बहुत से लोगों के दिन की शुरुआत का मतलब है एक कप गरमा-गर्म कॉफी। यूं समझो कि अगर कॉफ़ी न मिले तो काम ही शुरू न हो। अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि कॉफ़ी नींद दूर करने और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने वाला एक अच्छा पेय है। जब बात आती है ब्लैक कॉफ़ी की तो ये स्वाद में फीकी होने के साथ थोड़ी कड़वी भी होती है। इसी वजह से लोग हमेशा कॉफ़ी में दूध और चीनी मिलाकर पीते हैं। लेकिन अगर आप कॉफी की शौक़ीन हैं तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि ब्लैक कॉफी आपकी सेहत के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद है और इसे डाइट में शामिल करना क्यों जरूरी है।

ब्लैक कॉफी शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है। कई अध्यनों से ये बात सामने आई है कि आपको रोज़ अपनी डाइट में इसे को जरूर शामिल करना चाहिए। ब्लैक कॉफी केवल उबला हुआ पानी और एक चम्मच कॉफी का मिश्रण होता है जिसमें दूध, चीनी या शहद नहीं मिलाया जाता है। यह पेय स्वास्थ्य पर कैफीन के संभावित हानिकारक प्रभावों से बचने में मदद करता है और शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें ब्लैक कॉफ़ी के सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में।

वजन कम करे

black coffee weight management

ब्लैक कॉफी एक कैलोरी-मुक्त पेय है जो स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह चयापचय को उत्तेजित कर भूख को दबाती है और आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाती है। ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो ग्लूकोज के उत्पादन को धीमा करने में मदद करता है। इसलिए, यदि आप भोजन के बाद ब्लैक कॉफी पीती हैं, तो यह ग्लूकोज के निर्माण को धीमा करने में मदद कर सकती है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो वजन प्रबंधन के लिए मुख्य भूमिका निभाते हैं। यही नहीं इसे भोजन से कम से कम एक घंटे पहले पीने से ज्यादा भूख का एहसास नहीं होता है और ज्यादा खाने की वजह से वजन भी नहीं बढ़ता है।

इसे जरूर पढ़ें:Weight Loss Tips: 1 महीने ब्लैक कॉफी में ये 4 चीजें मिला कर पीने से वजन हो जाएगा कम

मधुमेह के खतरे को कम करे

black coffee diabetes control

कई अध्ययनों से पता चलता है कि ब्लैक कॉफी पीने से मधुमेह के जोखिम से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद मिल सकती है। ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित कर सकती है। ब्लैक कॉफ़ी को डाइट में शामिल करने से शरीर में शर्करा का स्तर नियंत्रित होने लगता है जिससे मधुमेह की बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हालांकि ये नहीं कहा जा सकता है कि ये मधुमेह रोगियों के लिए औषधि की तरह काम करती है लेकिन शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है।

हृदय रोग के खतरे को कम करे

control heart issues black coffee

अक्सर सुनने में आता है कि कैफीन आपके रक्तचाप को बढ़ाता है लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। कॉफी के नियमित सेवन से रक्तचाप बढ़ सकता है लेकिन समय के साथ यह प्रभाव कम हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रतिदिन एक से दो कप ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रोक सहित कई हृदय रोगों के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। इसका मतलब है कि समय के साथ ब्लैक कॉफी आपको मजबूत दिल प्रदान करती है। यह शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करती है और हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है।

याददाश्त बढ़ाए

black coffee memoey

ब्लैक कॉफी याददाश्त में सुधार के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हमारे संज्ञानात्मक कौशल प्रभावित होते हैं और स्मृति संबंधी बीमारियों जैसे अल्जाइमर, डिमेंशिया और पार्किंसंस रोगों के विकसित होने की अधिक संभावना होती है। नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीने से दिमाग को फिट और स्वस्थ रखकर इन समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है। यह नसों को सक्रिय रखती है और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाती है।

इसे जरूर पढ़ें:सुबह-सुबह खाली पेट कॉफी पीना क्या स्वास्थ्य के लिए है खराब? एक्सपर्ट से जानें कॉफी पीने का सही तरीका

स्ट्रेस लेवल कम करे

black coffee stress level

कॉफी एक ऐसा पेय है जो आपको तनाव से आराम दिलाने में मदद कर सकता है। एक कप ब्लैक कॉफी तुरंत आपके मूड को बेहतर कर सकती है और चीजों को बेहतर बना सकती है। यह तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है और न्यूरोट्रांसमीटर जैसे डोपामाइन और सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करती है। यही नहीं थकान को कम करके शरीर में स्फूर्ति लाती है।

Recommended Video

कैसे बनाएं ब्लैक कॉफ़ी

वैसे ब्लैक कॉफ़ी बनाने के कई अलग तरीके हैं। कुछ लोग इसे कॉफ़ी बीन्स का इस्तेमाल करके बनाते हैं और कुछ लोग कॉफ़ी पाउडर से ब्लैक कॉफ़ी तैयार करते हैं। यदि इसे बिना चीनी या शहद के लिया जाए तो ये सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है, लेकिन यदि आपको इसका स्वाद ज्यादा कड़वा लगता है तो चीनी की जगह शहद या स्टीविया का इस्तेमाल करें।

आवश्यक सामग्री

  • पानी - 1 कप
  • कॉफी पाउडर  - 1/2 छोटा चम्मच
  • शहद (वैकल्पिक) - 1 छोटा चम्मच

बनाने का तरीका

black coffee how to make

  • सबसे पहले किसी बर्तन में पानी को उबालें। पानी जब अच्छी तरह से उबल जाए तब इसमें कॉफ़ी पाउडर डालें।
  • गैस बंद कर दें और बर्तन को थोड़ी देर के लिए ढककर रख दें।
  • लगभग 2 मिनट के बाद इसे सर्व करें और इसे गर्म ही पिएं।

ब्लैक कॉफ़ी कई तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik