, जिसकी वजह से बदबू बनी रहती है। पसीने की बदबू के कारण हमें पब्लिक प्लेस में शर्मिंदा भी होना पड़ता है। पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए भी आड़ू का उपयोग किया जा सकता है। आप आड़ू के पत्तों को पीसकर अपने अंडर आर्म्स पर लगा लें। इसे 15-20 मिनट तक लगे रहने दैं और फिर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से साफ करें। इससे पसीने की बदबू की समस्या दूर होगी।

त्वचा की देखभाल करता है

peachs promote skin health

आड़ू में एंटी माइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो त्वचा को कई संक्रमणों से बचाए रखने में मदद कर सकते हैं। सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले स्किन डैमेज को भी आड़ू से कम किया जा सकता है। इसे खाने के साथ-साथ इसका पेस्ट बनाकर सनबर्न वाले एर्या पर लगाने से राहत मिलती है। त्वचा में खुजली, जलन या रैशेज को रोकने के लिए आड़ू की गुठली से बना तेल लगाया जाता है।

इसके साथ-साथ आड़ू खाने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस में कमी आती है, जिससे चिंता और तनाव की समस्या में राहत मिलती है। इतना ही नहीं, यह बेजान बालों में जान डालता है और हेयर ग्रोथ में मदद करता है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : freepik.com