जब भी नारियल की बात आती है आपके दिमाग में सबसे पहले साउथ इंडियन डोसा और इडली याद आ जाती है। नारियल की बात करें तो हम सबसे पसंदीदा दक्षिण भारतीय नारियल की चटनी के बारे में बात करने से नहीं चूक सकते हैं ।

नारियल की चटनी भी होती है। लेकिन आपमें से बहुत से लोग शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि इस चटनी के फायदे क्या हैं और इसे अपनी डाइट में क्यों शामिल करना जरूरी है। तो आइए नूट्रिशनिस्ट शिखा ए शर्मा से जानें नारियल की चटनी के सेहत से जुड़े कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में जो आपको भी जान लेने चाहिए। 

पाचन के लिए अच्छा

digestion coconut chutney

नारियल में उच्च मात्रा में फाइबर तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छे होते हैं।  नारियल की चटनी का सेवन करने से शरीर का पाचन अच्छा होने की वजह से मल त्याग की प्रक्रिया में सुधार होता है। इस चटनी के सेवन से पेट से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। यह किसी भी पाचन संबंधी मुद्दों जैसे अपच, दस्त, कब्ज आदि को रोकता है। इस चटनी का सेवन आपके पेट के अंदर मौजूद किसी भी हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: अच्छी नींद के लिए सोने से पहले लें दूध और काजू से बना ये ड्रिंक

एंटी बैक्टीरिया होती है 

नारियल की चटनी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं? यह आपके शरीर में मौजूद किसी भी बैक्टीरिया को खत्म करती है और स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या को दूर रखती है।

रक्तचाप को नियंत्रित करती है

coconut chutney how to make

उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से नारियल की चटनी का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि नारियल की चटनी शरीर के रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करती है। यह उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए जरूरी है। इसके इस्तेमाल से रक्तचाप को काफी हद तक नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। 

दिल के स्वास्थ्य को ठीक रखे 

नारियल में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो रक्त धमनियों में एलडीएल और एचडीएल के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। यह नारियल को आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के लिए एक स्वाभाविक रूप से स्वस्थ घटक बनाता है। नारियल की चटनी का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है और दिल से संबंधित बीमारियों के किसी भी जोखिम से बचाता है।

वजन नियंत्रण में सहायक 

नारियल की चटनी शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करती है। इसका मतलब है कि आपका शरीर सभी भोजन का सही उपयोग करता है और आपको पूरे दिन सक्रिय और ऊर्जावान महसूस कराता है। एक अच्छा मेटाबॉलिक रेट तेजी से वजन कम करने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:विटामिन बी-12: हेल्‍दी रहने के लिए इस विटामिन की जानकारी है बेहद जरूरी

हड्डियों को स्वस्थ रखे 

नारियल की चटनी में उच्च मैंगनीज सामग्री होती है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। नारियल में सेलेनियम होता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है।"

नारियल की चटनी कैसे बनाएं

coconut chutney recipe

आवश्यक सामग्री

  • कद्दूकस किया हुआ नारियल-1/2 कप
  • घी या तेल- 1 चम्मच 
  • काली सरसों के बीज-1 चम्मच
  • करी पत्ता-5-6 बारीक कटी 
  • सूखी लाल मिर्च-2 
  • भुना हुआ चना-1 बड़ा चम्मच 
  • नमक- स्वादानुसार 

Recommended Video

बनाने का तरीका 

  • एक ब्लेंडर में कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और एक महीन पेस्ट बनाएं।
  • एक छोटे पैन में थोड़ा सा तेल या घी डालें।
  • तेल गरम होने पर राई, करी पत्ता, सूखी लाल मिर्च, भुना चना डालकर मिक्स करें। 
  • सुनिश्चित करें कि आप सभी सामग्रियों को जलने से बचाने के लिए लगातार चलाते रहें।
  • जब मिश्रण से खुशबू आने लगे तो नारियल का पेस्ट डालें। 
  • इस चटनी में नमक डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। 
  • चटनी को एक सर्विंग बाउल में ट्रांसफर करें और इस चटनी का आनंद लें। 

कई गुणों से भरपूर नारियल की चटनी में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसे बहुत अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए। इसका सेवन एक संतुलित मात्रा में और विशेषज्ञ की सलाह से ही करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik