यक़ीनन आपने कई तरह से अदरक का इस्तेमाल किया गया होगा। ये भी ज़रूर मालूम होगा कि अदरक हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए कितना फायदेमंद है। औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का उपयोग कई वर्षों से किया जा रहा है। लेकिन, क्या आप अदरक के तेल के फायदों के बारे में जानती हैं? अगर नहीं, तो इस आर्टिकल में हम आपको इस तेल के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

फायदे बताने से पहले आपको बता दें कि इस तेल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण कई बीमारियों को दूर करने में हेल्प कर सकते हैं। इसके अलावा यह तेल त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है, आइए जानते हैं फायदे।

बालों के लिए फायदेमंद 

ginger oil health benefits for hair

पुरुष के मुकाबले महिलाएं बाल को लेकर अधिक सजग रहती है। बालों को हेल्थी और मजबूत रखने के लिए समय-समय कई तरह के तेल का इस्तेमाल करती रहती है। ऐसे में अगर आप बाल झाड़ने और कमज़ोर होने से परेशान रहती हैं, तो अदरख का तेल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अदरक का अर्क डैंड्रफ की समस्या से दूर करने में हेप्ल कर सकता है। आपको बता दें कि अदरक का तेल अदरक के अर्क से ही बनता है। यह तेल रूसी की समस्या में भी हेल्प कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: आइए जानते हैं पलाश फूल के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में

एंटी इंफ्लेमेटरी से होता है भरपूर

know ginger oil health benefits

अदरक के तेल में कई प्रकार के गुण मौजूद होते है, जो एक नहीं बल्कि कई समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप सूजन, दर्द आदि की समस्या से परेशान रहती हैं, तो अदरक का तेल आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा घाव भरने में भी मदद कर सकता है। दरअसल, यह तेल एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है, जो इन समस्याओं में हेल्प कर सकता है।

त्वचा का रखता है ख्याल 

ginger oil health benefits for skin

अन्य दिनों के मुकाबले गर्मी और बरसात के मौसम में त्वचा संबंधी परेशानियां अधिक देखी जाती हैं। दाग-धब्बे, खुजली आदि की समस्या होती रहती है। ऐसे में अदरक का तेल आपकी हेप्ल कर सकता है। इस तेल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण इन सभी परेशानियों से दूर रखने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आपको बता दें कि यह एक एसेंशियल ऑयल है जिसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक चीजों को बनाने में भी होता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: जानें क्या है B3 विटामिन,जो है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

कैसे करें इस्तेमाल?

ginger oil health benefits and uses

दर्द के दौरान कुछ बूंदों को गरम करके दर्द वाली जगह पर मालिश करने से आराम मिल सकता है। अदरक और जैतून के तेलों को आपस में मिलाकर त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बे, खुजली आदि की समस्या दूर हो सकती है। अदरक के तेल से बालों में मालिश करने से रूसी और कमज़ोर बालों की समस्या में आपको हेल्प मिल सकती हैं। सलाद में कुछ बूंदों को डालकर खाने से पाचन आदि समस्या में भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

हालांकि, ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए हैं। इसके इस्तेमाल को लेकर आप एक बार डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@lifealthwpcontent,manufacturers.com)