महिलाओं को सबसे ज्‍यादा चिंता अपने बालों की होती है। सभी महिलाओं का सपना होता है कि उनके बाल घने, मुलायम और सुंदर लगे। लेकिन ऐसे बाल पाने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है, कई बार तो हमारे बाल अच्‍छे भी हो जाते है लेकिन कई बार काफी जतन के बाद भी हमारे बाल पतले और कमजोर हो जाते है और अधिक संख्‍या में टुटने लगते है। वैसे आजकल के वातावरण में बालों की समस्‍या हर किसी को होती है। बाल पतला होना और गिरना तब शुरू होता हैं जब उनका अच्छे से ध्‍यान नहीं रखा जाता। कुछ गलतियों के कारण बाल समय से पहले ही कमजोर और सफेद होने लगते हैं और इससे बचने के लिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि बाल किन कारणों से पतले हो रहे हैं। आज हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे कारण जिनको आप अनदेखा कर देती हैं और जिसके कारण आपके बाल कमजोर हो जाते है।

what to do for thin hair inside

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: त्वचा के हर रोग को दूर कर देगा यह तेल

बालों में कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का इस्‍तेमाल

कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स बालों को कमजोर करते है। आजकल बालों को स्‍टाइलिश और अलग-अलग लुक देने के लिए हेयर स्प्रे का भी इस्तेमाल किया जाता है जो बालों को बहुत नुकसान पहुंचाता हैं। कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल कमजोर होते है और टूटने लगते हैं। इसलिए बालों को टूटने से बचाने के लिए बालों में कम से कम कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का इस्‍तेमाल करें।

गीले बालों में न करें कंघी

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो गीले बालों में ही कंघी करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं गीले बालों में कंघी करने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती है और जिसके कारण बाल बहुत ज्यादा टूटने लगते हैं। गीले बालों में कंघी करने बाल पतले भी होने लगते हैं। इसलिए कभी भी गीले बालों में कंघी न करें। हमेशा बालों को सूखने के बाद ही उनमें कंघी करें।

what to do for hair care inside

हेयर कलर और हेयर ब्लीचिंग का इस्‍तेमाल

स्टाइल और लुक के लिए आजकल महिलाएं बालों पर तरह-तरह के कलर करवाती हैं। आजकल मार्केट त‍करीबन हर तरह के हेयर कलर आ गए है। वैसे तो ये कलर बालों पर बहुत अच्‍छे लगते है और आपको एक शानदार स्‍टाइलिश लुक देते है। लेकिन ये कलर आपके बालों के लिए बहुत नुकसान पहुंचाती है। कलर के अलावा महिलाएं ब्लीचिंग का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा करने लगी हैं। ब्लीचिंग भी बालों को नुकसान पहुंचाती है। क्‍योंकि बालों में बार-बार ब्लीचिंग करवाने से बालों की नेचुरल चमक खो जाती है और वो बेजान और रूखे हो जाते हैं। इसलिए अगर बालों को कमजोर होने से बाचना हो तो हेयर कलर और ब्लीचिंग से दूर रहें।

why hair become weak and thin inside

इसे जरूर पढ़ें: नींबू और टमाटर से करें नेचुरल ब्लीचिंग और पाएं खूबसूरत त्वचा

गीले बालों को नेचुरल तरीके से सूखने दें

जहां गीले बालों पर कंघी करने से बाल ज्‍यादा टूटते है वहीं, बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल करने से भी बाल बहुत अधिक संख्‍या में टूटते है। इसलिए बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल न करें, बल्कि उसे नेचुलर तरीके से सूखने दें और तभी बालों में कंघी करें। इससे बाल कमजोर नहीं होंगे और कम से कम टूटेंगे और बालों की ग्रोथ बनी रहेगी।

Photo courtesy- (HOW2BROS, NewsDog, HairSimply, My Simple Remedies, Zealthy, KalamTimes)