Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    चाहकर भी डाइट को नहीं कर पाती हैं फॉलो, इन हैक्स की लें मदद

    अगर आप चाहकर भी अपनी डाइट को फॉलो नहीं कर पाती हैं तो ऐसे में आपको इन हैक्स को अपनाने की जरूरत है।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-20,10:00 IST
    Next
    Article
    Diet hacks in hindi

    आज के समय में लोग अधिक चुस्त व तंदरुस्त रहने के लिए तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं। जहां कुछ लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ लोग वजन बढ़ाने की जुगत में होते हैं। वहीं, कुछ लोग अपनी कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स को मैनेज करने के लिए भी किसी खास तरह की डाइट लेते हैं।

    हालांकि, यह देखने में आता है कि कुछ लोग डाइट लेना शुरू तो करते हैं, लेकिन उसे सही ढंग से फॉलो नहीं कर पाते हैं। हो सकता है कि आपने भी किसी खास तरह की डाइट लेना शुरू किया हो, पर आप उसे सही तरह से फॉलो ना कर पा रहे हों। ऐसे में आप कुछ आसान हैक्स की मदद ले सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ आसान हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको डाइट फॉलो करने में मदद कर सकते हैं-

    जानें डाइट फॉलो करने की वजह

    hacks to keep on diet

    अगर आपने किसी खास तरह की डाइट को फॉलो करने का मन बनाया है तो ऐसे में आपको एक बार खुद से यह सवाल अवश्य करना चाहिए कि आप इस डाइट को क्यों फॉलो कर रहे हैं। दरअसल, जब आपको किसी काम को करने की वजह के बारे में पता होता है तो आप खुद को अधिक मोटिवेटिड महसूस करते हैं। जब आप मोटिवेटिड होते हैं तो आपके लिए अपनी डाइट पर बने रहना अधिक आसान हो जाता है।

    इसे भी पढ़ें-काम पर रहते हुए भी अपनी डाइट को फॉलो करने के लिए इन हैक्स की लें मदद

    समय-समय पर खुद को दें रिवार्ड

    किसी भी काम को करने के लिए मोटिवेशन की जरूरत होती है। अधिकतर लोग डाइट फॉलो करते समय शुरू में उत्साहित रहते हैं। लेकिन जैसे-जैसे उनका उत्साह कम होता जाता है, वह अपनी डाइट को स्किप करना शुरू कर देते हैं। इसलिए अपनी डाइट पर बने रहने के लिए समय-समय पर खुद को रिवार्ड दें। इससे आपका उत्साह लगातार ऐसे ही बना रहेगा।

    एकदम से ना बदलें अपनी डाइट

    hacks to follow diet

    कई बार लोग उत्साह में अपनी डाइट को एकदम से चेंज करते हैं। ऐसा करना पहले काफी अच्छा लगता है। लेकिन डाइटको एकदम से बदलने पर उसे फॉलो करना काफी मुश्किल हो जाता है। दरअसल, हम सभी की खान-पान की कुछ आदतें होती हैं। इन आदतों को एक दिन में ही या फिर एकदम से बदला नहीं जा सकता है। ऐसा करने से आपके लिए डाइट पर बने रहना काफी मुश्किल होगा।(पतली होने के लिए, फॉलो करें 'क्विक डाइट')

    डाइट को मोडिफाई करने का करें प्रयास

    Hacks Help You To Follow Diet

    यह एक आसान हैक है, जो आपके काफी काम आ सकता है और आपको डाइट पर बने रहने में मदद कर सकता है। अगर आप किसी डाइट को फॉलो करना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप अपनी मौजूदा डाइट को ही मोडिफाई करें। दरअसल, डाइट को मोडिफाई करके लेने से उस पर लंबे समय तक बने रहना आसान होता है। इस तरह की डाइट को फॉलो करने पर आपको सिर दर्द, एंग्जाइटी, बैचेनी या अन्य प्रॉब्लम्स नहीं होती है। मसलन, अगर आपको नाश्ते में बिस्कुट व नमकीन खाने की आदत है तो आप बाजार की नमकीन के स्थान घर पर ही पोहा, मूंगफली व नट्स की मदद से नमकीन बनाएं। 

    इसे भी पढ़ें-डाइट पर हैं तो फूड क्रेविंग्स से बचने के लिए अपनाएं यह हैक्स

    डायटीशियन की लें मदद

    यह भी एक आसान तरीका है, जो आपको डाइट फॉलो(लटकते पेट के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट) करने में मदद करेगा। किसी डाइट को खुद से फॉलो करने से पहले आप एक बार डायटीशियन की मदद लें। डायटीशियन आपकी प्रॉब्लम को समझकर उन्हें एक अच्छी डाइट सुझा सकते हैं। इसके अलावा, आप डायटीशियन से अपनी फूड से जुड़ी कमजोरियों पर भी चर्चा करें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको एक अच्छा और खुद के लिए एकदम सूटेबल डाइट मिल पाती है।

    तो अब आप भी इन हैक्स को अपनाकर अपनी डाइट पर आसानी से बनी रहे और खुद को अधिक हेल्दी बनाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।