अक्सर लोग उसी फल-फूल और पेड़-पौधों को आहार के रूप में शामिल करते हैं जिसके बारे जानते हो या फिर किसी डॉक्टर ने सलाह दी हो। लेकिन, इसके अलावा भी हमारे और आपके आसपास हजारों पेड़-पौधे और फल-फूल मौजूद हैं, जिन्हें आज भी आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं अनगिनत फल और फूलों में से एक है अकरकरा का फूल और पौधा।

शायद इससे पहले अपने इसका नाम नहीं सुना हो लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अकरकरा को आहार में शामिल करने से आप घर बैठे कर बीमारियों को आसानी से दूर कर सकती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको अकरकरा के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी जानना चाहेंगी, तो आइए जानते हैं।   

अपच के लिए बेस्ट 

know health benefits akarkara flower

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आजकल लगभग हर कोई अपच की समस्या से परेशान रहता है। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल हैं। फ़ास्ट फूड् या फिर अधिक तला हुआ भोजन करना आदि कारण हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपच की समस्या से परेशानी रहती हैं, तो अकरकरा आपकी मदद कर सकता है। अकरकरा की जड़ लार और अन्य डाइजेस्टिव गुणों से भरपूर होते हैं जो पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं बीटा कैरोटीन फूड्स के फायदों के बारे में, करें डाइट में शामिल

बुखार से रखता है दूर अकरकरा 

health benefits akarkara flower for fever

आज के समय बुखार होना एक आम बात है। खासकर बदलते मौसम में इसका असर कुछ अधिक ही देखा जाता है। ऐसे में अगर आप अमूमन समय बुखार से ही परेशान रहती हैं, तो अकरकरा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इस पौधे में मौजूद एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल के प्रभाव होते हैं, जो बुखार के असर को काम करने में मदद कर सकते हैं। खासकर आयुर्वेद में अकरकरा के सेवन की सलाह भी दी जाती है।

हिचकी के लिए बेस्ट 

health benefits akarkara flower for hichki

बुखार की तरह हिचकी आना भी बात एक आम बात है। खाना खाते समय, पानी पीते समय, चलते समय इत्यादि किसी भी समय अचानक से हिचकी आती है, तो उस परेशानी को दूर करने के लिए अकरकरा का चूर्ण आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए एक चम्मच चूर्ण में आधा चम्मच शहद को मिलाकर सेवन करने से कुछ ही देर में हिचकी रुक सकती है। इसके अलावा ये चूर्ण पेट साफ रखने में भी आपकी मदद कर सकता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: सोया से सेहत को मिलते हैं फायदे ही फायदे, कुछ इस तरह करें इसे डाइट में शामिल

दांतों के लिए बेस्ट 

health benefits akarkara flower for tooth

दांतों की परेशानियों को दूर करने के लिए आज से नहीं बल्कि सालों से आयुर्वेदिक में जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता रहा है। ऐसे में अगर आप भी दांतों की समस्याओं से परेशान रहती हैं, तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। अकरकरा में सियालगॉग नमक गुण होता है, जो दांत दर्द से लेकर मसूड़ों की देखभाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि कई हर्बल टूथपेस्ट में भी अकरकरा चूर्ण का इस्तेमाल किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि इसका वैज्ञानिक नाम anacyclus pyrethrum है।

नोट: ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए। अगर आप किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं तो इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.theayurveda.org,amazon.com)