दूध एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके नियमित स्वान कर घर बठे-बैठे कई गंभीर परेशानियों को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। जिस तरह से भारतीय घरों को लोग अच्छी सेहत रखने के लिए नियमित समय पर गाय के दूध के सेवन करते हैं, ठीक उसी तरह हमारे आसपास कुछ ऐसे भी दूध है, जिसका इस्तेमाल सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए नियमित समय पर सेवन करते रहना चाहिए। जी हां, हम बात कर रहे हैं बकरी के दूध की। बकरी का दूध कई पोषक देने के साथ-साथ व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक परेशानी में राहत पहुंचा सकता है। कई बार किसी बीमारी में डॉक्टर भी इस दूध का सेवन करने के लिए सलाह देते हैं। इस लेख में हम आपको बकरी के दूध के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं।

हड्डियों को करता है मजबूत

know goat milk and its benefits inside

किसी भी इंसान को हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम का सेवन करना बेहद ज़रूरी माना जाता है। इस लिहाज से बकरी के दूध को एक बेहतरीन कैल्शियम युक्त दूध समझा जाता है। अगर कोई वयक्ति नियमित समय पर बकरी के दूध का सेवन करता है, तो उन इन्सान की हड्डियां अन्य इंसान से काफी मजबूत होती है। कहा जाता है कि बकरी के दूध में कैल्शियम के साथ-साथ मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भी मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को हेल्दी रखने में काफी हेल्प करते हैं।

इसे भी पढ़ें: बेहतर पाचन शक्ति के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स, रहेंगे बिल्कुल स्वस्थ

डेंगू से रखें दूर 

goat milk and its benefits tips inside

बकरी का दूध डेंगू बीमारी के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। कहा जाता है कि कितना भी अधिक डेंगू क्यों न हो, बकरी का दूध उसे बहुत जल्दी ही नार्मल कर देता है। कई बार डॉक्टर भी दवाई के स्थान पर बकरी के दूध का इस्तेमाल करने के लिए भी सलाह देते हैं। अगर आप भी या घर के किसी अन्य सदस्य को डेंगू होने की शिकायत हैं, तो इस दूध का सेवन करके बीमारी को दूर कर सकते हैं।

Recommended Video

मस्तिष्क के लिए सही 

goat milk and its benefits inside

दिमागी विकास को बढ़ाने के लिए भी बकरी के दूध को बेहतरीन आहार माना जाता है। जैसे दिमागी पॉवर को बढ़ाने के लिए गाय के दूध का इस्तेमाल करते हैं, उससे कई गुणा अधिक बकरी के दूध से दिमागी विकास को बढ़ाया जा सकता है। कहा जाता है कि बकरी के दूध में एक लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो सोचने और दिमाग को मजबूत करने में काफी हेल्प करते हैं। इसके सेवन से थकान और तनाव की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए ऑलिव ऑयल है बेहद ही फायदेमंद, जानिए कैसे

त्वचा के लिए सही 

goat milk and its benefits inside

त्वचा को कोमल और खूबसूरत बनाने के लिए भी बकरी के दूध को बेहतरीन आहार माना जाता है। कहा जाता है कि इसके नियमित सेवन से ब्लैक मार्क्स को आसानी से ख़त्म किया जा सकता है। कई लोगों का मानना है कि बकरी के दूध में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को कोमल और खूबसूरत भी बनाने के काफी हेल्प करते हैं। इस सब के बकरी का दूध बेहतरीन फायदेमंद तो होता ही है लेकिन, इससे संबंधित और फायदे जानने के लिए आपको एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@hips.hearstapps.com,st.depositphotos.com)